नई दिल्ली. D-Mart के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani Success Story) रिटेल बिजनेस के किंग माने जाते हैं. लेकिन उन्होंने अपने करियर की शुरुआत शेयर बाजार में निवेशक के तौर पर की थी.  लेकिन एक आइडिया ने उनकी किस्मत बदल दी और महज 24 घंटे में उनकी संपत्ति 100 फीसदी बढ़ गई. आपको बता दें कि D-Mart को चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स का मार्केट कैप सोमवार को 1.5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया. सुपरमार्केट ‘डीमार्ट’ का मालिकाना हक एवेन्यू सुपरमार्ट्स के पास है. इस तरह अब यह कंपनी देश की 18वीं सबसे वैल्यूएबल  कंपनी बन गई है. इसका मार्केटकैप नेस्ले और बजाज फिनसर्व से ज्यादा हो गया है.

साल 1980 में राधाकिशन दमानी ने शेयर बाजार में एक निवेशक के तौर पर अपनी करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने साल 2017 में D-Mart का IPO लाने का ऐलान किया. 20 मार्च 2017 तक  राधाकिशन दमानी सिर्फ एक रिटेल कंपनी के मालिक थे, लेकिन 21 मार्च की सुबह जैसे ही उनकी कंपनी के शेयर की ट्रेडिंग BSE में शुरू हुई, वैसे ही उनकी संपत्ति 100 फीसदी तक बढ़ गई.

21 मार्च की सुबह जब राधाकिशन दमानी की कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ तो उनकी संपत्ति, कई अमीर घरानों से ज्यादा हो गई.डीमार्ट का शेयर 604.40 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 299 रुपये रखा गया था. यह 102 फीसदी का रिटर्न है. पिछले 13 साल में लिस्टिंग के दिन किसी शेयर की कीमत में इतनी बढ़ोतरी नहीं हुई थी.

वहीं, अब कुछ ऐसा ही सोमवार के कारोबार में देखने को मिला. एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयर सोमवार को 9 फीसदी की तेजी के साथ 2,484.15 रुपये के भाव पर बंद हुए.

मंगलवार को यह शेयर कुछ फिसला. कंपनी ने हाल में योग्य संस्थागत निवेशकों को कुछ हिस्सेदारी बेची है, मगर इस डील की सारी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें-नहीं बदलेगा PNB का नाम, इन दो बैंकों का होगा विलय, आपके पैसे पर होगा ये असर

21 मार्च 2017 को शेयर बाजार में लिस्ट हुई एवेन्यू सुपरमार्ट्स का बाजार पूंजीकरण तब 39,988 करोड़ रुपये था. तब से इस शेयर ने 290 फीसदी की छलांग लगाई है.

बीते एक साल में एवेन्यू सुपरमार्ट्स का शेयर 35 फीसदी चढ़ा है. यदि मार्च 2017 में इस शेयर में आपने 1 लाख रुपये का निवेश किया होता, तो उसकी वैल्यू 8.31 लाख रुपये के पार चली गई होती. डीमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी को शेयर बाजार का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है.

बने देश के छठे सबसे अमीर शख्स

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया हैं कि एवेन्यू सुपरमार्ट्स के शेयरों में आई जोरदार तेजी ने दमानी को देश का छठा सबसे अमीर शख्स बना दिया है. उनकी कुल दौलत $11 अरब तक पहुंच गई है, जो गौतम अडानी ($10.8 अरब) और सुनील मित्तल ($9.6 अरब) से अधिक है.

रमेश दमानी ने शुरुआती दिनों में बॉल-बियरिंग का कारोबार शुरू किया, लेकिन नुकसान होने के चलते बंद कर दिया.

पिता की मृत्यु के बाद उन्होंने भाई के साथ स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग शुरू की. उन्होंने बेहतर मौके तलाश कर छोटी कंपनियों में निवेश शुरू किया.

सन 1990 तक उन्होंने निवेश कर करोड़ों कमा लिए थे. फिर उन्होने रीटेल कारोबार में उतरने की सोची और धीरे-धीरे उनका कारोबार चल निकला. आज उनकी कंपनी की वैल्यू करीब 1.13 लाख करोड़ रुपये है.

https://www.youtube.com/watch?v=Hqo7FKomA1E

 

हमेशा रहते हैं सुर्खियों से दूर- वह हमेशा सफेद कपड़े पहनते हैं और शेयर बाजार के दिग्गज निवेशकों के बीच ‘मिस्टर व्‍हाइट एंड व्‍हाइट’ के नाम से मशहूर हैं.

उन्होंने 1999 में रिटेल बिजनेस शुरू किया था, ये वह वक्त था जब कुमार मंगलम बिड़ला और फ्यूचर ग्रुप के किशोर बियानी के कदम इस सेक्टर में आए भी नहीं थे.

ये भी पढ़ें-अमेरिकी कंपनी भारत में देगी 20 हजार छात्रों को नौकरी, इतने लाख रु मिलेगी सैलरी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here