प्याज कचौरी रेसिपी (Pyaz Kachori Recipe): सैदियों के मौसम में कचौरी खाने का अपना ही मजा है. गरमागरम कचौरी जल कड़ाही से निकलती है तो मन करता है तुरंत ही खा लें. आपने आलू और दाल की कचौरी तो खूब खाई होंगी लेकिन प्याज की कचौरी (Pyaz Kachori) की बात ही कुछ और होती है. मसालेदार, परतदार कचौरी खाने का शौक किसे नहीं होता. ऐसे में अगर स्वादिष्ट मसालों और मिर्च के साथ पैक प्याज की कचौरी मिल जाए तो क्या कहने. प्याज की कचौरी एक बहुत ही आसान रेसिपी (Recipe) है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं. तो देर किस बात की आज ही ट्राई करें प्याज की कचौरी और लोगों का दिल जीत लें.

प्याज कचौरी बनाने के लिए सामग्री
2- टी स्पून कुटा धनिया
1- टी स्पून तेल
1/2- टी स्पून हींग
3- टी स्पून बेसन
2 से 3- हरी मिर्च
4- आलू (उबला हुआ)
1 1/2- टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1- टी स्पून काला नमक
1 1/2- टी स्पून चाट मसाला
1/2- टी स्पून गरम मसाला
2 से 3- मीडियम प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
200 ग्राम- मैदा
1/2-टी स्पून कैरम बीज
स्वादानुसार नमक
5 से 6- टी स्पून तेल

प्याज कचौरी बनाने की वि​धि
- प्याज की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर चढ़ाएं. अब उसमें तेल, धनिया और हिंग डालें. इसे मध्यम आंच पर 2 मिनट तक पकाएं.

– इसके बाद बेसन, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, काला नमक, चाट मसाला और गरम मसाला डालें और इसे कुछ मिनट तक भूनें. फिर कटा हुआ प्याज, नमक और हरी मिर्च डालें. प्याज को नर्म होने तक पकाएं और फिर आलू डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं.

– अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें. आटा बनाने के लिए मैदा, अजवाइन, नमक और तेल लें. नरम आटा तैयार करने के लिए सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएं और पानी डालें.

– आटा गूंथने के बाद इसे गीले कपड़े से ढक दें और आधे घंटे के लिए रख दें. अब बराबर आकार के गोले बना लें. उन्हें प्याज और आलू के मिश्रण के साथ स्टफ करें और हाथों से कचौरी को बेलें. इसे थोड़ा गाढ़ा रखें ताकि मिश्रण तलते समय फैल न जाए.

– कच्ची कचौरी को मध्यम-धीमी आंच पर 10 से 12 मिनट तक गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें. अब खट्टी चटनी के साथ सर्व करें





Source link