स्किन का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि चेहरे पर उम्र हावी न होने पाए.

स्किन का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि चेहरे पर उम्र हावी न होने पाए.

समय से पहले चेहरे (Wrinkles on Face) पर झुर्रियां होने का कारण प्रदूषण, तनाव और बदलता लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) भी हो सकता है. ऐसे में स्किन (Skin) का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि उम्र चेहरे पर हावी न होने पाए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 23, 2020, 6:30 AM IST

उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन (Skin) पर इसका प्रभाव दिखना शुरू हो जाता है. हालांकि कई बार कुछ अन्‍य कारण भी होते हैं जब स्किन पर झुर्रियां (Wrinkles on Skin) नजर आने लगती हैं. समय से पहले चेहरे (Face) पर झुर्रियां होने का कारण प्रदूषण, तनाव और बदलता लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) भी हो सकता है. ऐसे में स्किन का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है. ताकि उम्र चेहरे पर हावी न होने पाए. वैसे तो बाजार में कई तरह के एंटी-एजिंग उत्पाद मिल जाएंगे, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी चेहरे की झुर्रियों का खात्‍मा कर सकते हैं.

नारियल का तेल
नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हर रात सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगा कर हल्की मसाज करें. इसका नियमित तौर पर इस्‍तेमाल झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें – सर्दियों में पैरों की खूबसूरती निखारेंगे ये फुट मास्‍कजैतून का तेल

जैतून के तेल भी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने में मदद करता है. अगर इससे हल्के गुनगुने जैतून के तेल से नियमित तौर पर हर रोज मसाज की जाए तो चेहरे से झुर्रियों का प्रभाव कम होने लगेगा. साथ ही चेहरे की मांसपेशियों को आराम भी महसूस होगा.

डाइट में करें ये शामिल
साथ ही चेहरे पर आने वाली झुरिर्यो से बचाव के लिए यह भी जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों को डाइट में शामिल किया जाए. इससे स्किन को विटमिन ए, ई, बी और सी मिलेंगे. इसके अलावा मेवा और दालों को भी अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाएं. इससे स्किन को पूरा पोषण मिलेगा और स्किन में कसावट के साथ और निखार आएगा.

ये भी पढ़ें – टैटू बनवाने के बाद जरूरी है ये सावधानी, वरना हो जाएंगे परेशान

पर्याप्‍त मात्रा में पिएं पानी
स्किन की नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. इससे चेहरे पर झुर्रियां कम करने में मदद मिलेगी. दरअसल, पानी शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता है और ऐसे में स्किन खिली खिली नजर आती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





Source link