अनार के छिलके स्किन में होने वाले इंफेक्शन से बचाव करते हैं.

अनार के छिलके स्किन में होने वाले इंफेक्शन से बचाव करते हैं.

अनार के छिलकों (Pomegranate Peel) से फेस पैक (Face Pack) बनाने के लिए इन छिलकों को सुखा लें. जब ये अच्‍छी तरह सूख जाएं तब इन्हें पीस लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका पेस्‍ट चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 15, 2020, 7:29 AM IST

अनार सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी स्किन (Skin) को कई तरह की समस्याओं से बचाते हैं. अनार के छिलकों (Pomegranate Peel) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेट्री जैसे तत्‍व होते हैं, जो स्किन संबंधी कई परेशानियों में राहत दिलाते हैं. चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्‍बे हो गए हों या स्किन में निखार लाना हो, अनार के छिलकों के इस्‍तेमाल से अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

अनार के छिलके स्किन में होने वाले इंफेक्शन से बचाव करते हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट स्किन पोर्स को टाइट करते हैं इससे चेहरे पर बढ़ती उम्र का प्रभाव नहीं झलकता. सर्दियों में अगर आपको स्किन संबंधी परेशानियां होती हैं, तो आप इसके छिलको का पेस्ट बनाकर लगाएं. इससे दाग-धब्बों से बचाव होता है. अनार के छिलके सनस्‍क्रीन के तौर पर भी इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं. ये सूरज की अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों के प्रभाव से स्किन को बचाते हैं. इससे सन बर्न जैसी समस्‍या भी नहीं होती. इसके अलावा चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों और पिंपल की समस्‍या को भी अनार के छिलके दूर करते हैं. दरअसल, इन छिलकों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से स्किन का बचाव करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये काम

अनार के छिलकों से फेस पैक बनाने के लिए इन छिलकों को सुखा लें. जब ये अच्‍छी तरह सूख जाएं तब इन्हें पीस लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका पेस्‍ट चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं. जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे में निखार आ जाएगा और आपको फिर किसी तरह के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की शिकायत रहती है. इस दौरान उन्‍हें पेट में असहनीय दर्द भी होता है, उनके लिए अनार के छिलके बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए अनार के सूखे छिलकों को पीसकर एक चम्मच पानी के साथ सेवन करें. इससे इस समस्‍या से निजात मिलेगी.इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर विटामिन-ई कैप्सूल का ऐसे करें इस्तेमाल, एक दिन में दिखेगा ऐसा कमाल

अनार के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. फिर इसमें गुलाब जल मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. इसे सप्‍ताह में कम से कम तीन बार लगाएं. इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. वहीं मुंह से आने वाली दुर्गंध के लिए भी इनका इस्‍तेमाल फायदेमंद है. इसके लिए इन छिलकों को सुखा कर इनका पाउडर एक ग्लास पानी में मिलाकर पीने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link