मसूर दाल का फेस पैक बनाना सीखें (photo credit: pexels/Anna Shvets)

मसूर दाल का फेस पैक बनाना सीखें (photo credit: pexels/Anna Shvets)

DIY Face Pack: मुंहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो मसूर की दाल आपको आराम दे सकती है. एक बर्तन में मसूर की दाल और मूंगफली का पाउडर डालें. फिर …

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 20, 2020, 8:37 AM IST

घर में कई तरह की दालें इस्तेमाल की जाती है, इसमें अधिकतर लोग मसूर दाल (Masoor Dal) बनाते हैं. मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), विटामिंस (Vitamins) और फॉस्फोरस जैसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन इस दाल को खाने के साथ सौंदर्य निखार के लिए भी उपयोग किया जाता है. आइए जानते हैं मसूर दाल से चेहरे का निखार किस तरह बढ़ा सकते हैं.

दाल, शहद और हल्दी का फेसपैक:
खूबसूरती बढ़ाने के लिए पीसी हुई मसूर दाल को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें. अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. इससे डेड स्किन सेल्स हटते हैं और त्वचा निखर जाती है.

दाल और अंडाचेहरे की चमक को बरकरार रखने के लिए एक बर्तन में 2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और एक अंडे के सफेद हिस्से को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक सप्ताह तक रोज चेहरे पर लगाएं. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दें. सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा.

दाल और मूंगफली

मुंहासों या पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो मसूर की दाल आपको आराम दे सकती है. एक बर्तन में मसूर की दाल और मूंगफली का पाउडर डालें. फिर पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं. आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकती हैं. ये चेहरे से पिंपल्स की समस्या को दूर कर देगा.

दाल और ऐलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल और मसूर की दाल का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लगते है. आंखों के नीचे पड़ने वाला डार्क सर्कल भी इससे कम होने लगता है.

दाल और दूध

पूरी रात मसूर की दाल को पानी में भीगोकर रखें और अगले दिन पानी से निकालकर अच्छे से पीस लें. इसमें दूध मिलाएं और फेस पैक तैयार करें. दूध और दाल के इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से चेहरा चमकने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link