अच्छी नींद के लिए जीरा और ये घरेलू उपाय हैं फायदेमंद

अच्छी नींद के लिए जीरा और ये घरेलू उपाय हैं फायदेमंद

Cumin Seed And Nutmug Ayurvedic Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर जीरा आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद के लिए लाभकारी है. गर्म दूध का सेवन तो फायदेमंद है ही और अगर इसमें जायफल पाउडर मिलाकर पिएंगे तो अनिद्रा की समस्या भी दूर होगी.



  • Last Updated:
    December 20, 2020, 7:47 AM IST

दिनभर की थकान के बाद रात को एक अच्छी नींद बेहद जरूरी है. गहरी नींद में शरीर के ऊतक फिर से जीवंत होते हैं. नींद के दौरान हृदय और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है, जिससे उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. नींद की कमी से हृदय रोग, किडनी की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. myUpchar के अनुसार, अनिद्रा नींद से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो दुनियाभर के लाखों लोगों को प्रभावित करती है. इससे पीड़ित व्यक्तियों के लिए नींद आना या सोना मुश्किल होता है. रात में अच्छी नींद न होने से दिन के समय नींद व सुस्ती आती है और व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार महसूस करता है.

myUpchar के अनुसार, अच्छी नींद शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक है. अच्छी और गहरी नींद से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है. रात के समय नींद टूट जाती है या अच्छी नींद आने में परेशानी हो रही हो तो कुछ घरेलू उपाय किये जा सकते हैं.

तेल मालिश

सिर और पैर पर भृंगराज का तेल लगाने तथा उससे मालिश करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. इस तेल से मालिश करने पर नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है.दिनचर्या करें सही

यह एक बहुत ही जरूरी उपाय है. समय पर सोने के लिए बिस्तर पर जाना अच्छी नींद के लिए आवश्यक है. अगर समय पर सोने की कोशिश नहीं करेंगे तो अनिद्रा की समस्या और बढ़ सकती है.

गर्म दूध का सेवन

दूध में ट्रिपटोपॉन होता है जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना गर्म दूध का सेवन करने से अच्छी नींद आती है. इस्तेमाल के लिए एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी लें.

जायफल

गर्म दूध का सेवन तो फायदेमंद है ही और अगर इसमें जायफल पाउडर मिलाकर पिएंगे तो अनिद्रा की समस्या भी दूर होगी. सोने से पहले एक कप गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पिएं. चाहें तो फलों के जूस में भी जायफल मिलाकर सोने से पहले इसे पिया जा सकता है.

केसर से करें इलाज

नींद का इलाज करना है तो केसर भी काम आ सकती है. एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर इसे पिएं. केसर में ऐसे घटक मौजूद होते हैं जो प्रतिरक्षा तंत्र को फायदा पहुंचाते हैं.

जीरा भी है कारगर

औषधीय गुणों से भरपूर जीरा आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद के लिए लाभकारी है. सोने से पहले जीरे की चाय अच्छी नींद में मदद कर सकती है. दूध में एक चम्मच जीरे पाउडर और एक केले को मसलकर मिश्रण बना लें और रात को सोने से पहले खाएं. जीरे में मेलाटोनिन होता है जो अनिद्रा और सोने से संबंधित अन्य विकारों से लड़ता है. मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो सोने में मदद करता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नींद की कमी पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





Source link