गाजर का केक रेसिपी (Gajar Ka Cake Recipe): विटामिन ए (Vitamin-A) से भरपूर गाजर (Carrot) सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है. यही कारण है कि सर्दी आते ही लोग इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं लेकिन बच्‍चों को कच्‍ची गाजर खाना बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होता है. ऐसे में बच्‍चों के लिए आप गाजर का केक बना सकते हैं. आपने गाजर की बर्फी, गाजर का हलवा और गाजर के लड्डू तो खूब खाए होगें, लेकिन गाजर का केक शायद नहीं खाया होगा. गाजर के साथ कुछ नया ट्राई करने के लिए इस बार क्रिसमस पर गाजर का केक जरूर बनाएं. यह आपके बच्‍चों को बहुत पसंद आएगा और सबसे अच्‍छी बात ये है कि आप इस केक को बिना किसी झंझट के घर पर आसानी से बना सकते हैं. आइए आपको बताते हैं गाजर के केक की रेसिपी के बारे में.

गाजर का केक बनाने की सामग्री
गाजर- आधा किलो
चीनी- 250 ग्राम
मावा- 100 ग्राम
घी- 50 ग्राम
मिल्‍क पाउडर- 50 ग्राम
नारियल का बूरा- 100 ग्राम
इलायची पाउडर- 1 चम्‍मच
सूखे मेवे- 100 ग्राम

गाजर का केक बनाने की विधि
गाजर का केक बनाने के लिए सबसे गाजर को अच्‍छे से धोकर कद्दूकस कर लें. फिर एक कड़ाही में घी गर्म करें और सूखे मेवों को भूनकर निकाल लें. फिर इसी कड़ाही में कद्दूकस किया हुआ गाजर डालें और मीडियम आंच पर गाजर का पानी पूरी तरह सूखने तक इसे भूनें. जब पानी पूरी तरह से सूख जाए तो इसमें चीनी डालकर मिलाएं और मीडियम आंच पर चाशनी के सूखने तक पकाएं. कड़ाही में मावा, मिल्‍क पाउडर और भूने मेवे डालकर मिलाएं. थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें.

अब केक बनाने वाले सांचे में मेल्‍ट किया हुआ बटर या घी लगाएं. इसमें बटर पेपर सही तरह से फैला लें. गाजर के आधे मिश्रण को टिन में चम्‍मच से दबाते हुए फैलाएं. उसके ऊपर नारियल का बूरा फैलाएं. ऊपर से गाजर का बचा हुआ मिश्रण डालें. अब चम्‍मच से दबाएं. अब टिन को 10 मिनट के लिए फ्रिजर में रखें. एक समतल प्‍लेट लें और उस पर टिन को पलट दें. गाजर केक आसानी से सांचे से बाहर आ जाएगा. बटर पेपर को हटा दें. आपका केक तैयार है, इसे मनचाहे आकार में काटें और सर्व करें.





Source link