सर्दियां (Winter) आते ही लोग अपनी अलमारी में गर्म कपड़ों (Warm Clothes) को टटोलने लगते हैं. स्वेटर, जैकेट्स, बूट्स जैसी गर्म चीजें सामने आ जाती हैं. इन गर्म कपड़ों में कुछ कपड़े ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम नहीं पहनते हैं. ऐसे में इन कपड़ों को घर में जमाकर रखने की जगह आप उसे किसी जरूरतमंद (Needy) को डोनेट (Donate) या दान कर सकते हैं. ऐसा करने से इस सर्दी में कई जरूरतमंदों को मदद मिल सकती है. अगर आप दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रहते हैं तो ऐसे कुछ संस्थान और एनजीओ हैं जहां पर आप सर्दी का सामान जैसे स्वेटर, जैकेट्स, बूट्स, कंबल, रजाई, शॉल, डोनेट कर सकते हैं जो जरूरतमंद लोगों तक ये सामान पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

गूंज फाउंडेशन (Goonj Foundation)
दिल्ली स्थित गूंज फाउंडेशन एनजीओ जरूरतमंदों के लिए लोगों द्वारा डोनेशन में दिए गए गर्म कपड़े, जैकेट्स, स्वेटर्स, ग्लव्स, कंबल इकट्ठा करते हैं. यह एनजीओ दिल्ली के सरिता विहार में स्थित है. इन्हें सामान पहुंचाने के लिए आप इस नंबर- 011- 41401216, 26972351 पर कॉल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः ये हैं ऐसे 7 संकेत जो बताते हैं कि अब ब्रेकअप का टाइम आ गया हैउदय फाउंडेशन (Uday Foundation)

अदचिनि इलाके में मौजूद उदय फाउंडेशन एनजीओ जरूरतमंदों के लिए लोगों द्वारा डोनेशन में दिए गए गर्म कपड़े, जैकेट्स, स्वेटर्स और कंबल इकट्टठा करते हैं. इसके अलावा यह फाउंडेशन डोनेशन कैंपेन भी आयोजित करता है. इन्हें आप 011-26561333/444 नंबर पर कॉल कर सकते हैं.

ऐजवेल फाउंडेशन (Agewell Foundation)
ऐजवेल फाउंडेशन गरीब, जरूरतमंद और बूढ़े लोगों के लिए काम करता है. यह संस्थान प्रत्येक बार सर्दियों में Share The Warmth Campaign चलाता है. इस कैंपेन के तहत कोई भी व्यक्ति गर्म कपड़े या कंबल किसी विशेष पिक अप प्वाइंट पर रख देते हैं जहां से संस्थान के लोग इन्हें इकट्ठा कर जरूरतमंदों तक पहुंचाते हैं. यह संस्थान दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में स्थित है. इन्हें आप इस नंबर- +91-29836486, +91-29840484, +91-29830005 पर फोन कर सकते हैं.

क्लोथ्स बॉक्स फाउंडेशन (Clothes Box Foundation)

गुरुग्राम स्थित क्लोथ्स बॉक्स फाउंडेशन में आप जरूरतमंदों के लिए गर्म कपड़े और कंबल डोनेट कर सकते हैं. यह संस्थान आपके घर से भी कपड़े पिक कर सकते हैं. इन्हें आप इस नंबर- +91 78383-71356 पर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिसंबर महीने में इन 5 Unknown हनीमून डेस्टिनेशन्स से करें अपनी शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत

हेल्पएज इंडिया (HelpAge India)
हेल्पएज इंडिया संस्थान देश के जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए काम करता है. यह संस्थान डोनेशन देने वाले लोगों का सामान लेकर इलाके के वृद्धा आश्रमों में रह रहे बुजुर्गों को पहुंचाता है. यह संस्थान दिल्ली के कुतुब इंस्टीट्यूशनल एरिया में मौजूद है. सर्दियों में ये उन्हें गर्म कपड़े और कंबल देते हैं. इनसे कॉन्टैक्ट करने के लिए +911141688956, इस नंबर पर कॉल करें.





Source link