कान दर्द भी हो सकता है कोरोना वायरस का लक्षण, न करें ऐसी गलती

सिर्फ कान दर्द का कोरोना संक्रमण से कोई कनेक्शन नहीं हैं, लेकिन यदि कान दर्द के साथ बुखार और सर्दी-जुकाम है तो ध्यान देने की जरूरत है.

सर्दी-जुकाम (Cough and Cold) और गले का दर्द कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण भी हैं, इसलिए यदि इन दो लक्षणों के साथ कान दर्द हो रहा है तो इसे हल्के में न लें. डॉक्टरों का कहना है कि आज कोरोना वायरस के किसी लक्षण को हल्के में नहीं लिया जा सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनियाभर में हाहाकार मचा है. यह बीमारी अब तक लाइलाज है, ऊपर से इसके लक्षणों ने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को हैरत में डाल रखा है. तरह-तरह से बहुत आम लक्षणों वाली रिपोर्ट्स सामने आने के बाद शरीर में कुछ भी होता है तो मन में सवाल उठता है कि कहीं यह कोरोना वायरस तो नहीं? कान दर्द भी ऐसी ही एक बीमारी है जो अमूमन किसी को भी हो सकती है. क्या कान दर्द का भी कोरोना वायरस से कोई कनेक्शन है? वैज्ञानिकों के मुताबिक, सिर्फ कान दर्द का कोरोना संक्रमण से कोई कनेक्शन नहीं हैं, लेकिन यदि कान दर्द के साथ बुखार और सर्दी-जुकाम है तो ध्यान देने की जरूरत है.

कई कारणों से हो सकता है कान का दर्द
myUpchar से जुड़े डॉ. अभिषेक गुप्ता बताते हैं कि कान दर्द के कई कारण हो सकता है जैसे – जबड़े में गठिया, कान में इंफेक्शन, कोई चोट या कान में कोई चीज फंस जाना, दांत का दर्द, कान में पानी चला जाना, कान के परदे में छेद, गले में दर्द. सर्दी-जुकाम में भी कान दर्द करने लगता है.इसे भी पढ़ेंः क्या आपको पत्ता गोभी खाना पसंद है? आपकी एक गलती इसके सेवन को न बना दे जानलेवा

सर्दी-जुकाम (Cough and Cold) और गले का दर्द कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण भी हैं, इसलिए यदि इन दो लक्षणों के साथ कान दर्द हो रहा है तो इसे हल्के में न लें. डॉक्टरों का कहना है कि आज कोरोना वायरस के किसी लक्षण को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. यदि कान दर्द के साथ बुखार भी है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

यदि केवल कान का दर्द है तो क्या करें?
ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस ने लोगों को सलाह दी है कि केवल कान दर्द हो रहा है तो चिंता न करें. इससे निजात पाने के लिए दवाएं जरूर ले सकते हैं. कुछ घरेलू उपाय भी बताए गए हैं. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्त शुक्ला के अनुसार, भारतीय चिकित्सा पद्धति में भी कान दर्द के कई घरेलू इलाज बताए गए हैं. इनमें शामिल हैं – अदरक और लहसुन से इलाज करना. जैतून का तेल कान में डालने से इंस्टेंट आराम मिलता है. नमक अथवा गर्म पानी की सिकाई भी जांचा-परखा इलाज है. इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर दो बूंद कान में डालने से तुरंत आराम मिलता है.

अब तक सामने आए कोरोना वायरस के लक्षण
सबसे पहले बताया गया कि सर्दी तथा जुकाम के साथ ही तेज बुखार और सांस फूलना कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण हैं. इसके बाद कुछ मरीजों के एक्सपीरियंस के आधार पर बताया गया कि सूंघने और स्वाद महसूस करने की क्षमता खोना भी इसका एक लक्षण है. फिर ईरान व अन्य देशों से पता चला कि आंखों में दर्द और जलन भी एक लक्षण है. इसके बाद इटली और स्पेन से जारी हुई हालिया रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना वायरस से ठीक पहले पैरों पर खास तरह के निशान बनते हैं. यदि इन निशानों को समय रहते पहचान लिया जाए तो कोरोना वायरस का इलाज संभव है. वहीं बड़ी संख्या में मरीज ऐसे भी आए हैं, जिनमें कोई भी लक्षण नजर नहीं आया है.

इसे भी पढ़ेंः घर पर झाड़ू-पोछा लगाने से शरीर को मिलते हैं ये लाभ, जानकर होंगे हैरान

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल : कान दर्द के कारण, लक्षण और इलाज पढ़ें

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 8:03 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here