(सांकेतिक तस्‍वीर) Image Credit:Pexels/mododeolhar

(सांकेतिक तस्‍वीर) Image Credit:Pexels/mododeolhar

पुरुष का पुरुष के प्रति आकर्षित होना पुरुष समलिंगी (Gay), महिला का महिला के प्रति आकर्षित होना महिला समलिंगी (Lesbians) कहा जाता है. महिला और पुरुष दोनों के प्रति आकर्षण बाइसेक्सुअल (Bisexual) कहलाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 17, 2020, 4:59 PM IST

समलैंगिकता या होमोसेक्सुअलिटी (Homosexuality) आखिर क्या है यह जानना बेहद जरूरी है. होमोसेक्सुअल वे लोग होते हैं जो समान लिंग (Same Gender) के प्रति आकर्षित होने लगते हैं. एक तरह से कहें तो यह यौन व्यवहार, सामाजिक मेलजोल और नियम कायदों जैसी कई बातों का मिलाजुला रुप है. पुरुष का पुरुष के प्रति आकर्षित होना पुरुष समलिंगी (Gay), महिला का महिला के प्रति आकर्षित होना महिला समलिंगी (Lesbians) कहा जाता है. महिला और पुरुष दोनों के प्रति आकर्षण बाइसेक्सुअल (Bisexual) कहलाता है. इन सभी को मिलाकर बनता है एलजीबीटी (LGBT) समुदाय. इन सबसे अलग हेटेरोसेक्सुअल (Heterosexual या स्ट्रेट) है. हेटेरोसेक्सुअल यानी आपका उन लोगों के प्रति सेक्सुअली अट्रेक्ट होना जिनका जेंडर आपसे विपरीत होता है. खैर, आप कैसे जज करेंगे कि आप होमोसेक्सुअल है या नहीं, आइए जान लेते हैं.

असल में होमोसेक्सुअल क्या है?
जब महिला या पुरुष अपने सामान लिंग की तरफ आकर्षित होने लगते हैं तो उसे होमोसेक्सुअल कहा जाता है. इसमें वे अपने सामान लिंग वाले के साथ रोमांटिक होने की चाह रखते हैं. उनके साथ सेक्स करने की इच्छा रखते हैं. उनसे अपने दुख-दर्द, खुशी-गम सब कुछ शेयर कर आपस में प्यार बांटते हैं. इस कंडीशन में समान लिंग वाले आपस में एक पति-पत्नी की तरह एक-दूसरे को ट्रीट करते हैं.

ये भी पढ़ें – ब्रेकअप के बाद हो रहा स्‍ट्रेस? इन 5 टिप्स की मदद से भरें खुशियों के रंगइन लक्षणों से जानें आप होमोसेक्सुअल हैं या नहीं

अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन के बारे में जानना काफी कन्फ़्यूजिंग एक्सपीरियन्स हो सकता है. लेकिन केवल आप खुद ही इस बात को पहचान सकते हैं. फिलहाल इसके लिए कोई मेडिकल टेस्ट भी नहीं है. होमोसेक्सुअल का पता लगाने के एक नहीं कई संकेत होते हैं. पुरुषों के नजरिए से उनके चलने में हल्का नाजुकपन, मेकअप करना और लड़कियों के कपड़े पहनना आदि बड़े साधारण संकेत हैं.

होमोसेक्सुअल के अन्य बड़े लक्षण
अगर आपको अपने समान लिंग वाले पर प्यार आ रहा है तो आप होमोसेक्सु्ल हैं.
-लड़कों को देखने के बाद मन में उत्तेजना होना भी होमोसेक्सुअल की निशानी है.
-यदि आपका किसी लड़के के साथ ज्यादा इमोनशल टच है आप होमोसेक्सु्अल हैं.

-या फिर आप मर्दों की ओर शारीरिक तौर पर दिलचस्पी रखते हैं तो भी आप होमोसेक्सुअल हैं.
-इतना ही नहीं यदि आपका मन किसी मर्द के साथ यौन संबंध बनाने का कर रहा है तो यह होमोसेक्सुअल होने का संदेश है
-यदि आपने अपने किसी लड़के के साथ सेक्स किया है तो आप यकीनन होमोसेक्सुअल हैं.

ये भी पढ़ें – रिलेशनशिप बनाने में अगर नहीं है दिलचस्पी, तो इस तरह कहें ‘ना’

इन बातों का रखें ख्याल
-अपने सेक्सुअल ओरिएंटेशन के प्रति होने वाली अपनी नेगेटिव फीलिंग्स को ड्रग्स या अल्कोहल जैसी चीजों के जरिए छिपाने की बिल्कुल भी कोशिश न करें.
-इस कंडीशन में आप दोस्तों को बड़ी समझदारी से चुनें. होमोसेक्सुअल फ्रेंड्स की लिस्ट बनाओगे तो नेटवर्क सपोर्ट मिलेगा.
-आप क्या हैं यह खुद तय करें, इसे दूसरों को तय करने का अधिकार न दें. अपनी पहचान साफ रखें किसी की बात और दवाब में न आएं.
-सेफ सेक्स पर भी ध्यान दें क्योंकि सेक्स समान लिंग से हो या विपरित लिंग से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन्स (SITs) का खतरा दोनों कंडीशन में बराबर होता है.
-यदि आप होमोसेक्सु्अल हैं भी तो आपको अपने स्ट्रेट फ्रेंड्स (विपरीत लिंग वाले) से दूर होने की जरुरत नहीं है.
-याद रहे कि अपनी सेक्सुअलिटी को पहचानते समय मन में किसी भी तरह के गलत इमोशन को न आने दें. रिजल्ट कुछ भी हो बस पॉजिटिव बने रहें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





Source link