जानिए क्या है eGramswaraj पोर्टल और ऐप जिसे पीएम मोदी ने लॉन्च किया है

पीएम मोदी ने शुक्रवार को ईग्रामस्वराज वेब पोर्टल और ऐप लॉन्च किया.

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister of India) ने पंचायती राज इंस्टीट्यूशंस (PRIs) के ​लिए egramswaraj.gov.in नाम से वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च की है. इसके जरिए आप अपनी पंचायत के फंड की जानकारी ले सकते है.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर egramswaraj.gov.in पोर्टल लॉन्च किया. इसमें ग्राम पंचायत की पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे सरपंच और पंचायर के अन्य लोगों की जानकारी. साथ ही, ग्रांच पंचायत की विकास योजनाओं की जाकारी भी इस पर मिलेगी. कितना फंड अभी तक पंचायत को दिया चुका है और
प्रोजेक्ट्स की रियल टाइम मॉन्ट्रिंग की जानकारी भी आप इसे ले सकेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस ऐप से ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी, इसके माध्यम से पार्दशिता भी आएगी और परियोजनाओं के काम में भी तेज़ी आएगी.

इस पोर्टल के जरिए क्या होगा?
इस वेबसाइट्स को लॉन्च करने के बाद इसके इंट्रोडक्शन में लिखा गया, ‘देशभर में पंचायती राज इंस्टीट्यूशंस में ई-गर्वेनेंस को मजबूत करने के लिए पंचायती राज मंत्रालय ने egramswaraj वेबस पोर्टल को लॉन्च किया है. egramswaraj का लक्ष्य हे कि बेहतर प्लानिंग, प्रोग्रेस रिपोर्टिंग और वर्क बेस्ट अकांउटिंग पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.’इस वेबसाइट पर दावा किया गया कि शुक्रवार तक इसमें 25 फीसदी ग्राम पंचायतों की प्रोफाइलिंग की जा चुकी है. इसमें राज्यवर तरीके से सभी प्रोफाइल्स की डिटेलिंग की गई है.

यह भी पढ़ें: शॉप्स एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट, जिसके तहत दुकानों को खोलने की मिली मंजूरी

किन राज्यों की जानकारी उपलब्ध
इस पोर्टल पर राज्य स्तर पर पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) का इंटीग्रेशन चार्ट भी उपलब्ध है. इसके मुताबिक, कर्नाटक, ओड़िशा, असम और उत्तर प्रदेश की चार्ट को पूरी तरह से इंटीग्रेट किया जा चुका है. इसमें हरियाणा, पंजाब और छत्तीसगढ़ का काम 90 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है. जबकि, गुजरात और केरल समेत 9 राज्यों का काम अभी शुरू होना बाकी है.

हर गांव को छोटी मोटी जरूरतों के लिए आत्म निर्भर होने का समय

शुक्रवार को ग्राम पंचायत सदस्यों से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस पोर्टल और ऐप को लॉन्च किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 ने हम सबको आत्म-निर्भर होने का सबसे महत्वपूर्ण पाठ पढ़ाया है.’ उन्होंने विशेष तौर पर इस बात पर जोर दिया कि अब समय आ गया है कि अपनी छोटी-मोटी जरूरतों के लिए हर गांव आत्म​-निर्भर बनें.

यह भी पढ़ें: PF से पैसे निकालने की सोच रहे तो जान लें ये बात, आपकी बचत पर होगा भारी नुकसान!

लॉकडाउन नियमों के पालन पर पीएम ने की सराहना
इस दौरान पीएम मोदी ने लॉकडाउन नियमों के पालन को लेकर सभी को सराहा और कहा कि आप सभी के प्रयास की वजह से ही आज पूरी दुनिया में भारत के बारे में बात हो रहा है. हर कोई चर्चा कर रहा है कि कोविड-19 संकट के इस दौरान में भारत ने क्या-क्या कदम उठाए हैं. उन्होंने कहा, ‘कोरोना वायरस संकट के इस दौर में भी हर कोई सीमित संसाधनों में अपना काम चला रहा है. हर नागरिक इस चुनौती से लड़ रहा है.’

यह भी पढ़ें: COVID19-आरोग्य सेतु ऐप की धूम, अब तक 7 करोड़ से ज्यादा लोग कर चुके हैं डाउनलोड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 25, 2020, 3:34 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here