अदरक की बर्फी रेसिपी (Ginger Barfi Recipe): आज के समय में अदरक (Ginger) का नाम सुनते ही लोगों को चाय (Tea) और काढ़ा (Kadha) की याद सबसे पहले आ जाती है लेकिन क्‍या आपने कभी इसका इस्‍तेमाल किसी मिठाई (Sweet) में किया है. जी हां अदरक से मिठाई भी बनाई जाती है. अदरक की बर्फी Ginger Barfi) बनाना बहुत ही आसान है और इसका स्‍वाद भी लोगों को जरूर पसंद आएगा. स्‍वाद में थोड़ी मीठी और थोड़ी तीखी इस बर्फी के सेहत के लिए कई फायदे भी हैं. इसे खाने से आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से तुरंत राहत मिलेगी. सर्दियों में यह हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. आइए आपको बताते हैं अदरक की बर्फी बनाने की आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

अदरक की बर्फी बनाने की सामग्री
अदरक- 200 ग्राम
चीनी- 300 ग्राम
घी- 2 छोटी चम्मच
इलायची- 10

अदरक की बर्फी बनाने की विधि
अदरक की बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को अच्‍छे से धो लें, फिर इसे मोटे-मोटे आकार में काट लें. अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालें और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर बारीक पीस लें. अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसे गर्म होने दें, जब पैन गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें और थोड़ा और गर्म होने दें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें अदरक का पेस्ट डालें और मध्‍यम आंच पर पांच मिनट तक फ्राई करें. पांच मिनट बाद इस पेस्ट में चीनी डालें और घुलने दें. ध्‍यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहें, नहीं तो यह जल जाएगी. जब चीनी मेल्ट हो जाए तो इसमें इलायची डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं. पेस्‍ट गाढ़ा हो जाने पर आंच कम कर दें और उसका गाढ़ापन जांच लें.

ध्‍यान रखें पेस्‍ट बिल्‍कुल गाढ़ा होना चाहिए. अब एक प्‍लेट लें और उस पर बटर पेपर रखें. अब इस पेपर पर थोड़ा सा घी लगाएं, फिर पेस्‍ट को प्‍लेट में डालकर एकसार फैला लें. पेस्‍ट हल्का सा ठंडा हो जाने पर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. आप चाहे तो इसे फ्रिज में रखकर भी ठंडा कर सकते हैं. जब बर्फी पूरी तरह ठंडी हो जाए तो उसे चौकोर आकार में काट लें. तैयार है आपकी अदरक की बर्फी. यह जल्‍दी खराब नहीं होती और आप इसे कम से कम दो महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे हमेशा किसी एयर टाइट कनटेंर में ही रखें.





Source link