नकली घी की पहचान करने का तरीका जानें (photo credit: pexels/Irita Antonevica)

नकली घी की पहचान करने का तरीका जानें (photo credit: pexels/Irita Antonevica)

Ghee Purity Test: आजकल बाजार में मिलने वाली चीजें काफी मिलावटी हो गई हैं और घी ( भी इनसे अछूता नहीं बचा है. आइए जानते हैं कि घी की शुद्धता की पहचान कैसे करें….

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 21, 2020, 5:58 PM IST

देसी घी, रंग में मक्खन की तरह दिखता है, मक्खन से बनता है और महक में मक्खन की ही तरह होता है. घी को अंग्रेजी में क्लारिफाइड बटर कहते हैं. फैट का डायट्री सोर्स माने जाने वाला घी भारतीय व्यंजनों में खास है.कई महिलाएं घर पर मलाई से घी बनाती हैं. कई बार लोग बाजार से भी घी खरीदकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आजकल बाजार में मिलने वाली चीजें काफी मिलावटी हो गई हैं और घी भी इनसे अछूता नहीं बचा है. मिलावटी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. आइए मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से जानते हैं कि घी की शुद्धता की पहचान कैसे करें….

1. घी की शुद्धता का पता लगाने के लिए इसमें 4 से 5 बूंदे आयोडीन की मिलाएं. अगर घी का रंग नीला हो जाता है तो इसका मतलब है कि घी में मिलावट की गई है. नीले घी का मतलब है कि इसमें आलू मिलाया गया है.

2. घी में मिलावट है या नहीं पता करने के लिए एक बर्तन में एक चम्मच घी डालें, इसमें 1 पिंच चीनी और थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालकर मिक्स करें. अगर इसमें मिलावट की गई है तो घी का रंग बदलकर लाल हो जाएगा.

3. घी की शुद्धता चेक करने का सबसे सिंपल तरीका है कि थोड़ा सा घी दोनों हथेलियों में लेकर रब करें और स्मेल करें. अगर थोड़ी देर बाद घी में से खुशबू आनी बंद हो जाए तो इसका मतलब है कि घी शुद्ध नहीं है और इसमें मिलावट की गई है.4. इसके अलावा आप घी की शुद्धता चेक करने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक स्पून घी में 5 मिली लीटर हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें. अगर घी का रंग सफ़ेद से बदलकर लाल हो जाता है तो समझ जाइए कि घी में डाई मिक्स की गई है.

बता दें कि, नकली देसी घी को तैयार करने के लिए कई बार ऐसे रसायन का प्रयोग किया जाता है, जिसका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. वैसे बेहतर तो है कि खानपान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेना उचित होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link