COVID-19: UP में कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नए मामले आए सामने, कुल संख्या 1793 हुई

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • UP में कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नए मामले आए सामने
  • मरीजों की कुल संख्या 1793 हो गई है राज्य में
  • सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सहारनपुर से 37 आए

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 177 नए मामले सामने आने के बाद मरीजों की कुल संख्या 1793 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव डॉ. विकासेंदु अग्रवाल द्वारा जारी बयान में कहा गया, ‘शनिवार को कोरोना वायरस के 177 नए मामले सामने आए है और इस तरह प्रदेश के 57 जिलों में संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 1793 हो गई है.’ उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा संक्रमित मामले सहारनपुर से 37, आगरा से 25, कानपुर से 24, लखनऊ से 19, संतकबीर नगर से 19 और बरेली से 11 है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संतकबीर नगर में मिले 19 संक्रमित मामलों में से 18 मामले एक ही परिवार के है। इन सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. संतकबीर नगर के जिलाधिकारी रवीश कुमार गुप्ता ने शनिवार को बताया कि देवबंद में पढ़ने वाला एक छात्र जिले में आया था.

इस छात्र की 23 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव निकली. इसके बाद उसके परिवार वालों और सगे संबंधियों को पृथक कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए. गुप्ता ने बताया कि छात्र के परिवार के 30 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गये थे, जिनमें से 18 लोग इस वायरस से संक्रमित मिले है. उन्होंने बताया कि बखीरा थाना क्षेत्र के एक गांव में एक अन्य व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है. वह हाल ही में मुंबई से लौटा था. उसके परिवार के सभी लोगों को पृथक कर उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. 

लॉकडाउन में फंसे लोगों को वापस लाने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने CM योगी को दी यह सलाह… 

स्वास्थ्य विभाग के सचिव डा अग्रवाल ने बताया कि अब तक प्रदेश में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 27 पहुंच गई है, कल यह संख्या 25 थी. उन्होंने बताया कि अभी तक कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 261 है जबकि प्रदेश में 1505 मरीजों का इलाज चल रहा है. इससे पहले प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि मृतकों में अधिकांश लोग या तो अधिक उम्र के थे या फिर किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त थे. उन्होंने कहा, ‘इसीलिए हम बार-बार अनुरोध कर रहे हैं कि बुजुर्गों को संक्रमण से बचाया जाए.’

अब दिल्ली में भी खुलेंगी दुकानें, केजरीवाल सरकार ने गृह मंत्रालय का आदेश लागू करने का किया फैसला : सूत्र

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अस्पतालों से जो संक्रमण हो रहा है, वह संक्रमण का बडा स्रोत निकल कर सामने आ रहा है. कई जिलों में अस्पतालों से संक्रमण फैला है. प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अस्पतालों में संक्रमण के रोकथाम की पूरी तैयारी हो जिसके तहत हम लोगों ने तय किया कि हर जिले में संक्रमण रोकथाम प्रोटोकॉल होगा और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया जाएगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here