COVID-19: आरोग्य सेतु ऐप की धूम, अब तक 7 करोड़ से ज़्यादा लोग कर चुके हैं डाउनलोड

Aarogya Setu App

केंद्रीय संचार राज्य मंत्री Sanjay Dhotre ने देश में आईटी सेवाओं की स्थिति का जायजा लिया और बताया कि देश में 7.5 करोड़ लोग डाउनलोड कर चुके हैं…

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं आईटी,(Central Electronics & IT) संचार और एचआरडी राज्य मंत्री (HRD Minister of State) संजय धोत्रे ने शुक्रवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए से कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी (MeitY)) मंत्रालय के विभिन्न विभागों और उपक्रमों द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की. उन्होंने इस दिशा में किए गए विभिन्न उपायों पर संतोष जाहिर किया और विभागों से सामाजिक दूरी के सभी मानकों का पालन करते हुए राष्ट्र की सेवा में आगे आने का आह्वान किया.

उन्होंने को कोविड-19 से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप को सबसे अहम हथियारों में से एक कहते हुए बताया कि देश में अभी तक 7.5 करोड़ लोग इसे अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर चुके हैं. उन्होंने अधिकारियों से इस ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए हरसंभव उपाय करने को कहा.

(ये भी पढ़ें- जल्दी खत्म होती है आपके फोन की बैटरी और डेटा, तो अभी Off कर दें ये 3 Settings)

इस बात की जानकारी PIB ने ट्वीट करके भी दी है. ट्वीट में लिखा, ‘ केंद्रीय संचार राज्य मंत्री Sanjay Dhotre ने देश में आईटी सेवाओं की स्थिति का जायजा लिया और बताया कि  देश में 7.5 करोड़ लोग Aarogya Setu Appडाउनलोड कर चुके हैं’.

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के लॉकडाउन पार्ट 2 की घोषणा के बाद देश में ‘आरोग्य सेतु ऐप’ की डाउनलोड संख्या में तेजी से उछाल देखने को मिला, और इस ऐप को 24 घंटे में 4 करोड़ लोगो ने डाउनलोड किया था. फिर हफ्ते के अंदर ही कम्युनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया है है कि भारत में इस ऐप को 6 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp की सीक्रेट ट्रिक! एक साथ 256 लोगों को भेजें Message, नहीं बनाना पड़ेगा Group)

प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आरोग्य सेतु ऐप के 6 करोड़ यूज़र्स यह दिखाते हैं कि हर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और दिशा-निर्देशों के तहत कोविड-19 से जंग कर रहा है. भारत इस महामारी के खिलाफ लड़ाई से दुनिया को रास्ता दिखा रहा है.’

आरोग्य सेतु ऐप में करोना वायरस से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है.  इस ऐप में यूज़र आसपास में मिलने वाली सहायता के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं. इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 25, 2020, 9:35 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here