आइब्रोज को मॉइश्चराइज, पोषण और सुरक्षा प्रदान करने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा होता है.

आइब्रोज को मॉइश्चराइज, पोषण और सुरक्षा प्रदान करने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा होता है.

अगर आप आईब्रोज (Eyebrows) को घना बनाना चाहते हैं तो चेहरे को धोने से पहले और बाद में नारियल का तेल (Coconut Oil) जरूर लगाएं. महिलाएं मेकअप हटाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 13, 2021, 2:14 PM IST

घनी आईब्रोज (Eyebrows) आंखों और चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देती हैं. इसलिए ज्‍यादातर महिलाएं आईब्रोज को घना बनाने के उपायों को तलाशती रहती हैं. आइए आपको बतातें हैं आईब्रोज को सुंदर बनाने के लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) के फायदों के बारे में. आपको बता दें कि आईब्रोज के लिए नारियल तेल का इस्‍तेमाल करने से कई फायदे मिलते हैं. नारियल तेल कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है. यह फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण और पोषक तत्व भी होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए अच्छे होते हैं.

आइब्रोज पर लगाएं नारियल का तेल
आइब्रोज को मॉइश्चराइज, पोषण और सुरक्षा प्रदान करने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा होता है. यह आंखों के आसपास उपयोग के लिए भी सुरक्षित है और बाजार में मिलने वाले आइब्रो सीरम की तुलना में एक बहुत ही अच्‍छा नैचुरल विकल्‍प है जो केमिकल से मुक्‍त होता है.

आईब्रोज को बनाता है घनानारियल का तेल बालों को टूटने से बचाता है. अगर आप आईब्रोज को घना बनाना चाहते हैं तो चेहरे को धोने से पहले और बाद में इसे जरूर लगाएं. महिलाएं मेकअप हटाने के लिए भी इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में थोड़ी लापरवाही पर फट जाती हैं एड़ियां, करें आयुर्वेदिक उपचार

बैक्टीरिया को मारता है
नारियल तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड और लॉरिक एसिड में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो हानिकारक सूक्ष्मजीवों से रक्षा करते हैं. नारियल के तेल का उपयोग आपकी त्वचा के चारों ओर की त्वचा फॉलिकुलिटिस, फंगल संक्रमण और आइब्रोज डैंड्रफ सहित आम त्वचा संक्रमण से बचा सकता है.

स्किन की नमी को बनाए रखता है
नारियल का तेल एक नैचुरल मॉइश्चराइजर है जो बालों में लगाने पर अन्य तेलों से बेहतर है. नारियल का तेल अन्य तेलों की तुलना में बालों को अधिक पोषण देता है. नारियल का तेल आपके बालों की नमी बनाए रखने में भी मदद करता है. यह नमी मजबूत और हेल्‍दी आईब्रोज पाने में भी मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः 10 मिनट में घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, पैरों पर नजर आएगा जादुई निखार

आइब्रोज पर नारियल तेल इस्‍तेमाल करने का तरीका
आईब्रोज पर नारियल तेल का उपयोग करने के कुछ अलग तरीके हैं. उंगली की मदद से इसे आप अपनी आईब्रोज पर लगा सकते हैं. बालों की ग्रोथ की दिशा में अपनी आईब्रोज के ऊपर तेल को धीरे से फैलाएं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आईब्रोज के ऊपर और नीचे की त्वचा भी तुरंत मिल जाए. अपनी दूसरी आईब्रोज पर भी ऐसे ही लगाएं. रात भर छोड़ दें और सुबह अपने चेहरे को साफ कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)








Source link