• वाइल्ड कंजर्वेशन सोसायटी के मुताबिक, 3 शेर और 3 बाघ में भी लक्षण दिखे लेकिन रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं
  • जांच करने वाली अमेरिका की एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनरी सर्विसेस लैब के मुताबिक, बाघिन में 27 मार्च से लक्षण दिखने शुरू हुए  थे

दैनिक भास्कर

Apr 06, 2020, 07:55 PM IST

न्यूयॉर्क. अमेरिका में एक बाघिन के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया है। कोरोना संक्रमित बाघिन का नाम नादिया है जो न्यूयॉर्क सिटी के ब्रॉन्क्स जू (चिड़ियाघर) में है। चिड़ियाघर के पशु रोग विशेषज्ञ पॉल कैले का कहना है कि संभवत: किसी बाघ के कोरोना से संक्रमित होने का यह दुनिया का पहना मामला है। बाघिन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बाघिन को संक्रमण जू के ही एक कर्मचारी से हुआ है।

दूसरे शेर और बाघ में सूखी खांसी के लक्षण

पशुओं की देखभाल रही वाइल्ड कंजर्वेशन सोसायटी ने पूरे मामले पर बयान जारी किया है। बयान के मुताबिक, सूखी खांसी के लक्षण दिखने बाद 4 साल की नादिया की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। नादिया के अलावा तीन बाघ और तीन शेर में भी खांसी के लक्षण मिले हैं। उम्मीद की जा रही है जल्द ही सभी रिकवर हो जाएंगे। 

दूसरे शेरों और बाघों के मुकाबले नादिया अधिक बीमार 

पॉल कैले के मुताबिक, ऐसा पहली बार जब किसी इंसान से जानवर में संक्रमण फैला और वह बीमार पड़ा है। फिलहाल अब तक जो जानकारी सामने आई है उसे दूसरे चिड़ियाघरों और रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ साझा कर रहा हूं। उम्मीद करता हूं आगे स्थिति बेहतर होगी। चिड़ियाघर के 3-3 बाघ और शेर में भी लक्षण दिखाई दिए हैं लेकिन नादिया की हालत ज्यादा खराब होने पर उसकी जांच कराई। उसे भूख लगनी बंद हो गई थी। एक्सपर्ट सभी जानवरों को एनेस्थीसिया नहीं देना चाहते हैं।

मार्च में जू बंद कर दिया गया था

न्यूयॉर्क सिटी में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने पर मार्च मध्य में चिड़ियाघर को बंद कर दिया गया था। बाघिन की जांच करने वाली अमेरिका की एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनरी सर्विसेस लैब के मुताबिक, नादिया का एक्स-रे, अल्ट्रासाउंट और ब्लड टेस्ट कराया गया। यह बाघिन यहां की पहली जानवर है जिसमें 27 मार्च  से कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे। 

किस कर्मचारी से संक्रमण फैला पता नहीं

चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक, जू के किसी ऐसे कर्मचारी से संक्रमण फैला जिसमें लक्षण नहीं दिख रहे थे। पशु रोग विशेषज्ञ पॉल कैले के मुताबिक, किस कर्मचारी से बाघिन को संक्रमण फैला यह पता नहीं चल पाया है। 

बीमार जानवरों को क्वारेंटाइन करने के निर्देश जारी

इस मामले के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देशभर के चिड़ियाघरों के लिए दिशानिर्देश जारी किए। निर्देशों के मुताबिक, बिल्ली, प्राइमेट्स जैसे स्तनधारियों को सावधानीपूर्वक मॉनिटर किया जाए और बीमार जानवरों को क्वारेंटाइन किया जाए।  जानवरों को खाना देते समय उनके संपर्क में कम-से-कम आएं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here