भारत में COVID-19 के खतरे को देखते हुए पिछले एक महीने से लॉकडाउन चल रहा है, जिसके तहत ऑनलाइन खरीदारी में आवश्यक चीजों की बिक्री के अलावा अन्य सभी चीजों की डिलीवरी पर रोक लगी हुई है। लोगों को केवल ज़रूरत पड़ने  पर घर से बाहर निकलने के निर्देश दिए गए हैं। इस लॉकडाउन की वजह से भारत में कई स्मार्टफोन लॉन्च नहीं हो पाए हैं और अब कंपनियां इसके खुलने का इंतज़ार कर रही हैं, जिसके बाद वे अपने स्मार्टफोन देश में लॉन्च कर पाएंगी। इनमें से कई स्मार्टफोन ग्लोबल मार्केट में लॉन्च हो चुके हैं और अब बस इनके भारत में लॉन्च होने का इंतज़ार किया जा रहा है। यहां हम आपको उन स्मार्टफोन की जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें आप लॉकडाउन हटने के बाद जल्द ही खरीद सकेंगे।
 

Redmi Note 9 Pro Max

रेडमी नोट सीरीज़ भारत में काफी लोकप्रिय सीरीज़ है, क्योंकि ये मॉडल कम कीमत में अच्छे फीचर्स के साथ आते हैं। शाओमी ने देश में Redmi Note 9 Pro Max लॉन्च किया था, लेकिन इस स्मार्टफोन की पहली सेल होने से पहले ही देश में लॉकडाउन लग गया था। रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स में नया क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी चिपसेट है और पीछे एक क्वाड-कैमरा सेटअप है। यह 5,020mAh बैटरी से लैस आता है और इसमें 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। Xiaomi ने घोषणा की है कि रेडमी नोट 9 प्रो मैक्स की कीमत 14,999 रुपये से शुरू होगी।
 

Apple iPhone SE (2020)

कौन एक किफायती iPhone पसंद नहीं करेगा ? Apple iPhone SE (2020) कंपनी का नया किफायती आईफोन है, जो ग्लोबल मार्केट में लॉन्च हो गया है और यहां तक की इसकी भारत में कीमत की भी घोषणा हो चुकी है। ऐप्पल ने आईफोन एसई (2020) को भारत में 42,500 रुपये कीमत में लॉन्च किया है। इसकी बिक्री की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि लॉकडाउन खुलने के बाद यह स्मार्टफोन भारत में उपलब्ध करा दिया जाएगा। iPhone SE (2020) का डिज़ाइन iPhone 8 के समान है। इसमें डिस्प्ले के ऊपर और नीचे बड़ी बेजल्स हैं। यह फेसआईडी और कुछ अन्य लेटेस्ट फीचर्स से लैस है। डिवाइस में शामिल हार्डवेयर बहुत शक्तिशाली हैं। यह Apple A13 बायोनिक प्रोसेसर (iPhone 11 सीरीज़ में शामिल) से लैस है। 
 

OnePlus 8 / OnePlus 8 Pro

वनप्लस 8 सीरीज़ का इंतज़ार लंबे अर्से से हो रहा है और कंपनी ने तय तारीख में इसे लॉन्च भी कर दिया है। OnePlus ने स्मार्टफोन को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया, जिसके बाद इसकी भारत में कीमत भी घोषित की गई। सीरीज़ में दो मॉडल आते हैं, जिनमें OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro शामिल हैं। वनप्लस 8 की शुरुआती कीमत 41,999 रुपये है, जबकि वनप्लस 8 प्रो को भारत में 54,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है।

वनप्लस 8 सीरीज़ के पंच-होल डिस्प्ले दिया गया है। वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट पर काम करते हैं और 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट करते हैं। वनप्लस 8 ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। वहीं, वनप्लस 8 प्रो में क्वाड रियर कैमरा सेटअप शामिल है। दोनो वनप्लस फोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित OxygenOS पर काम करते हैं।
 

Motorola Razr

नया मोटोरोला रेज़र 2019 पिछले साल के अंत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया गया था। इसके भारतीय बाज़ार में आने में थोड़ा समय लगा, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह अभी तक सेल के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया है। नए मोटोरोला रेज़र में एक फोल्डेबल डिस्प्ले है, जो आपको पुराने मोटोरोला रेज़र की याद दिलाएगा। स्मार्टफोन को भारत में 1,24,999 रुपये कीमत में लॉन्च किया गया है।
 

Samsung Galaxy S20 Ultra

सैमसंग ने गैलेक्सी एस20 सीरीज़ में तीन स्मार्टफोन को लॉन्च किया, जिसमें Samsung Galaxy S20 Ultra सबसे हाई-एंड मॉडल है। सीरीज़ के दो मॉडल गैलेक्सी एस20 और गैलेक्सी एस20 प्लस लॉकडाउन से ठीक पहले सेल के लिए उपलब्ध हो गए थे, गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा की बिक्री शुरू नहीं हो पाई।

सैमसंग गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा सीरीज़ का सबसे बेहतरीन मॉडल है, जो Exynos 990 प्रोसेसर, बड़े 6.9-इंच क्यूएचडी+ डिस्प्ले, 12 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस है। यह 108-मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ क्वाड-कैमरा सेटअप लेकर आता है।
 

Realme Narzo 10 / Narzo 10A

रियलमी नार्ज़ो सीरीज़ ख़बरों में रही, क्योंकि कंपनी ने एक बार नहीं बल्कि दो बार इस सीरीज़स के लॉन्च को आगे बढ़ाया था। लॉकडाउन के चलते Realme इस सीरीज़ को लॉन्च नहीं कर पा रही है, लेकिन लॉकडाउन के खुलते ही हम Realme Narzo 10 और Realme Narzo 10A को भारत में देखेंगे।

Narzo 10 और Narzo 10A को क्रमशः मीडियाटेक हीलियो जी80 और हीलियो जी70 प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जाएगा। दोनों फोन 5,000mAh क्षमता की बैटरी के साथ आएंगे।
 

Vivo V19

वीवो वी19 को पहले 26 मार्च को लॉन्च किया जाना था और फिर इसे 3 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। आखिरकार कंपनी ने लॉन्च को अनिश्चित काल के लिए टाल दिया। उम्मीद है कि Vivo V19 लॉकडाउन के खत्म होने के बाद लॉन्च किया जाए। बता दें कि फोन ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। वीवो वी19 स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट के साथ आता है। फ्रंट में डुअल कैमरा सेटअप है बैक में क्वाड-कैमरा सेटअप से लैस वीवो वी19 में होल-पंच डिस्प्ले दिया गया है। स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित विवो के नए फनटच ओएस 10 पर काम करता है।
 

Xiaomi Mi 10

शाओमी मी 10 का लंबे अर्से से इंतज़ार किया जा रहा है। Xiaomi ने भारत में Mi 10 को लॉन्च करने के लिए पहले 31 मार्च की तारीख तय की थी, लेकिन लॉकडाउन को पहले 14 अप्रैल तक लागू किया गया और अब इसे बढ़ा कर 3 मई कर दिया गया है, जिसके चलते यह सीरीज़ भारत में अभी तक लॉन्च नहीं की गई है। हालांकि उम्मीद है कि लॉकडाउन के खुलते ही कंपनी इस Mi 10 Series को भारत में लॉन्च कर देगी।

Xiaomi Mi 10 को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम के साथ लॉन्च किया जा सकता है। स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत 108-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर वाला क्वाड-कैमरा सेटअप है।
 

Huawei P40 Series

हुआवे ने Huawei P40, P40 Pro और P40 Pro+ को ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दिया है और ऐसा लग रहा है कि कंपनी इन डिवाइसों को भारत में भी लॉन्च करना चाहती है। हुआवे अपनी वेबसाइट पर हुआवे पी40 और हुआवे पी40 प्रो को पहले ही लिस्ट कर चुकी है। ये स्मार्टफोन Kirin 990 5G चिपसेट से लैस हैं और Android 10 पर आधारित EMUI 10.1 पर काम करते हैं। दोनों स्मार्टफोन में 8 जीबी रैम है। हुआवे पी40 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है, जबकि पी40 प्रो में 256 जीबी स्टोरेज दी गई है।

Huawei P40 में ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जबकि P40 Pro में क्वाड-कैमरा सेटअप है। दोनों में समान 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। हुआवे ने भारत में इनके लॉन्च की तारीख अभी तक निर्धारित नहीं की है, लेकिन हम उम्मीद कर सकते हैं कि लॉकडाउन के बाद जल्द ही ये डिवाइस बाजार में उतर सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here