X

बिजनेस की दुनिया के शार्क हैं जेफ बेजोस, मिनटों में बर्बाद कर दी थी ये नामी कम्पनी/How Jeff Bezos Crushed Diapers dot com So Amazon Could Buy it onm | success-story – News in Hindi


जेफ बेजोस (फाइल फोटो)

जेफ बेजोस ने Diapers.com की लोकप्रियता को देखते हुए इसे खरीदने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. इसके बाद Amazon के मालिक जेफ बेजोस इसके पीछे पड़ गए.

अमेरिका में एक कम्पनी हुआ करती थी जिसका नाम था Quidsi. ये कम्पनी Diapers.com के नाम से एक ई-कॉमर्स वेबसाइट चलाती थी जिसमें बच्चों के Diapers बेचे जाते थे. यह उन दिनों अमेरिका में बहुत फेसम थी.

जेफ बेजोस ने इस कम्पनी की लोकप्रियता को देखते हुए इसे खरीदने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे. इसके बाद Amazon के मालिक जेफ बेजोस इसके पीछे पड़ गए. Amazon ने सबसे पहले तो वो सभी चीजें जो Diapers.com पर उपलब्ध थीं उनको Amazon ने अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराया.

इसके बाद अचानक से Amazon ने उन चीजों को Diapers.com के मुकाबले 30 प्रतिशत कम दाम में बेचना शुरू कर दिया. एक स्ट्रैटजी के तहत मार्केट में उतरे जेफ बेजोस ने इसका प्रचार भी बहुत अच्छे से किया. अचानक लिए गए इस फैसले के लिए Diapers.com तैयार नहीं था. खरीदने वाले Amazon का रुख करने लगे. यह देखते हुए Diapers.com ने भी अपने सामान की कीमत घटा ली. लेकिन इसके पहले कि Diapers.com अगली योजना बना सकता Amazon ने दाम में कमी जारी रखी.

दोनों कम्पनियों की इस प्रतिद्वंदिता का फायदा ग्राहकों ने खूब उठाया. आखिरकार हारकर Diapers.com कम्पनी को जेफ बोजोस के सामने झुकना पड़ा. जेफ ने इसे 540 मिलियन डॉलर में खरीद लिया. हालांकि बाद में वॉलमार्ट ने Quidsi को 600 मिलियन डॉलर का ऑफर दिया था लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी.जेफ बेजोस के जन्म के समय इनके मां की उम्र मात्र 17 वर्ष थी. इनके पिता भी किशोरावस्था में ही थे. बाद में इनके बायलॉजिकल पिता टेड जॉर्गेंसन ने इनकी मां को तभी छोड़ दिया था जब जेफ मात्र तीन साल के थे. जेफ को इनके सौतेले पिता मिजुल बेजोस ने पाला पोसा.

बहुत सालों बाद टेड जॉर्गेंसन को पता चला कि उनका असली बेटा दुनिया का टॉप बिजनेसमैन बन चुका है. टेड जॉर्गेंसन ने 4 बच्चे गोद लिए हैं इनको टेड ने अपने पहले बेटे के बारे में कुछ नहीं बताया था. जब इन बेटों को जेफ के बारे में पता चला और उन्होंने उनको बोलते हुए देखा तो सबने कहा कि जेफ अपने बायलॉजिकल पिता टेड जॉर्गेंसन की तरह ही हंसते हैं.

ये भी पढ़ें: गहलोत सरकार का किसानों को एक और तोहफा, 5 साल नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सक्सेस स्टोरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 9, 2019, 7:21 PM IST

document.addEventListener("DOMContentLoaded", function() { document.getElementById("search-click").addEventListener("click", serchclick); /* footer brand slider start */ new Glide(document.querySelector('.ftrchnl-in-wrap'), { type: 'carousel', perView: 8, }).mount(); }); ! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = '2.0'; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, 'script', 'https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js'); fbq('init', '482038382136514'); fbq('track', 'PageView');



Source link

admin: