नई दिल्ली: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में चलने वाली हैप्पीनेस क्लास को दिल्ली सरकार ने अब परिवार के सभी सदस्यों के लिए शुरू कर दिया है. रविवार शाम 4:00 बजे से लाइव सत्र के माध्यम से फेसबुक और यूट्यूब पर हैप्पीनेस क्लासेज का आयोजन होगा.

कोरोना संकट के समय में अभिभावकों के लिए ‘पैरेंटिग इन द टाइम ऑफ कोरोना’ के तीसरे सत्र को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री और दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने लोगों के घर पर हैप्पीनेस क्लासेज को संचालित करने के बारे में बातचीत की. उन्होंने इसमें पैरेंट्स को शामिल किए जाने और लॉकडाउन के समय में परिवारों को खुश रखने के अवसर के बारे में भी अपनी राय रखी.

उन्होंने कहा कि हम कठिन परिस्थिति से गुजर रहे हैं और वर्तमान परिस्थितियां ऐसी हैं जिसका सामना आज के समय में अभिभावकों एवं उनके भी माता-पिता ने कभी नहीं किया है. ऐसे में हमारा लक्ष्य है कि हम इस कठिन समय में किसी भी तरह अपनी चिंताओं और गुस्से को किनारे रखते हुए आगे बढ़ें. इसलिए दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग रोजाना शाम 4:00 बजे से लाइव सत्र के माध्यम से सोशल मीडिया, फेसबुक और यूट्यूब पर हैप्पीनेस क्लासेज शुरू करने जा रहा है. यह क्लासेज किसी एक वर्ग विशेष के लिए सीमित नहीं है और इसमें हर कोई शामिल हो सकता है. हमारे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की हैप्पीनेस क्लास संचालित करवा रहे हैं. वह अब ऑनलाइन हैप्पीनेस क्लासेज संचालित करेंगे.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में संचालित की जाने वाली हैप्पीनेस क्लास है, जो बच्चों में ध्यान लगाने की क्षमता और खुशियों के स्तर को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं. इसलिए दिल्ली सरकार का यह प्रयास है कि यह कक्षाएं ऑनलाइन चलें और पूरे परिवार को एक साथ इस कठिन परिस्थिति से निकलने में सहयोग करें.

इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा  “इस समय में यह आवश्यकता है कि हम परिवार को एक साथ ले आएं और एकजुट होकर परिस्थितियों का मुकाबला करें. ऐसे में माइंडफुलनेस एक ऐसी गतिविधि हो सकती है, जो हमें एक दूसरे के प्रति उभर रही खीझ से बाहर निकाल सकती है. मेरी बच्चों और उनके अभिभावकों से विनती है कि जब आप अपने घर पर हैप्पीनेस क्लास से सीखेंगे और इसका अभ्यास करेंगे तो इसके लिए फोटो भी खींचे, और उन्हें हमें भेजें. यह हमें एक तरह से उत्साहवर्धन करेगा और हमारे शिक्षा विभाग में आत्मविश्वास बढ़ाने वाला कदम साबित होगा. ऑनलाइन क्लास लेने में अधिक उत्साह का अनुभव करेंगे.

 इस अवसर पर मनीष सिसोदिया ने हैप्पीनेस ब्लॉग की भी शुरुआत की, जिसमें बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों के लिए विभिन्न प्रकार के रेफरेंस मैटेरियल भी प्रोवाइड किए गए हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here