देश में बढ़ता कोरोना का कहर: बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत- COVID-19 संक्रमितों की संख्या 28 हजार के पार

Coronavirus India Update: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 28 हजार के पार पहुंचा.

नई दिल्ली:

Coronavirus India Latest Update: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच देश में कोरोनावायरस का मामला 28 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 28380 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1463 नए मामले सामने आए हैं और सबसे ज्यादा 60 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 886 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 6362 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. हालांकि 20 अप्रैल से लॉकडाउन के दौरान उन इलाकों में कुछ छूट भी दी गई है, जहां कोरोना के मामले कम हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार यानी आज मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में हॉटस्पॉट वाले इलाकों में लॉकडाउन बढ़ाने के संकेत भी दिये हैं.  

कोरोना हॉटस्पॉट में जारी रहेगा लॉकडाउन, PM मोदी ने दिए संकेत

कोरोनावायरस संकट और लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) खोलने को लेकर एक नीति तैयार करनी होगी. राज्य अपनी नीति तैयार करें कि कैसे रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन को खोलना है. बैठक के दौरान, नौ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने विचार प्रधानमंत्री के सामने रखे. इनमें से चार मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है. बता दें कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. यह लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा.

सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में संकेत दिए हैं कि 3 मई के बाद निर्णय होगा, जो प्रदेश ज्यादा प्रभावित हैं, वहां लॉकडाउन जारी रहेगा जिन राज्यों में स्थिति ठीक है वहां जिलावार रियायत दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चिंता करने की जरूरत नहीं है. हमारी अर्थव्यस्था अच्छी स्थिति में है. 

लॉकडाउन का कड़ाई से हो पालन: अमित शाह

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यों से लॉकडाउन (Lockdown) का सख्ती से पालन कराने के लिए कहा है. गृह मंत्री शाह ने बैठक में कहा, “जहां-जहां लॉकडाउन भंग की घटनाएं हो रही हैं उन्हें तुरंत रोकने का प्रयास करें. दुनिया में दो लाख से ज्यादा लोगों की कोरोनावायरस से मौत हुई, उसके अपेक्षा हमारी स्थिति अच्छी है.” उन्होंने कहा कि कोरोना से यह लड़ाई लंबी है, हमें धैर्यपूर्वक लड़ना है, लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो. हमने सावधानीपूर्वक व्यापार और उद्योग को कुछ छूट दी.  

गृह मंत्री ने राज्यों से पीएम के जान भी, जहान भी के मार्गदर्शन पर आगे बढ़ने को कहा है. इस दौरान, ICMR के महानिदेशक ने एक प्रजेंटेशन दिया. लॉकडाउन को लेकर रणनीति बनाने की दिशा में यह बैठक अहम मानी जा रही है. 

VIDEO: कोरोनावायरस संक्रमितों पर हो रहा MW वैक्सीन का ट्रायल



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here