X

Automated Kitchen, Uk News Update; All You Need To Know About World’s First Robot Kitchen | रोबोटिक किचन तैयार, फ्रिज से सामान निकालने से लेकर खाना पेश करने तक, सब कुछ खुद करता है


  • Hindi News
  • Happylife
  • Automated Kitchen, Uk News Update; All You Need To Know About World’s First Robot Kitchen

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • रोबोटिक किचन को ब्रिटेन की कम्पनी मोले रोबोटिक्स ने तैयार किया
  • सामान खत्म होने या एक्सपायर होने पर फ्रिज आपको अलर्ट करती है

रोबोटिक मशीन के बाद अब रोबोटिक किचन भी बनकर तैयार है। यह 5000 अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार कर सकता है। रोबोटिक किचन को तैयार करने वाली ब्रिटेन की कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है, इसमें दो हाथ लगाए गए हैं जो 2001 में मास्टर शेफ के विनर रहे टिम एंडरसन के हाथों की तरह काम करते हैं।

ऑटोमेटिक किचन अपने आप फ्रिज से सामान निकालता है। बर्तन में सामान रखता है। खाना बनाने के लिए तापमान कितना रखना है यह भी तय करता है। इतना ही नहीं, आपके सामने खाना पेश भी करता है। इंसानों की तरह रोबोट को यह नहीं कहना पड़ता है कि हाथों को धोकर खाना बनाएं।

6 साल में तैयार हुआ ऑटोमेटिक किचन
ऑटोमेटिक किचन को सैकड़ों डिजाइनर्स और इंजीनियर्स ने मिलकर तैयार किया है। इसे तैयार करने वाली टीम में 3 अवॉर्ड विनिंग शेफ भी शामिल रहे हैं। इसे तैयार करने में 6 साल लगे हैं। कम्पनी मोले रोबोटिक्स का कहना है कि यह लग्जरी किचन है जिसकी कीमत 29 से 54 लाख रुपए तक है। कीमत किचन के कॉन्फिग्रेशन पर निर्भर करती है।

कैमरे और सेंसर करते हैं मदद
इसमें रोबोटिक कैमरे और सेंसर लगे हैं। जिसकी मदद से रोबोट सामान को ढूंढता है, बर्तनों को उठाता है और खाना तैयार करता है। कैमरे की मदद से यह देखता है कि बर्तन को साफ करना है या नहीं। इतना ही नहीं, खाना बनाने के दौरान इंफेक्शन न फैले, इसके लिए रोबोट में अल्ट्रावॉयलेट लैम्प लगी है जो किचन की सतह पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करती है।

किचन में फ्रिज भी स्मार्ट
कम्पनी के मुताबिक, ऑटोमेटिक किचन में स्मार्ट फ्रिज और स्टोरेज एरिया सेट किया गया है। जब भी चीजें खत्म होने लगती हैं या उनकी एक्सपायरी डेट नजदीक आती है तो ये चेतावनी देती है। ओवन, इंडक्शन और सिंक का प्रयोग करने पर भी यह अलर्ट भेजता रहता है।

ये भी पढ़ें



Source link

admin: