बेटियों के पिता की लंबी होती है उम्र, कुछ ऐसा होता है बाप-बेटी का रिश्ता

अगर आप बेटी के पिता हैं तो आपकी उम्र उन लोगों की तुलना में अधिक होगी जिनकी बेटियां नहीं हैं.

बेटियां घर के साथ-साथ पिता के जीवन में जितनी खुशियां लेकर आती हैं वह पिता की उम्र बढ़ाने का काम करती है और यह बात एक स्टडी में साबित भी हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    January 10, 2020, 1:20 PM IST

पापा की परी, पापा की लाडली, एक पिता को अपनी बेटियों से सबसे ज्यादा प्यार होता है, ये बातें आपने सुनी होंगी. अगर आप खुद बेटी हैं या बेटी के पिता हैं तो आपने इन बातों और एहसासों को महसूस भी किया होगा. पिता को बेटियों से हमेशा ही ज्यादा प्यार रहता है. बेटियां घर के साथ-साथ पिता के जीवन में जितनी खुशियां लेकर आती हैं वह पिता की उम्र बढ़ाने का काम करती है और यह बात एक स्टडी में साबित भी हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः हर मां-बेटी को करने चाहिए ये 8 खास काम, यादगार बन जाएगी जिंदगी

पिता की सेहत और उसके शरीर पर क्या असर पड़ता है
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार एक स्टडी की मानें तो अगर आप बेटी के पिता हैं तो आपकी उम्र उन लोगों की तुलना में अधिक होगी जिनकी बेटियां नहीं हैं. आमतौर पर जब बच्चे का जन्म होता है तो सिर्फ होने वाली मां की बात की जाती है लेकिन इस स्टडी में यह जानने की कोशिश की गई कि जब एक बच्चे का जन्म होता है तो इस बात का एक पिता की सेहत और उसके शरीर पर क्या असर पड़ता है. पोलैंड की Jagiellonian यूनिवर्सिटी की तरफ से यह स्टडी करवाई गई थी जिसमें 4 हजार 310 लोगों को शामिल किया गया था. इसमें 2147 मां और 2163 पिता शामिल थे.पिता बाहरी कामकाज देखते हैं और पैसे कमाते हैं

वैसे तो एक महिला पर ही घर-परिवार और बच्चों को संभालने की जिम्मेदारी होती है. मसलन, पूरे घर का कामकाज करने से लेकर छोटे-बड़े सभी की दुख-तकलीफ और सेवा का ख्याल रखने का जिम्मा महिला का ही होता है. वहीं पिता बाहरी कामकाज देखते हैं और पैसे कमाते हैं, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल और माहौल के कारण अब ऐसा नहीं रह गया है. घर-परिवार को संभालने की जिम्मेदारी अब सिर्फ मां की नहीं बल्कि पिता की भी हो गई है.

पिता-बेटी का अनमोल रिश्ता
स्टडी में यह बात सामने आई कि बेटों के जन्म का पिता पर किसी तरह का कोई असर नहीं हुआ लेकिन बेटियों के जन्म का पिता की लंबी आयु से सीधा संबंध था. स्टडी में यह बात भी सामने आई कि एक पिता कि जितनी अधिक बेटियां होंगी उनका जीवन उतना ही लंबा होगा. कुछ ऐसा होता है पिता-बेटी का अनमोल रिश्ता.

इसे भी पढ़ेंः मानसिक रूप से मजबूत बच्चे जरूर होते हैं कामयाब, मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के ये हैं 7 तरीके

  • काम चाहे जितना भी मुश्किल क्यों न हो अगर बात बेटी की हो तो कोई पिता पीछे नहीं हटता. बेटी के बाल संवारना उन्हीं मुश्क‍िल कामों में से एक है. आपके पिता ने भी कभी न कभी आपके बाल संवारने होंगे.
  • एक पिता अपनी बेटी को सशक्त बनाता है ताकि वह आगे चलकर किसी पर भी निर्भर न हो. हर अच्छे कार्य में अपनी बेटी को बढ़ावा देना एक पिता को बखूबी आता है.
  • एक नारी के जीवन का सबसे पहला प्यार उसके पाप ही होते हैं. तभी तो अपने जीवनसाथी में भी अपने पिता की छवि को तलाशती है.
  • पिता की उंगली थामकर चलना या फिर पिता के कंधे पर बैठकर घूमना, इससे बेहतर क्या कुछ हो सकता है?
  • पिता के गोद की वो गर्माहट, वो सुकून क्या दुनिया में कहीं और मिल सकता है?
  • बेटी के लिए एक पिता कुछ भी बन सकता है. बस बेटी को आराम मिलना चाहिए.
  • दुनिया के सारे काम एक तरफ. बेटी से बढ़कर क्या कुछ हो सकता है?
  • एक पिता हमेशा ये जानता है कि उसकी लाडली को क्या अच्छा लगेगा और क्या बुरा?
  • जब बेटी पैर पकड़कर लटक जाती होगी तो शायद ही कोई पिता होगा जो खुद को बेबस महसूस नहीं करता होगा.
  • पिता से बेहतर कोई दोस्त हो सकता है क्या?
  • पापा अपनी बेटी के लिए दुनिया के सारे काम कर सकते हैं.
  • एक पिता अपनी सारी जिंदगी सिर्फ अपनी बेटी के लिए ही जीता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 10, 2020, 1:20 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here