ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा रेसिपी ( Bread Katori Pizza Recipe): पिज़्ज़ा का नाम सुनकर हर किसी की जुबान पर पानी आ जाता है. पिज़्ज़ा का स्वाद अनोखा होता है यही वजह है कि कई लोगों को पिज्जा काफी पसंद होता है. लेकिन कोरोना काल में हाईजीन और जंक फ़ूड का ख्याल आते ही उन्हें अपना मन मारना पड़ता है. लेकिन आखिर कब तक आप अपना मन मारेंगे? क्या आपने कभी ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा खाया है? इसका स्वाद काफी एकदम पिज्जा की तरह होता है. ऐसे में आप चाहें तो पिज्जा के विकल्प के तौर पर ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा खा सकते हैं. आइए आज जानते हैं कि कैसे बनाया जाता है ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा…

ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा बनाने के लिए सामग्री:
ब्रेड- 4 स्लाइस
मॉजेरेला चीज़- 50 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ)
शिमला मिर्च- 1 (आधा कप) (बारीक कटी )
स्वीट कॉर्न दाने- 2 टेबल स्पून
बेबी कॉर्न- 3 से 4 (बारीक कटे)
काली मिर्च- 10 (दरदरी कुटी)
चिल्ली फ्लेक्स- ¼ छोटी चम्मच
ऑरिगेनो- ½ छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार
पिज्ज़ा सॉस- 2 टेबल स्पून

ब्रेड कटोरी पिज़्ज़ा रेसिपी:

-ब्रेड कटोरी पिज्जा बनाने के लिए एक कटोरी से ब्रेड को गोल काटकर लीजिए. ब्रेड कटोरी पिज्जा के लिए आपका बेस रेडी है.

स्टफिंग तैयार करें:
-पिज्जा की स्टफिंग बनाने के लिए, एक बड़े बौल में स्वीट कॉर्न, कटे हुए बेबी कॉर्न्स , कटी शिमला मिर्च डालिए. इसमें हल्का सा नमक, ¼ छोटी चम्मच ऑरिगेनो, कुटी काली मिर्च और 2 से 3 छोटी चम्मच मॉजेरेला चीज़ डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.

-अब ब्रेड कटोरी पिज्जा बनाने के लिए 4 बराबर की गोल आकार की कटोरियां लीजिए. अब गोल कटी हुई ब्रेड को बोर्ड पर रखकर बेलन से हल्का सा बेल कर थोड़ा पतला कर लें.

-अब इस ब्रेड को धीमे से हथेली पर रखें और ब्रश की मदद से ब्रेड पर थोड़ा सा पिज्जा सॉस लगाएं. इसके बाद, कटोरी में ब्रेड को पहले बीच में रख दें. इसके बाद ब्रेड पर 2 से 3 छोटी चम्मच स्टफिंग रख लें. इसके ऊपर 2 छोटी चम्मच मोजेरेला चीज़, हल्का सा अॉरिगेनो और थोड़े से चिल्ली फ्लेक्स डाल दें.
-ब्रेड कटोरी पिज्जा को बेक करने के लिए, ओवन को 180 डिग्री सेन्टीग्रेड पर 5 मिनिट के लिए प्रीहीट कर लें. बेकिंग ट्रे में सारी कटोरियां रख लें. ओवन की बीच वाली रैक पर ट्रे को रख दीजिए और 180 डिग्री सेन्टीग्रेड तापमान पर 10 मिनिट के लिए बेक कर लें.

-10 मिनिट बाद, पिज़्ज़ा को ओवन से बाहर निकालकर चेक करें. अगर चीज पिघल गई है और ब्रेड हलकी भूरी हो गई है तो इसका मतलब है कि आपका पिज्जा अच्छे से बेक हो चुका है. हाथ में ग्लव्स पहनकर कटोरियों को निकालकर स्लैब पर रख डेम और ठंडा होने दें.

-अब चाकू की मदद से पिज्जा को किनारे से अलग करते हुए निकाल लीजिए और प्लेट में रख लें. लीजिए तैयार है आपका ब्रेड कटोरी पिज्जा.





Source link