• अफ्रीका में एक हजार 40 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 20 हजार 441 संक्रमित हैं
  • दुनिया में अब तक 23 लाख 22 हजार 33 लोग संक्रमित हैं, जबकि पांच लाख 95 हजार 90 स्वस्थ हो चुके हैं

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 03:09 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 23 लाख 22 हजार 33 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 59 हजार 659 की जान जा चुकी है। पांच लाख 95 हजार 90 ठीक भी हुए हैं। रमजान का पवित्र महीना कुछ दिन बाद शुरू हो रहा है। दुनिया के बाकी देशों के उलट पाकिस्तान ने रमजान के दौरान मस्जिदों में नमाज पढ़ने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, इसके साथ कुछ शर्तें जोड़ी गई हैं। बांग्लादेश में एक बार फिर मजदूरों ने सड़कों पर प्रदर्शन किया है। इधर, स्पेन ने 9 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है।

स्पेन में मरने वालों का आंंकड़ा 20 हजार के पार हो गया। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने देश में 15 दिन और लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। देश में 14 मार्च को यह पाबंदी लागू की गई थी। इसकी मियाद 26 अप्रैल को खत्म हो रही थी। इधर, जर्मनी ने दावा किया है कि उसने संक्रमण पर काफी हद तक काबू पा लिया है। अगले हफ्ते यहां लॉकडाउन में ढील दिया जाना तय माना जा रहा है। 

राष्ट्रपति अशरफ के महल के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के महल में भी कोरोनावायरस पहुंच गया है। यहां काम करने वाले 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि राष्ट्रपति खुद संक्रमित हुए हों। महल से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति कार्यालय से जुड़े 12 और लोगों के संक्रमित होने की आशंका है। 

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देश कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 7 लाख 34 हजार 631 38 हजार 773 67 हजार 158
स्पेन 1 लाख 91 हजार 726 20 हजार 043 74 हजार 797
इटली  1 लाख 75 हजार 925 23 हजार 227 44 हजार 927
फ्रांस 1 लाख 51हजार 793 19 हजार 323 35 हजार 983
जर्मनी 1 लाख 43 हजार 172 4 हजार 452 85 हजार 400
ब्रिटेन 1 लाख 14 हजार 217 15 हजार 464 उपलब्ध नहीं
चीन 82 हजार 719 4 हजार 632 77 हजार 029
ईरान 80 हजार 868 5 हजार 031 55 हजार 987
तुर्की  82 हजार 329 1 हजार 890 10 हजार 453
बेल्जियम 37 हजार 183 5 हजार 453 8 हजार 348

तुर्की में अब ईरान से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव 

मध्य एशिया में कोरोना संक्रमितों के मामले में तुर्की ईरान से आगे निकला। यहां अब 82 हजार 329 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। बीते 24 घंटे में देश में 3 हजार 783 नए मरीज मिले जबकि 121 लोगों की मौत हुई। अब तक देश में 1890 लोगों ने इस वायरस की वजह से दम तोड़ा है। 

इजरायल में रविवार से पाबंदियों में ढील दी जाएगी
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया कि इस रविवार से देश में पाबंदियों में ढील दी जाएगी। पहले के 15 के मुकाबले अब 30 फीसदी कर्मचारी ऑफिस जा सकेंगे। इंडस्ट्रीज के अलावा आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनियां भी खुलेंगी। हालांकि, सभी कंपनियों को सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना की रोकथाम के लिए सभी जरूरी उपाय करने होंगे। 

पाकिस्तान : रमजान के दौरान मस्जिदों में नमाज की मंजूरी
पाकिस्तान के लोग रमजान के पवित्र महीने में मस्जिदों में नमाज पढ़ सकेंगे। मुल्क में जारी आंशिक लॉकडाउन के बीच सरकार ने यह इजाजत दी। लॉकडाउन के दौरान किसी भी मस्जिद में पांच से ज्यादा लोगों के इकट्ठे होने पर पाबंदी थी। हालांकि, इसका पालन नहीं हुआ। कराची में जब पुलिस ने इसे रोकने की कोशिश की तो लोगों ने महिला डीएसपी पर ही हमला कर दिया था। शनिवार को राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने मुस्लिम धर्मगुरुओं से मुलाकात की। इस दौरान कुछ शर्तों के साथ मस्जिदों में नमाज की मंजूरी देने पर सहमति बनी। सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा दो लोगों के बीच छह फीट की दूरी जरूरी होगी। बता दें कि शुक्रवार को सऊदी अरब की मक्का मदीना और यरुशलम की अल अक्शा मस्जिद प्रबंधन ने साफ कर दिया था कि रमजान में भी यहां आम लोग नमाज नहीं पढ़ सकेंगे। कुवैत, जॉर्डन और तुर्की ने भी मस्जिदों में नमाज पढ़ने पर अगले आदेश तक रोक लगा रखी है। 

बांग्लादेश : फिर सड़कों पर उतरे मजदूर
करीब एक हफ्ते में दूसरी बार देश के मजदूर अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतर आए। ये लोग अपनी बकाया मजदूरी की मांग कर रहे थे। कुछ दिन पहले गारमेंट फैक्ट्री वर्कर भी राजधानी की सड़कों पर प्रदर्शन कर चुके हैं। चीन के बाद बांग्लादेश में सबसे ज्यादा रेडीमेड गारमेंट बनाए जाते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण कंपनियों ने माल उठाना बंद कर दिया और इसी वजह से मजदूरों को सैलरी भी नहीं मिली। चिटगांव में भी इस तरह के प्रदर्शन हुए हैं। इस बीच, सरकार ने फैक्ट्री मालिकों से बातचीत की। तय हुआ कि 28 अप्रैल को सभी मजदूरों को उनका वेतन दे दिया जाएगा।  

नाईजीरिया : भगदड़ में पांच की मौत
यहां के गांबोरो इलाके में शनिवार को राहत सामग्री वितरण के दौरान भगदड़ मचने से पांच लोगों की मौत हो गई। इसमें एक लड़की शामिल है। सीएनएन के मुताबिक, सरकार ने लॉकडाउन के दौरान गरीबों को कैश और कपड़े बांटने के लिए एक कैंप लगाया था। इस दौरान हालात बिगड़ गए।  

फ्रांस : कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 19 हजार के पार

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना से 642 लोगों की मौत हुई। हालांकि, अच्छी बात यह है कि यहां अब अस्पतालों में कोरोना के मरीज कम आ रहे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा था कि लॉकडाउन में राहत दी जाएगी लेकिन बुजुर्गों के लिए पाबंदियां पहले जैसी रहेंगी। मैक्रों के मुताबिक, कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा खतरा बुजुर्गों को है। लिहाजा, उनको ज्यादा से ज्यादा वक्त घर में गुजारना चाहिए। उनकी इस बात का देश में काफी विरोध हुआ। ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ के मुताबिक, सरकार अब इस तरह की कोई शर्त नहीं रखेगी। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते से देश में कुछ सेक्टर्स को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी जाएगी।  

स्पेन : मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा
यूरोप के अहम देश स्पेन में मरने वालों की संख्या शनिवार को 20 हजार के पार हो गई। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, अब तक 20 हजार 43 लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में 565 संक्रमितों ने दम तोड़ा। पिछले दिनों की तुलना में यह 2.9 फीसदी ज्यादा है। देश के मशहूर डॉक्टर जीसस वेक्युरो का भी इसी बीमारी से निधन हुआ।

शनिवार को जर्मनी के स्टुकेनब्रोक शहर स्थित जू में मचान पर आराम करते शेर। यहां हेल्थ मिनिस्ट्री ने संक्रमण पर काबू पाने का दावा किया है। अगले हफ्ते लॉकडाउन में भी ढील दी जा सकती है। सरकार इसके लिए रोडमैप तैयार कर रही है।  

कोरोना पीड़ितों के लिए म्यूजिट कॉन्सर्ट के जरिए फंड इकठ्ठा होगा
दुनिया की 100 नामचीन हस्तियां शनिवार रात कोरोना पीड़ितों के लिए फंड जुटाने के लिए म्यूजिक कॉन्सर्ट कर रही हैं। इसको ‘वन वर्ल्ड – टुगेदर ऐट होम’ नाम दिया गया है। बीबीसी के मुताबिक, इस शो का आयोजन ग्लोबल सिटिजन मूवमेंट नाम के एक एनजीओ और डब्लूएचओ ने पॉप स्टार लेडी गागा के साथ मिलकर किया है। शो में लेडी गागा के अलावा टेलर स्विफ्ट, आंद्रिया बोचेली, स्टीवी वन्डर, ओपरा विन्फ्रे, पॉल मैकार्टनी और पीयर्स ब्रोस्नन समेत कई दिग्गज शामिल हो रहे हैं। भारत की तरफ से प्रियंका चोपड़ा और विशाल मिश्रा इस कॉन्सर्ट का हिस्सा बनेंगे।

जर्मनी : संक्रमण काबू होने का दावा
हेल्थ मिनिस्टर जेन्स स्पाह्न ने देश में संक्रमण काबू होने का दावा किया। कहा, “हालात अब हमारे नियंत्रण में हैं। अगले सप्ताह लॉकडाउन में ढील दी जा सकती है।” जर्मनी यूरोप की सबसे मजबूत आर्थिक शक्ति है। जेन्स के मुताबिक संक्रमितों की संख्या रोज कम हो रही है। सोमवार से यहां कुछ दुकानें और चुनिंदा स्कूल खुल सकते हैं। हालांकि, सभी स्कूलों पर फैसला 4 मई के बाद ही किया जाएगा।  

इटली के मिलान शहर के एक बाजार में शनिवार को मास्क पहने महिला। यहां लॉकडाउन 3 मई तक रहेगा। सरकार के मुताबिक, जल्द ही कुछ खास सेक्टर्स को खोला जाएगा। खास तौर पर उन सेक्टर्स में कामकाज की मंजूरी दी जाएगी जो सीधे आम जनता की जरूरतों को पूरा करते हैं। 

नाईजीरिया : प्रेसिडेंट के मुख्य सलाहकार नहीं रहे
राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी के मुख्य सलाहकार अबाया कारी की संक्रमण से मौत हो गई। यह जानकारी सीएनएन ने इस अफ्रीकी देश में मौजूद अपने सूत्रों के हवाले से दी। अबाया को शुक्रवार को ही संक्रमित पाया गया था। यहां अब तक 493 मामले सामने आए। 17 की मौत हो चुकी है। 

ब्रिटेन : मरने वालों का आंकड़ा 15 हजार से ज्यादा
हेल्थ एजेंसी डीएचएससी के मुताबिक, शनिवार को देश में मरने वालों का आंकड़ा 15 हजार 464 हो गया। शुक्रवार और शनिवार के बीच 888 संक्रमितों की मौत हुई। इसी दौरान पांच हजार 525 नए मामले सामने आए। यहां महारानी एलिजाबेथ के जन्मदिन पर होने वाले गन सैल्यूट कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संक्रमण बढ़ने की मुख्य वजह लोगों का लगातार घर से बाहर निकलना है।  

लंदन में एक कार सवार का सैंपल लेती हेल्थ वर्कर। इटली और स्पेन में संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं लेकिन ब्रिटेन में हालात इसके उलट हैं। मौतों का आंकड़ा भी 15 हजार के पार हो गया है।

फेरारी बनाएगी रेसिपिरेटर वॉल्व
स्पोर्ट्स कार बनाने वाली इटली की मशहूर कंपनी फेरारी रेसिपिरेटर वॉल्व और मास्क में इस्तेमाल होने वाले जरूरी सामान भी बनाएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस मुश्किल दौर में देश की मदद करना चाहती है। इन चीजों का प्रोडक्शन शुरू भी हो गया है। रेसिपिरेटर वॉल्व का इस्तेमाल सांस लेने में इस्तेमाल किए जाने वाले इक्युपमेंट्स में होता है। कंपनी हाईक्वॉलिटी फेस मास्क में उपयोग होने वाले छोटे सामान भी तैयार कर रही है। इनका इस्तेमाल हेल्थ वर्कर करते हैं।  

इटली की स्पोर्ट्स कार बनाने वाली कंपनी फेरारी हेल्थ वर्कर्स की मदद के लिए रेसिपिरेटर वॉल्व और फेस मास्क इक्युपमेंट्स भी बनाएगी। तस्वीर फेरारी द्वारा जारी की गई है।

स्विटजरलैंड : एक दिन में 330 मामले
स्विटजरलैंड में शुक्रवार और शनिवार के बीच 330 नए मामले सामने आए। यहां अब संक्रमण का आंकड़ा 27 हजार से ज्यादा हो गया है। देश में अब तक कुल 1,111 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में कुल 52 लोगों की मौत हुई। इनमें से ज्यादातर उम्रदराज और पहले से कुछ बीमारियों से पीड़ित थे।  

अमेरिका : मेरे पास ट्विटर पर जंग के लिए वक्त नहीं

अमेरिका में धीरे-धीरे लॉकडाउन के फैसले के खिलाफ लोगों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। शनिवार को न्यू हैम्पशर, कॉन्कॉर्ड में बारिश और कड़ाके की ठंड के बावजूद सैंकड़ों लोग सड़कों पर उतरे। लोगों ने यह संदेश दिया कि यहां क्वारैंटाइन का नियम सही नहीं है, क्योंकि कोरोना संक्रमण के केस यहां काफी कम है। ऐसी ही एक रैली मैरीलैंड और टेक्सास की राजधानी ऑस्टिन में भी हुई। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प राज्यों पर लॉकडाउन में ढील और शहरों को री-ओपन करने के लिए दबाव डाल रहे हैं। राज्यों में लॉकडाउन को लेकर हो रहे प्रदर्शनों का भी उन्होंने समर्थन किया। जिन गवर्नर्स ने उनका आदेश मानने से इनकार किया उन पर ट्रम्प ट्विटर के जरिए तंज कस रहे हैं। मिशिगन, मिनीसोटा और वर्जीनिया के साथ उन्होंने यही किया। शनिवार को वर्जीनिया के गवर्नर ने कहा, “मेरे पास कहने को कुछ नहीं है। प्रशासन अपना काम मुस्तैदी से कर रहा है। एक बात साफ कर देना चाहता हूं कि मेरे पास फिलहाल ट्विटर वॉर के लिए वक्त नहीं है।” 

शुक्रवार को फ्लोरिडा के बीच पर टहलते स्थानीय लोग। यहां लॉकडाउन से राहत देने के लिए कुछ समुद्री किनारों और पार्कों को खोला गया है। इसके लिए वक्त और शर्तें निर्धारित हैं।  

अमेरिका : ट्रम्प की कंपनी ने 1900 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा
डोनाल्ड ट्रम्प नए विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं। उनके संस्थानों ने 1900 कर्मचारियों को अस्थायी तौर हटा दिया है। सीएनएन के मुताबिक इसे फर्लो कहा जाता है। आमतौर पर यह शब्द सजायाफ्ता कैदियों को जेल प्रशासन द्वारा दी गई सशर्त छुट्टी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ट्रम्प परिवार के डोरल मियामी से 560 और मार-ए-लागो क्लब से 153 कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा गया है। कंपनियों के मुताबिक, ये गैर जरूरी और अस्थायी कर्मचारी हैं। ये भी कहा गया है कि कुछ दिन बाद इन्हें वापस बुला लिया जाएगा। वर्जीनिया, नेवादा, वॉशिंगटन, डीसी, इलिनॉइस, न्यूयॉर्क और फ्लोरिडी में ट्रम्प परिवार के कई संस्थान हैं। 

अमेरिका : सेना पर यात्रा प्रतिबंध
रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने डिफेंस डिपार्टमेंट के अंतर्गत आने वाले सभी संस्थानों के यात्रा प्रतिबंध पर रोक 30 जून तक बढ़ा दी। पेंटागन ने शनिवार को बताया कि इसमें सेना के सभी अंग शामिल होंगे। बयान के मुताबिक, इससे सैनिकों को संक्रमण से बचाने में मदद मिलेगी। पहले यह प्रतिबंध 1 मई तक था। इस प्रतिबंध के दायरे में सैनिकों के परिवार भी आएंगे।  

ताईवान : यहां खेलों का लाइव टेलिकास्ट
दुनिया में हर तरह खेल आयोजन बंद हैं। लेकिन, ताईवान में ऐसा नहीं है। यहां खेल भी हो रहे हैं और इनका सीधा प्रसारण भी। शुक्रवार तक यहां कुल 395 मामले सामने आए। छह की मौत हो चुकी है। संक्रमण से निपटने में ताईवान की सराहना हो रही है। मंगलवार को यहां एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ था। इसका जश्न भी मनाया गया। यहां दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों की बेहद कड़ी जांच की जा रही है। खेल आयोजन शुरू हो गए हैं। शुक्रवार को बेसबॉल के मैच का लाइव टेलिकास्ट हुआ।  

ताईवान में बेसबॉल मैच शुरू हो गए हैं। हालांकि, इन मैचों को टीवी पर ही देखा जा सकता है। फिलहाल, दर्शक स्टेडियम नहीं आ सकते। दर्शकों की कमी पूरी कर रहे हैं कुछ कटआउट्स और रोबोट्स। बुधवार को हुए एक मैच के दौरान स्टैंड्स में कुछ ऐसे नजर आए ‘दर्शक’।

न्यूयॉर्क : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शादी को मंजूरी
गवर्नर एंड्रू कूमो ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शादी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कूमो की सेक्रेटरी मेलिसा डिरोसा ने मीडिया से कहा, “हमने आज एक ऑर्डर पास कर दिया है। इसके बाद वो लोग जो शादी करना चाहते हैं वो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ऐसा कर सकेंगे। इस दौरान क्लर्क सर्टिफिकेट भी जारी करेंगे।”  

ईरान: प्रतिबंधों में ढील देने से संक्रमण बढ़ने का खतरा
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ईरान के कई राज्यों ने पहले ही यात्रा प्रतिबंध भी हटा दिया गया था। हालांकि, यहां स्कूल और खेल आयोजन पर बैन है। रेस्तरां भी पूरी तरह बंद रहेंगे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, ईरान में लगभग 5,000 लोग मारे गए हैं, जिनमें कुछ देश के शीर्ष अधिकारी भी शामिल हैं। वहीं, लगभग 80 हजार संक्रमित हैं। लेकिन स्थानीय विशेषज्ञों और स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कई ऐसे लोग भी मर गए, जिनमें संक्रमण का लक्षण दिखा था, लेकिन उनका टेस्ट नहीं हो पाया। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि प्रतिबंधों में ढील देने से जल्द ही संक्रमण और तेजी से फैल सकता है।

ईरान: नेशनल ऑर्केस्ट्रा की सदस्य 28 साल की मोजगन होसैनी तेहरान में लॉकडाउन के दौरान गुरुवार को अपने छत म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाती हुई।

अफ्रीका: 10 देशों में वेंटिलेटर्स ही नहीं हैं

सीमित संख्या में टेस्ट होने की वजह से यहां संक्रमण का आंकड़ा सही पैमाने पर जानना बेहद मुश्किल है। कई अफ्रीकी देशों में केस बढ़ रहे हैं। यहां स्थिति और भयावह हो सकती है। कई देशों में जरूरी मेडिकल उपकरणों की भी कमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अफ्रीका के 55 देशों के 41 अस्पतालों में करीब दो हजार वेंटिलेटर्स हैं, जिन पर लाखों लोग निर्भर है। अफ्रीका के दस देशों में कोई वेंटिलेटर्स हैं ही नहीं। वहीं, 43 अफ्रीकी देशों में सिर्फ पांच हजार इेंटेसिव केयर यूनिट हैं। यूरोप की तुलना में यहां करीब 10 लाख लोगों पर पांच बेड है। जबकि यूरोप में दस लाख लोगों पर चार हजार बेड। कई विशेषज्ञ बुनियादी जरूरतों की कमी को लेकर चिंतित हैं। अफ्रीका महादेश में एक हजार 40 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि 20 हजार 441 संक्रमित हैं।

गुटेरेस ने भारत जैसे सहयोग करने वाले देशों को सराहा 

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग करने वाले भारत जैसे देशों कह सराहना की है। भारत ने अमेरिका, ब्राजील, इजराइल जैसे कई देशों को मलेरिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजी थी। अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा इस दवा को कोरोना के इलाज के लिए उपयोगी माना गया है। न्यूयॉर्क के 1500 नागरिकों पर इसका टेस्ट भी किया जा रहा है। भारत में इस दवा पर से एक्सपोर्ट प्रतिबंध हटने के बाद कई देशों से इसके लिए भारी मांग आ रही है। गुटेरेस ने इस महामारी से लड़ने के लिए वैश्विक सहभागिता की अपील की और सभी देशों से सहयोग करने के लिए कहा।

वन्यजीवों के मांस के व्यापार पर कड़े प्रतिबंध लगाने चाहिए: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहॉनम गेब्रेसिएसस ने शुक्रवार को कहा कि महामारी के कारण सभी देशों को वन्यजीवों के मांस के व्यापार पर कड़े प्रतिबंध लगाने चाहिए। इन बाजारों में ज्यादातर जगहों पर स्वच्छता का अभाव होता है। गेब्रेसिएसस ने कहा- वेट मार्केट (मांस बाजार) तभी दोबारा खोले जाने चाहिए, जब यहां पूरी तरह फूड सेफ्टी और स्वच्छता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा- नए वायरस का 70% जानवरों से आए हैं। फिलहाल, हम जानवरों से इंसान में संक्रमण को और बेहतर तरीके से रोकने और समझने की कोशिश में लगे हैं।

ट्रम्प ने शुक्रवार को ट्वीट किया- चीन ने अचानक इस अज्ञात शत्रु से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। लेकिन यह इससे कहीं ज्यादा है। ये अमेरिका में हो रही मौतों से भी ज्यादा है। उनका यह बयान तब आया, जब कहा गया कि महामारी का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में 1,290 और मौतें हुई हैं।

अमेरिका: किसानों को 19 अरब डॉलर की सहायता

अमेरिका में शुक्रवार को दो हजार 535 जान गई है। वहीं, 32 हजार 165 संक्रमित हुए हैं। देश में अब तक 37 हजार 175 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि संक्रमण के सात लाख दस हजार 272 केस मिल चुके हैं। ट्रम्प ने कहा- देश में आठ करोड़ लोगों को राहत राशि मिल चुकी है। प्रशासन किसानों को 19 अरब डॉलर की सहायता प्रदान करेगा। उन्होंने किसान सहायता पैकेज के बारे में बताया कि किसानों को 16 अरब डालर का सीधे भुगतान किया जाएगा और भोजन वितरण के लिए तीन अरब डॉलर का इस्तेमाल किया जाएगा।

  • यूएस सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के पूर्व डायरेक्टर ने कहा- अमेरिका पर्याप्त टेस्टिंग नहीं कर रहा है और यह संघीय सरकार का दायित्व है। महामारी की शुरुआत में ही ट्रम्प ने कहा था कि जो कोई भी टेस्ट कराना चाहता है वह करा सकता है। इसके बाद भी कई राज्यों के गवर्नर ने शिकायत की थी कि उन्हें पर्याप्त संख्या में मेडिकल उपकरण नहीं मिल रहे हैं।
  • टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट्ट ने घोषणा की है कि वे चिकित्सा और आर्थिक विशेषज्ञों के समूह से सलाह कर रहे हैं कि राज्य को फिर से खोला जाए या नहीं। इसे ‘स्ट्राइक फर्स टू ओपेन टेक्सास’ नाम दिया गया है। राज्य में बिजनेस 27 अप्रैल तक शुरू नहीं किए जाएंगे। हालांकि, एबॉट्ट ने जोर दिया कि आंकड़ों को देखते हुए और डॉक्टर्स की सलाह के बाद यह नर्धारित किया जाएगा।
  • न्यूयॉर्क राज्य में अब फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यह खास तौर पर उन स्थानों पर जरूरी होगा जहां लोग छह फीट की दूरी नहीं रख सकते। इस हफ्ते अब तक 41 हजार लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। यानी हर रोज करीब आठ हजार मरीज। दो साल से ऊपर के सभी लोगों को अब मास्क पहनना जरूरी होगा।
  • न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रूयू क्यूमो और ट्रम्प के बीच जुबानी जंग जारी है। क्यूमो के रोज प्रेस ब्रीफिंग पर ट्रम्प ने तंज कसा। कहा, “रोज मीडिया को ब्रीफिंग करना बुरा नहीं है लेकिन बेहतर होता अगर कूमो बोलने से ज्यादा अपने काम पर ध्यान देते।”

  • इसके जवाब में क्यूमो ने कहा, “अगर वे घर बैठकर टीवी देख रहे हैं तो मेरी एक सलाह है। ट्रम्प को अब उठकर अपने काम संभाल लेना चाहिए।” ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से हैं जबकि क्यूमो डेमोक्रेट पार्टी से।

  • कैलिफोर्निया की अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने की मांक को लेकर यहां के हैटिंगटन बीच पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने विरोध जताया। लोगों ने स्टे-एट-होम ऑर्डर को नजरअंदाज करते हुए एक-दूसरे से गले मिले और सेल्फी भी ली। बड़ी संख्या में लोग ‘ट्रम्प 2020’ का फ्लैग लहरा रहे थे।

अमेरिका: कैलिफोर्निया के मैगनोलिया रिहैबिलेशन सेंटर से एक मरीज को ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। राज्य में अब तक 1,041 लोगों की मौत हो चुकी है।

जापान: बेघर लोगों को ओलिंपिक खेल गांव में शिफ्ट किया जाएगा

जापान में आपातकालिन नीतियों के चलते बेघर हुए लोगों को ओलिंपिक खेल गांव में आश्रय दिया जाएगा। इसे लेकर 50 हजार लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किया है। इस साल जुलाई में शुरू होने वाला समय ओलिंपिक अगले साल आयोजित होगा। कुछ गैर-लाभकारी समूहों ने यह सुझाव दिया कि बेघर लोगों को एथलिट्स के लिए बनाई गई इमारतों में शिफ्ट किया जाए। उधर, जापान में बढ़ते मरीजों के कारण देश की चिकित्सा व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गई है। इसकी वजह से अस्पताल बीमार लोगों को भर्ती करने से इनकार कर रहे हैं। हाल ही में बुखार या सांस लेने में परेशानी से जूझ रहे करीब 80 मरीजों को अस्पताल ने जांच करने से इनकार कर दिया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, शुक्रवार तक देश में 9,787 संक्रमित मिले, जबकि 190 लोगों की जान जा चुकी है। बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री शिंजो आबे सात प्रांतों के बाद पूरे देश में इमरजेंसी लगा सकते हैं।

जापान: कोरोनावायरस को लेकर मीडिया ब्रीफिंग करते प्रधानमंत्री शिंजो आबे। आबे ने 17 अप्रैल को घोषणा की कि देश के प्रत्येक निवासी को करीब 71 हजार रु. दिया जाएगा।

स्पेन: शुक्रवार को 687 जान गई

स्पेन में 24 घंटे में 687 लोगों की जान गई है। देश में अब तक मौतों का आंकड़ा 20 हजार के पार पहुंच गया है। अमेरिका के बाद यहां संक्रमण के सबसे ज्यादा एक लाख 90 हजार 839 मामले हैं। यहां अब तक 74 हजार 797 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्पेन: बार्सिलोना में अपने बालकनी में डांस करते लोग। यहां शुक्रवार को 687 लोगों की मौत हुई है।

इटली: सबसे ज्यादा मौतों में इटली दूसरे नंबर पर

इटली में अब तक 22 हजार 745 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एक लाख 72 हजार 434 संक्रमित हैं। यहां शुक्रवार को 575 जान गई है। इटली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि इटली में काफी संख्या में मरीज ठीक हुए हैं। यहां के अस्पतालों में अब मरीजों की संख्या कम हुई है।

फ्रांस: अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम हो रही
फ्रांस में शुक्रवार को 761 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही यहा कुल आंकड़ा 18 हजार 681 पहुंच गया है। दुनिया में यह चौथा देश है, जहां सबसे ज्यादा जान गई है। हालांकि, यहां के अस्पतालों में मरीजों की संख्या कम हो रही है। यहां लॉकडाउन का काफी फायदा होता दिख रहा है।

फ्रांस: बीमारी से ठीक हुआ कोरोना मरीज भावुक हुआ, जब स्वास्थ्यकर्मियों ने ताली बजाकर उसे बाधाई दी।

ब्रिटेन: महारानी के जन्मदिन पर पहली बार गन सैल्यूट रद्द

ब्रिटेन में कोरोना से अब तक 14 हजार 576 लोगों की मौत हो चुकी है। व्यापार सचिव आलोक शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने जल्द से जल्द टीका बनाने के लिए एक खास टास्कफोर्स का गठन किया है। सरकार महामारी को रोकने के लिए सही दिशा में काम कर रही है। बीबीसी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि देश की स्वास्थ्य एजेंसी नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) को बचाने के लिए जरूरी है कि तीन हफ्ते का लॉकडाउन किया जाए। लॉकडाउन को पहले खोलने से वायरस के फैलने की संभावना बनी रहेगी। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने जन्मदिन पर होने वाले पारंपरिक गन सैल्यूट को रद्द कर दिया है। उनके 68 साल के कार्यकाल में यह पहली बार होगा कि उनके जन्मदिन पर कोई गन सैल्यूट नहीं होगा। 21 अप्रैल को महारानी 94 साल की हो जाएंगी। 

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब और चांसलर ऋषि सुनाक कोरोना के खिलाफ लड़ने वाले नेशनल हेल्थ सर्विस के वर्कर्स के समर्थन में ताली बजाते।

चीन: संक्रमण के 27 नए मामले
चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि देश में संक्रमण के 27 नए मामलों की रिपोर्ट मिली है। इनमें से 17 मामले बाहर से आने वाले और 10  स्थानीय लोगों के है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा है कि हेइलोंगजियांग प्रांत में सात, गुआंग्डोंग प्रांत दो में और सिचुआन प्रांत में एक दर्ज मामला दर्ज किया गया है। शुक्रवार की मिली रिपोर्ट में संक्रमण से किसी की मौत की रिपोर्ट नहीं है।

चीन: बीजिंग में शॉपिंग मॉल के बार पेट्रोलिंग करते सुरक्षाकर्मी। देश में 4,632 लोगों की मौत हो चुकी है। 

रूस: मॉस्को में 148 मौत
रूस की राजधानी मॉस्को में महामारी से 24 घंटे में 21 मरीजों की मौत होने से यह आंकड़ा बढ़कर 148 पहुंच गया है। कोरोनावायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने शनिवार को एक बयान में कहा- संक्रमित मरीज जिनका इलाज किया जा रहा था, उनमें से 21 की मॉस्को में मौत हो गई। मारे गये मरीजों की उम्र 34 से 91 वर्ष के बीच है। रूस में अब तक 273 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 32 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को महामारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं देने के लिए भारत का शुक्रिया अदा किया है। पुतिन के प्रवक्ता ने कहा, “भारत सरकार ने हमें कोविड-19 के इलाज में मददगार दवाएं देने का फैसला किया है। हम उनके शुक्रगुजार हैं।”

रूस: सेंट पीटर्सबर्ग में मास्क पहने सैनिक। देश में अब तक 273 लोगों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण कोरिया: 232 की मौत

दक्षिण कोरिया में 24 घंटे में 18 मामले दर्ज किए गए। देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हजार 653 हो गई है। वहीं अब तक 232 की मौत हो गई है। देश में दो महीनों में पहली बार एक दिन में संक्रमितों का आंकड़ा 20 से कम हुआ है। नए मामलों में नौ विदेशों से आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने शनिवार को बताया कि संक्रमण से दो और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 231 हो गई है जो कुल मामलों का 2.18% है।

दक्षिण कोरिया: चुनाव के बाद उम्मीदवारों के पोस्टर हटाते अधिकारी। कोरोना के बीच द.कोरिया पहला देश है, जहां संसदीय चुनाव ह

सिंगापुर: 5 हजार से ज्यादा केस
सिंगापुर में संक्रमण के पांच हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं। स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को 623 केस दर्ज किए गए। कोरोना के सेंकड फेज में यहां काफी तेजी से मामले बढ़े हैं। यहां अब तक पांच हजार 50 केस और 11 मौतें हो चुकी हैं। शुक्रवार को मिले मामलों में एक बाहर विदेश से आया केस था। यहां अब सामुदायिक संक्रमण शुरू हो हया है। सरकार का कहना है कि नए मामलों में स्रोत का पहचान करना मुश्किल हो गया है।

सिंगापुर: चाइनाटाउन में नागा इमो रेस्तरां के ऑनर बर्नार्ड टेओ और चैन कांग महामारी के दौरान बुजुर्गों को मुफ्त भोजन देते।

पाकिस्तान: अमेरिका ने मदद के लिए 84 लाख डॉलर देने का ऐलान किया
अमेरिका ने पाकिस्तान को कोरोना की रोकथाम के लिए 84 लाख डॉलर की मदद दी है। अमेरिका के राजदूत पाल जोंस ने इसकी घोषणा की। पाकिस्तान में पंजाब और सिंध प्रांत बड़े हॉटस्पाट बनते जा रहे हैं। देश के कुल 7,404 मामलों में से करीब 75% अर्थात 5,608 इन दोनों प्रांतों से हैं। शनिवार के आंकड़ों के अनुसार चार लोगों की मौत होने से मरने वालों की कुल संख्या 138 हो गई है।

पाकिस्तान: कराची में शुक्रवार को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज अदा करते लोग। देश में पंजाब और सिंध प्रांत सबसे ज्यादा संक्रमित हैं।

सऊदी अरब : रमजान के दौरान घर में इबादत करें लोग
रमजान का पवित्र महीना कुछ दिनों बाद आरंभ होगा। लेकिन, इस दौरान सऊदी अरब में मक्का-मदीना और यरूशलम की अल अक्सा जैसी बड़ी मस्जिदें बंद रहेंगी। इनके प्रबंधकों ने लोगों से कहा है कि वो रमजान के दौरान घर में ही इबादत करें। शुक्रवार को सऊदी अरब के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने लोगों से कहा कि वो तरावीह की नमाज घर पर ही पढ़ें। यरूशलम की इस्लामिक वक्फ काउंसिल ने भी साफ कर दिया है कि रमजान के दौरान अल अक्सा मस्जिद बंद रहेगी। मिस्र और जॉर्डन ने भी मस्जिदों में नमाज पर रोक लगा दी है। 
अफगानिस्तान: संक्रमितों की संख्या बढ़कर 906
अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटों में 66 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 906 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता वहीदुल्लाह मेयर ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 465 नमूनों की जांच में नए मामलों की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि 45 मरीज पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। काबुल में लॉकडाउन गुरुवार से तीन हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया। यहां अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

अफगानिस्तान: नगर निगम के कर्मचारी गाड़ियों को डिसइन्फेक्ट करते। देश में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है।

चिली: 116 की मौत, 9,252 संक्रमित
चिली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में अब तक 116 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 9,252 संक्रमित हैं। उपस्वास्थ्य मंत्री पाउला डाजा ने कहा कि देश में 3,621 लोग ठीक हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सहायता नेटवर्क के उपमंत्री अर्तुरो ज़ुनिगा ने बताया कि 727 स्वास्थ्यकर्मी को क्वारैंटाइन किया गया है। जबकि बड़ी संख्या में स्वास्थ्यकर्मी क्वारैंटाइन के बाद घर वापस लौट चुके हैं। चिली सरकार ने इस सप्ताह लिफ्ट और दस लोगों से ज्यादा भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही स्कूल, सिनेमा, रेस्तरां, शॉपिंग सेंटर और अन्य स्थान बंद करने का अदेश दिया है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here