आयुर्वेद के अनुसार भूलकर भी इन चीजों को न खाएं एकसाथ, हो सकती है गंभीर बीमारी

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी दूध बिल्कुल नहीं पीना चाहिए.

आयुर्वेद के अनुसार बिना उसके बारे में जाने एक साथ कई चीजों को खाने से लोगों को स्किन इंफेक्शन से लेकर कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है.

जब भूख जोरों से लगती है तो लोगों की आदत होती है कि वह खाने के साथ कई चीजों को अपनी थाली में शामिल कर लेते हैं. ऐसा करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को साथ में खाने से आपको कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं. आयुर्वेद के अनुसार बिना उसके बारे में जाने एक साथ कई चीजों को खाने से लोगों को स्किन इंफेक्शन से लेकर कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है. कई लोगों को तो एलर्जी तक हो जाती है. आयुर्वेद में कई चीजों को एकसाथ खाने की मनाही की गई है. आइए आपको बताते हैं कि किन चीजों को एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए.

दूध के साथ ये चीजें न खाएं
उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी दूध बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. अंडा, मीट, और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए. इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है.

इसे भी पढ़ेंः क्या है सेप्सिवैक दवा? कोरोना के इलाज के लिए ट्रायल शुरू, जानें इसके बारे में सबकुछदही के साथ न खाएं ये चीजें 

खट्टे फल
दही के साथ खट्टे फल नहीं खाने चाहिए. दरअसल दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. इस कारण वह एकसाथ पच नहीं पाते. दोनों को साथ में लेने की सलाह नहीं दी जाती है.

मछली
दही की तासीर ठंडी होती है. उसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं खाना चाहिए. वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए उसे दही के साथ नहीं खाना चाहिए.

शहद के साथ क्या न खाएं
शहद को कभी गर्म करके नहीं खाना चाहिए. बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में पित्त बढ़ता है. शहद और मक्खन एक साथ नहीं खाना चाहिए. घी और शहद कभी साथ में नहीं खाना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः Lockdown: ठेले वाले से सब्जी लेते वक्त जरूर ध्यान रखें ये तीन बातें, नहीं तो वायरस से बचना मुश्किल

इन चीजों को भी एक साथ खाने से करें परहेज
– ठंडे पानी के साथ घी, तेल, खरबूज, अमरूद, खीरा, जामुन और मूंगफली कभी नहीं खानी चाहिए.
– खीर के साथ सत्तू, अल्कोहल, खटाई और कठहल नहीं खाना चाहिए.
– चावल के साथ सिरका नहीं खाना चाहिए.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 30, 2020, 7:02 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here