व्यक्ति जो भी खाता है, वह उसके शरीर को प्रभावित करता है. जब ठंडा मौसम शुरू होता तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, ऐसे में आहार में उन चाजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करें और गर्माहट महसूस कराएं. सर्दियों में पारा गिरने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट, ऊर्जा के संरक्षण और शरीर को गर्म रखने के लिए धीमा पड़ जाता है. यही वजह है सर्दियों के दौरान नींद और सुस्ती महसूस होती है, लेकिन यहां ऐसे 8 खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है, जिसका सर्दियों में सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा और ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाएगा.

myUpchar के अनुसार, शहद की तासीर गर्म होती है और इसका नियमित सेवन शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. शहद सर्दी, खांसी और फ्लू को दूर रखने के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसलिए शरीर को गर्म रखने के लिए सुबह सबसे पहले गर्म पानी में कुछ शहद मिलाकर पिएं या शहद का एक चम्मच रोजाना लें.

तिल का बीज

चिक्की सर्दियों के दौरान लोकप्रिय है. चिक्की तिल के बीज से बनी होती है जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और आरामदायक रखने के लिए अच्छी होती है. ये बीज आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों और मांसपेशियों के मजबूती के लिए जरूरी है.जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है जिससे ज्यादा गर्मी पैदा होती है. मूली, शलजम और शकरकंद जैसी जमीन के अंदर उगने वाली सब्जियों का सेवन करें. इसका सूप बनाकर या सलाद के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

देसी घी

देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला वसा है, जो शरीर को आवश्यक गर्माहट देता है. यह पाचन में सहायता करता है, कब्ज से बचाता है, प्रतिरक्षा बढ़ाता है और शरीर को सर्दी और फ्लू से बचाता है. अपनी दाल और सब्जी में घी की कुछ बूंदें मिला सकते हैं या घी में पका भोजन भी कर सकते हैं.

अदरक

अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में सुबह अदरक वाली चाय पीना फायदेमंद हो सकता है.

ड्रायफ्रूट्स

बादाम, काजू और किशमिश जैसे ड्रायफ्रूट्स शरीर में गर्मी पैदा करते हैं. वे एनीमिया और अन्य बीमारियों का इलाज करने में भी मदद करते हैं, जो आयरन और विटामिन की कमी के कारण होती हैं. इन्हें कच्चा खाएं या दूध में मिलाकर दोनों ही फायदेमंद हैं.

तुलसी

तुलसी में औषधीय गुण होते हैं. यह विटामिन सी, ए, जिंक और आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर को ठंड से होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, साइनस और अन्य श्वसन समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. तुलसी की पत्तियां खाने से प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलता है और ठंड के मौसम में यह शरीर को गर्म रखने में मदद करती है.

अंडे

अंडे को सुपरफूड माना जाता है यही वजह है सर्दियों के दौरान अंडे की भारी मांग होती है. यह ऊर्जा देने के साथ साथ प्रोटीन व विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सर्दी में बीमारियों से रहना चाहते हैं दूर तो जरूर करें ये काम पढ़ें।)
(न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।





Source link