90 करोड़ लोगों को कॉल कर सवाल पूछेगी सरकार, COVID-19 कॉन्टैक्ट की होगी ट्रेसिंग

सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से मिलाया हाथ

सरकार एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया और रिलायंस जियो के साथ मिल कर देश भर में Covid-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेगी.

नई दिल्ली. कोविड-19 (COVID-19) कॉन्टैक्ट्स की ट्रेसिंग के लिए सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से हाथ मिलाया है. वोफाडोन आइडिया (Vodafone Idea), एयरटेल (Airtel) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) के ग्राहकों को जल्द ही सरकार की तरफ से कॉल आ सकती है और COVID-19 के लक्षण के बारे में पूछा जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की तरफ से 90 करोड़ लोगों को कॉल करके कोरोना के लक्षणों के बारे में पूछा जा सकता है. बताया जा रहा है कि जिनके पास आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu app) है या फीचर फोन है उनके पास ये कॉल जा सकती है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने कोरोना वायरस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और रिलायंस जियो के साथ मिल कर काम करेगी. कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के अलावा सरकार आरोग्य सेतु ऐप को 55 करोड़ फीचर फोन में एक्स्पैंड करने की तैयारी में है. बता दें कि फिलहाल आरोग्य सेतु ऐप सिर्फ स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है. लेकिन ये पाया गया है कि ज्यादातर लोग अब भी फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए वो ये ऐप उपयोग नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: फोन पर खेलें ये मज़ेदार Games, टाइम पास के साथ बचपन की यादें भी होंगी ताज़ा

वॉयस कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के बारे में बताते हुए MyGov के CEO अभिषेक सिंह ने कहा, वॉयस कॉल सभी भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. इसके लिए टर वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) होगा जो यूजर्स के साथ इंट्रैक्ट करेगा और चेक करेगा कि उनको कोविड-19 लक्षण हैं या नहीं. अगर यूजर्स में कोविड-19 पाए जाता है तो लोकल अथॉरिटी को अलर्ट कर दिया जाएगा. सरकार एक ऐसा प्लान बना रही है जिसके तहत देश भर में IVRS के जरिए यूजर्स खुद अपना हेल्थ अपडेट दे सकते हैं.उन्होंने ये भी कहा है कि सभी स्मार्टफोन यूजर्स जिन्होंने ने आरोग्य सेतु ऐप को अब तक डाउनलोड नहीं किया है उनको इसे डाउनलोड करने के लिए नोटिफिकेशन भेजे जा रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 1:14 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here