बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के कारण लोगों को कई शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. यह दोनों ही फेफड़ों (Lungs) के लिए खतरे का कारण है. प्रदूषित वायु के कारण पहले से ही लोगों के फेफड़ों पर बुरा असर पड़ रहा है और दूसरी और कोरोना वायरस फेफड़ों पर अटैक कर उसे नुकसान पहुंचा रहा है, लेकिन कोरोना वायरस होने का खतरा ऐसे लोगों में ज्यादा है, जिन लोगों को प्रदूषण के कारण फेफड़े संबंधित समस्या है. ऐसे में अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए और प्रदूषण से बचने के लिए कुछ चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. आइए जानते हैं इन घरेलू आहार के बारे में..

संतरा खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और यह इम्यूनिटी मजबूत करने में बेहद लाभकारी फल होता है. इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में सहायक होते हैं. जिन्हें अक्सर मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, उन्हें संतरा अपने आहार में रोज शामिल करना चाहिए.हरी सब्जियां से मिलेंगे पोषक तत्व

हरी सब्जियों का रोजाना सेवन करने से कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन सभी की पूर्ति होती है. इनसे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होने के साथ ही यह प्रदूषण से बचाव करने में भी मदद करते हैं.

अदरक औषधीय गुणों से भरपूर

myUpchar के अनुसार, अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. साथ ही यह प्रदूषण से बचाने में भी मदद करता है. अदरक को काढ़े या चाय में डालकर पीने से कफ की समस्या भी दूर होती है.

सर्दियों में सेहतमंद बनाता है गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है. इससे भरपूर आयरन मिलने से ब्लड में ऑक्सीजन ठीक तरह से बनती है. यह प्रदूषण से बचाने में मददगार है. सर्दियों के मौसम में फेफड़ों में कफ जमा हो जाता है. इस कफ को दूर करने के लिए गुड़ बेहतर औषधि है. इसे चाय में डालकर पीने से अधिक लाभ होता है.

आंवला विटामिन सी का बेहतर स्रोत

myUpchar के अनुसार, आंवला विटामिन सी का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता है. आंवला में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल की सफाई करने में सहायक होते हैं. विटामिन सी से शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है. साथ ही यह प्रदूषण के खतरे से बचाने में भी मददगार है. यदि इसका नियमित सेवन करेंगे तो कई तरह की बीमारियों बचा जा सकता है.

कफ को ठीक करने में मददगार है काली मिर्च

काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसे काढ़े में या चाय में डालकर पीने से फेफड़ों में जमा कफ निकल जाता है. काली मिर्च की तासीर गर्म होती है इसलिए इसके सेवन से सर्दी खांसी में राहत मिलती है. यदि रोज काली मिर्च पाउडर और शहद का सेवन करेंगे तो इससे प्रदूषण से बचने में भी मदद मिलेगी.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोरोना वायरस संक्रमण पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.





Source link