चॉकलेट डोनट्स रेसिपी (Chocolate Donuts Recipe): क्रिसमस का त्योहार आने वाला है. 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जाएगा. ऐसे में मेहमानों को घर वालों के लिए केक के अलावा भी कुछ मीठा बनाया जाता है. मीठा खाना लगभग हर किसी को बेहद पसंद होता है. बाजार का खाना देखते ही बच्चों के चेहरों पर जो खुशी होती है, वो सिर्फ नोटिस करने वाली नहीं बल्कि दिल को छू जाने वाली होती है. अगर, आपके बच्चों को भी बाहर का खाना बहुत पसंद है, तो इस वीकेंड उनके लिए घर पर ही बनाइए टेस्टी और चॉकलेटी डोनट्स. इन डोनट्स को बनाने में आपको थोड़ा सा समय लगेगा, लेकिन इसे खाने के बाद जो मुस्कान चेहरे पर आएगी उसका जवाब नहीं होगा.

डोनट्स बनाने के लिए सामग्री
मैदा- 2 कप
खाने वाला ईस्ट – 1/2 चम्मच
चीनी – 1 कप (पीसी हुई, ताकि आटे में सही से घुल जाए)
रिफाइंड ऑयल- 4 बड़े चम्मच
नमक- आवश्यकता अनुसार
बेकिंग पाउडर- 1/2 चम्मच
मक्खन – 2 चम्मच

डोनट्स बनाने की विधि-

एक बड़े बाउल में ईस्ट को हल्के गुनगुने पानी में भिगाकर रख दें.- अब एक बाउल में मैदा को छानकर रख दें. अब इसमें मक्खन, चीनी, एक चुटकी नमक और बेकिंग पाउडर को मिलाएं.
अब इस मिक्स में ईस्ट को मिलाकर अच्छे से आटे को गूथ लें.

– अब इस आटे की एक बड़ी सी मोटी रोटी बेल ले, और उसे डोनट कटर या फिर किसी ग्लास से गोल काट लें बीच से भी काट के डोनट का शेप बना दें.
इसी तरह से सारे डोनट तैयार कर लें. फिर उसे ढ़ककर 4 से 6 घंटों के लिए रख दें या फिर जब तक डोनट फूल के दोगने मोटे न हो जाये तब तक उसे रखें.

– अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और डोनट को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें. फिर ऊपर से पिसी हुई चीनी चारों तरफ से लगा दें.

टेस्टी और चॉकलेटी डोनट्स तैयार हैं.





Source link