X

Best Budget Smartphones to buy Under Rs. 8,000 In India April 2020, 8,000 रुपये से कम में मिलने वाले स्मार्टफोन


अब किफायती स्मार्टफोन भी अच्छी स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। एंट्री लेवल से बजट सेगमेंट तक के स्मार्टफोन लगातार बेहतर होते जा रहे हैं। Realme C3, Realme 3, Redmi 8A या Redmi 8A Dual, इस समय इस रेंज में कई नए लॉन्च हो चुके हैं और आपके पास चुनने के लिए कई शानदार विकल्प उपलब्ध हैं। यदि आप एक अच्छा स्मार्टफोन चाहते हैं, लेकिन उसके लिए अपनी जेब ज्यादा ढ़ीली नहीं करना चाहते हैं तो हम आपकी आवश्यकताओं के हिसाब से आपको 8,000 रुपये से कम कीमत में आने वाले कुछ बेहतरीन विकल्प लेकर आएं हैं। हमने 8,000 रुपये का बजट लेकर तीन ऐसे स्मार्टफोन की लिस्ट तैयार की है, जो कुछ अच्छे फीचर्स से लैस हैं और काफी हद तक वैल्यू फॉर मनी कहलाते हैं। याद दिला दें कि भारत में हाल ही में स्मार्टफोन पर लगने वाले GST में बढ़ोतरी हुई है। यहां नई दर के बाद वाली कीमत को लिया गया है।

जिन स्मार्टफ़ोन को हमने चुना हैं, वे हमारे रिव्यू टेस्ट से गुजर चुके हैं। इसलिए इन स्मार्टफोन को हमने उस टेस्ट के हिसाब से ही चुना है। यहां केवल वो स्मार्टफोन हैं, जिन्होंने हमारे टेस्ट में औसत से बेहतर स्कोर हासिल किया है। यदि आप सोच रहे हैं कि कम बजट होने की वजह से आप एक अच्छा स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं तो आप गलत हैं, यहां हम आपके लिए 8,000 रुपये से कम कीमत में ऐसे स्मार्टफोन लाए है, जो फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के मामले में काफी अच्छे हैं।

Realme C3

Realme C3 इस सूची में सबसे नया स्मार्टफोन है और जब हमने इसका रिव्यू किया तो इसने हमें काफी प्रभावित किया। रियलमी सी3 में MediaTek Helio G70 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है, जो काफी अच्छा प्रोसेसर है। खास तौर पर इस फोन की कीमत को देखा जाए तो यह काफी प्रभावित करने वाली बात है। अपनी कीमत के हिसाब से यह स्मार्टफोन आश्चर्यजनक रूप से मजबूत विकल्प है। इतना ही नहीं रियलमी सी3 में 5,000mAh बैटरी है, जो इस स्मार्टफोन को बहुत अच्छा बैटरी बैकअप देने में मदद करती है।

हमें Realme C3 का डिस्प्ले भी खासा पसंद आया इस कीमत के अन्य स्मार्टफोन के मुकाबले फोन का कैमरा भी काफी अच्छा परफॉर्म करता है। हालांकि इस डिवाइस में फिंगरप्रिंट स्कैनर की कमी है, जो कई लोगों के लिए मज़ा किरकिरा करने वाली डील हो सकती है। यदि आप फिंगरप्रिंट स्कैनर को बेहद महत्वपूर्ण फीचर नहीं मानते हैं तो Realme C3 बजट स्मार्टफोन की कैटेगरी में सबसे अच्छा स्मार्टफोन है और आप इसे खरीद सकते हैं।

रियलमी सी3 के बेस वेरिएंट में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मौजूद है। इसकी कीमत शुरुआत में 6,999 थी, लेकिन हाल ही में GST में बढ़ोतरी की वजह से यह अब 7,499 रुपये में बेचा जा रहा है। उसके बाद भी यह अच्छी डील है।

Realme 3

हमारी सूची में दूसरा स्मार्टफोन भी रियलमी ब्रांड से है। रियलमी 3 थोड़ा पुराना डिवाइस है, लेकिन आज भी अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा डिवाइस है। लाइनअप में नए स्मार्टफोन आने के बाद स्मार्टफोन की कीमत में कटौती की गई थी, जिसके बाद अब 8,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है। Realme 3 स्टाइलिश दिखता है और ग्रेडिएंट रंग के साथ आता है।

इस स्मार्टफोन में 6.2 इंच का एचडी+ डिस्प्ले है और यह मीडियाटेक हीलियो पी70 चिपसेट पर काम करता है। स्मार्टफोन में 4230mAh बैटरी है, जो अच्छा बैटरी बैकअप देती है।

इसमें पीछे की तरफ एक डुअल-कैमरा सेटअप में है और फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच में सिंगल सेल्फी कैमरा है। अच्छी लाइट में कैमरे बेहतर परफॉर्म करता है। हालांकि कम रोशनी में इससे ज्यादा उम्मीद नहीं रख सकते, लेकिन यहां हमें कीमत को भी ध्यान में रखना है।

Realme 3 तीन वेरिएंट में उपलब्ध है, लेकिन केवल बेस वेरिएंट की कीमत 8,000 रुपये की रेंज में आता है। हालांकि यदि आप इसे खरीदने के इच्छुक होंगे तो हम आपको ऑनलाइन स्मार्टफोन सेल पर नज़र रखने की सलाह देंगे, क्योंकि कुछ सेल में इसका बीच का वेरिएंट भी 8,000 रुपये से कम कीमत में मिल जाता है।

Redmi 8A / Redmi 8A Dual

भारत में Xiaomi की ओर से Redmi 8A सबसे सस्ती पेशकश है। यह लोकप्रिय Redmi 7A का अपग्रेड है। हमने पाया कि रेडमी 8ए को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यह फोन 6.22-इंच एचडी+ डिस्प्ले में के साथ आता है, जिसमें वॉटरड्रॉप स्टाइल नॉच है।

इस कीमत में Redmi 8A में एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलता है, जो अन्य प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन में नहीं मिलता। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट मिलता है। Xiaomi डिवाइस के दो वेरिएंट बेचती है, एक 2 जीबी रैम के साथ और दूसरा 3 जीबी के साथ। दोनों में 32 जीबी स्टोरेज है जिसे यूजर माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ा सकते हैं। हालांकि इसमें कंपनी ने केवल एक बैक कैमरा दिया है।

रेडमी ने इस स्मार्टफोन में 5,000mAh बैटरी दी है, जो 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। हालांकि इसमें स्टैंडर्ड चार्जिंग आउटपुट वाला चार्जर मिलता है। फास्ट चार्जर को आपको अलग से खरीदना होगा। Redmi 8A की कीमत भी हाल ही में स्मार्टफोन पर GST बढ़ोतरी के बाद बढ़ गई है। बेस वेरिएंट की कीमत अब 6,499 रुपये के बजाय 6,999 रुपये हो गई है। रेडमी 8ए के टॉप-एंड वेरिएंट की कीमत अब 6,999 रुपये के बजाय 7,499 रुपये हो गई है। दोनों अभी भी हमारे बजट के अंदर आते हैं।

Redmi 8A Dual की बात करें तो इसमें पीछे की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है, जबकि बाकी स्पेसिफिकेशन Redmi 8A के समान ही हैं। दिलचस्प बात यह है कि वर्तमान में इस मॉडल के बेस वेरिएंट की कीमत भी 6,999 रुपये है, जबकि हाई-एंड वेरिएंट 7,999 रुपये में आता है।



Source link

admin: