Coronavirus Update: प्रधानमंत्री मोदी और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ने कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ बातचीत की और कोविड-19 के आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों से मुकाबला के लिए क्षेत्रीय एवं वैश्विक सहयोग एवं समन्वय बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने आज टेलीफोन पर यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत और यूरोपीय संघ की प्रतिक्रिया और वर्तमान स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘भारत-ईयू साझेदारी के तहत वैज्ञानिक अनुसंधान और नवोन्मेष समेत कई क्षेत्रों में कार्य करने की अपार क्षमता है.’ आधिकारिक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने महामारी के मद्देनजर आवश्यक दवाओं एवं औषधीय उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित करने सहित महामारी से निपटने में आपसी सहयोग की सराहना की और इस संकट के कारण उभरती स्थिति में एक दूसरे के सम्पर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की.

यह भी पढ़ें

बयान के अनुसार, मोदी और चार्ल्स ने कोविड-19 के आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधी प्रभावों से मुकाबला के लिये क्षेत्रीय एवं वैश्विक सहयोग एवं समन्वय बढ़ाने की जरूरत बताई. दोनों नेताओं ने भारत-यूरोपीय संघ सामरिक साझेदारी को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि की. दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि उनके अधिकारी अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर बैठक के लिये विस्तृत एजेंडा तैयार करेंगे.

‘वंदे भारत मिशन’ के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को लेकर केरल पहुंची पहली फ्लाइट

भारत और ईयू का 15वां वार्षिक शिखर सम्मेलन मार्च में ब्रसेल्स में होने वाला था लेकिन वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण यह स्थगित हो गया. मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘ईयू के अध्यक्ष एच. ई. चार्ल्स मिशेल के साथ इस बारे में बहुत अच्छी चर्चा हुई कि भारत और यूरोप कोविड-19 के संकट के दौरान वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य सुरक्षा एवं वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में योगदान के लिए किस प्रकार सहयोग कर सकते हैं.’

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here