स्वस्थ और सलीके से काटे गए नाखून (Nail) आपके हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं. इसके लिए जरूरी है कि इन्‍हें ठीक तरह से इनकी कटिंक (Cutting) की जाए. इन्हें कम से कम 15 दिनों में एक बार जरूर ट्रिम करें या काटें. इससे जहां नाखूनों की शेप (Shape) अच्‍छी रहेगी वहीं ये सुरक्षित भी रहेंगे. हालांकि इन्‍हें काटने का भी तरीका होता है. अगर आप भी इससे वाकिफ नहीं, तो जरूर जान लीजिए नाखून काटते समय ध्‍यान रखने वाली ये बातें. ताकि आपके नाखून खूबसूरत भी नजर आएं और एहतियात से काटे भी गए हों. यहां कुछ सामान्य गलतियां बताई गई हैं, जो अक्‍सर नाखून काटते समय हम करते हैं, इनसे बचना चाहिए-

हल्‍के गरम पानी में भिगोएं
सूखे नाखून सख्त होते हैं और उन्हें कतरने में दिक्‍कत हो सकती है. इसके बजाय अपने नाखूनों की कटिंग करने से पहले अपने नाखूनों को कुछ मिनट के लिए हल्‍के गरम पानी में भिगोए रखें. इससे ये नरम हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें – बढ़ती उम्र भी नहीं चुरा पाएगी खूबसूरती, 50 की उम्र में भी जवां रखेंगे ये तरीकेकाटने से पहले कर लें ट्रिम

नाखून काटने से पहले ही इन्‍हें ट्रिम कर लें. पहले इनको काटेंगे तो इनका शेप खराब हो सकता है. यानी आप इन्‍हें एक साथ बिल्कुल किनारे तक न काटें. बल्कि धीरे-धीरे और रुक-रुक कर काटें.

नहीं रहेगा टूटने का खतरा
नाखूनों को नुकीले, चौकोर या अन्य आकार में इनकी ट्रिमिंग करना नाखूनों को कमजोर कर सकता है. कमजोर नाखूनों के टूटने या छिलने का खतरा बढ़ जाता है और आपको चोट भी लग सकती है. ऐसे में नाखूनों को सीधे एक छोर से दूसरे छोर तक ट्रिम करें, कोनों को थोड़ा सा गोल कर सकते हैं.

क्यूटिकल को न काटें

क्यूटिकल्स नेल के बेस पर मौजूद टिश्यू की पतली पट्टी होती है. ये नाखून की जड़ों की रक्षा करते हैं और किसी भी रोगाणु को नाखून के अंदर जाने से रोकते हैं. इन्‍हें कभी भी नेल क्लिपर से न काटें, क्योंकि इससे इन्फेक्शन हो सकता है. क्यूटिकल को काटने का मतलब है आप बैक्टीरिया को इनविटेशन दे रहे हैं. यह एक अनावश्यक और असहज संक्रमण का कारण साबित हो सकता है.

नाखून काटने के टूल्‍स रखें साफ
नाखून काटने के टूल्‍स को हमेशा साफ करके ही यूज करें. साथ ही इनको साफ करके रखें भी. वरना इनके जरिये गंदगी आपकेनाखूनों तक पहुंच सकती है. ऐसे में इंफेक्‍शन का खतरा हो सकता है.

किसी से शेयर न करें
बेहतर तो यही रहेगा कि आप अपने नाखून काटने के उपकरण को किसी के साथ शेयर न करें. लेकिन अगर ऐसा किया है तो खुद इसका उपयोग करने से पहले और बाद में उन्हें कीटाणुरहित जरूर कर लें. इससे संक्रमण की आशंका कम रहेगी.

ये भी पढ़ें – फूलों-सा चाहिए निखार तो करें बॉडी पॉलिशिंग

जरूर लगाएं मॉइस्चराइजर
नाखूनों को ट्रिमिंग करने से इनकी नमी खो सकती है और नाखून कठोर हो सकते हैं. ऐसे में नाखूनों को सूखने से बचाने के लिए काटने के बाद हमेशा हैंड मॉइस्चराइजर लगाएं और धीरे से अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स में मालिश करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





Source link