ऑनलाइन कल से शुरू हो रही है मोबाइल, AC जैसे सामान की सेल, यहां के लोग कर सकते हैं खरीदारी

4 मई से ऑरेंज और ग्रीन ज़ोन मेंऑनलाइन सेल शुरू हो रही है.

अभी तक ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ ज़रूरी सामान बेचने की अनुमति थी, लेकिन तीसरे चरण में छूट के बाद ऑरेंज और ग्रीज ज़ोन में गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी की जा सकेगी…

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन का तीसरे चरण कल से (4 मई) शुरू हो रहा है. ऐसे में सरकार ने ऑरेंज (orange zone) और ग्रीन जोन (green zone) में ई-कॉमर्स कंपनियों को छूट दी गई है, जिससे वह फिर से ग्राहकों तक गैर-ज़रूरी सामान की डिलीवरी कर सकेंगी. हालांकि रेड ज़ोन (red zone) में ये कंपनियां सिर्फ ज़रूरी सामान की ही डिलीवरी करेंगी. गाइडलाइन्स के हिसाब से ऑरेंज और ग्रीन जोन्स में ई-कॉमर्स पोर्टल अब नॉन-इसेंशल गुड्स (गैर-ज़रूरी सामान) की सेल भी शुरू कर सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक ई-कॉमर्स कंपनियों को सिर्फ ज़रूरी सामान बेचने की अनुमति थी, लेकिन तीसरे चरण में छूट के बाद ऑरेंज और ग्रीज ज़ोन में लैपटॉप  मोबाइल, AC और रेफ्रिजरेटर जैसे गैर-जरूरी सामान की डिलीवरी की जा सकेगी.

(ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  

गौरतलब है कि लॉकडाउन का तीसरा चरण 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक के लिए रहेगा. इस ऐलान में केंद्र सरकार ने संक्रमण के मामले को देखते हुए इलाकों को अलग-अलग जोन में बांटा है. ऐसे में ऑरेंज और ग्रीन जोन पर रहने वाले ग्राहकों को नई गाइडलाइंस के बाद जरूर ही राहत मिल सकेगी. ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि इन इलाकों में छूट के बाद स्टेशनरी, एयर कंडीशनल, फ्रिज आदि जैसे सामान को खरीदने में आसानी होगी. गाइडलाइन्स में कहा गया है कि सभी क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक की सेल्स से जुड़े ऑपरेशंस को अनुमति मिली है.रेड ज़ोन में नहीं है परमिशन
दिल्ली और मुंबई सहित सभी प्रमुख शहर रेड जोन में शामिल किए गए हैं. इसलिए ऐसे शहरों में इस छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा. अमेज़न इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम ऑरेंज और ग्रीन क्षेत्रों में ई-कॉमर्स की अनुमति देने के सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं. लाखों छोटे और मध्यम व्यवसाय तथा व्यापारी अब कारोबार पुन: शुरू कर पाने में सक्षम होंगे. प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ‘ रेड ज़ोन क्षेत्रों को लेकर नए दिशानिर्देशों का पालन करेगी.

(ये भी पढ़ें-सस्ता हो गया है Vivo का तीन कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4500mAh की दमदार बैटरी भी)

स्नैपडील के प्रवक्ता ने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा की गई घोषणा देश के विभिन्न हिस्सों में ई-कॉमर्स सहित विभिन्न आर्थिक गतिविधियों की धीरे-धीरे शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 3, 2020, 4:43 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here