सर्दियों में शिशु को नहलाते वक्त रखें इन बातों का ख़ास ख्याल (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

सर्दियों में शिशु को नहलाते वक्त रखें इन बातों का ख़ास ख्याल (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

Baby Bath Tips In Winter: बच्चों को सर्दियों में नहलाते वक्त कई सारे सवाल मन में होते हैं? मसलन उन्हें कब और कैसे नहलाया जाए और उनकी केयर कैसे की जाए…

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 16, 2020, 11:30 AM IST

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में चलने वाली हवाएं हर किसी को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में आपके शिशु के लिए ये मौसम काफी नाजुक होता है. कई बार बच्चों को सर्दियों में नहलाते वक्त कई सारे सवाल मन में होते हैं? मसलन उन्हें कब और कैसे नहलाया जाए और उनकी केयर कैसे की जाए. क्योंकि सर्दियों के मौसम में जहां बड़ों को इससे कई तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं होने लगती हैं, वहीं बच्‍चों की नाजुक और संवेदनशील त्‍वचा (Baby Skin) को यह और भी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में इस मौसम में बच्‍चों की स्किन का ज्‍यादा ख्‍याल रखने की जरूरत होती है. सर्द मौसम की ठंडी और शुष्क हवा बच्‍चों की नाजुक स्किन से नमी छीन सकती है, जिससे उन्हें कई तरह की स्किन संबंधी समस्‍याएं (Skin Problems) भी हो सकती हैं, इसलिए छोटे बच्चों को नहलाते वक्त उनकी केयर करना बहुत जरूरी है. इसके लिए कुछ एहतियात बरती जानी चाहिए. ताकि सर्दी के मौसम में उन्‍हें इस तरह की कोई समस्‍या न हो.

Also Read: Baby Massage Benefits: शिशु की मालिश के हैं फायदे अनेक, जानें क्यों बेबी मसाज है जरूरी

अपने बच्चे को तब नहलाएं जब उसे न तो दूध पिलाने का समय हो ना ही बच्चे का सोने का समय हो. सोने के समय बच्चे को नहलाने से उसकी नींद में खलल पड़ता है. इससे बच्चे में चिड़चिड़ापन आ जाता है.
शिशु को रोज एक ही समय पर नहलाएं. यानी कि शिशु को नहलाने का एक समय सेट कर दें. बच्चों को रूटीन के हिसाब से रहना और बाकी चीजें करना काफी रास आता है. सेम रूटीन से उनमें चिड़चिड़ापन नहीं रहता है.Also Read: शिशु की सेहत से जुड़ी है नाभि? ऐसे करें बेली-बटन की सफाई

अपने बच्चे को तब नहलाएं जब आपको पता हो कि नहाने के बाद उसे सर्दी नहीं लगेगी. बच्चे को सुबह या दोपहर के साथ नहलाना ज्यादा बेहतर होता है बजाये कि शाम को नहलाने के.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link