अब फीचर फोन और लैंडलाइन के लिए भी शुरू हुई Aarogya Setu सेवा, इस्तेमाल करना है आसान

Aarogya Setu सेवा अब लैंडलाइन और फीचर फोन पर भी मिलेगी.

सरकार ने IVRS सर्विस, फीचर फोन (feature phone) और लैंडलाइन (landline) के लिए आरोग्य सेतु सर्विस लॉन्च कर दी है…जानें कैसे करें इस्तेमाल.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (coronavirus) से लड़ने के लिए भारत सरकार ने हाल ही में स्मार्टफोन्स (एंड्रॉयड और iOS) के लिए आरोग्य सेतु (Arogya Setu) ऐप लॉन्च किया था. अब सरकार ने IVRS सर्विस, फीचर फोन (feature phone) और लैंडलाइन (landline) के लिए ये सर्विस लॉन्च कर दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि देश में फीचर मोबाइल फोन और लैंडलाइन फोन यूज़र्स के लिए ‘आरोग्य सेतु’ मोबाइल ऐप के दायरे का विस्तार करते हुए ‘ आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम’ शुरू किया गया है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘आरोग्य सेतू इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम’ (IVRS) मुफ्त सेवा है जो कि पूरे देश में उपलब्ध है.

(ये भी पढ़ें- धांसू ट्रिक! इस एक फोल्डर को डिलीट करने से डबल हो जाएगी आपके फोन की स्पीड)

कैसे करें इस्तेमाल?>>सबसे पहले इसके तहत नागरिक को ‘1921’ नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा, जिसके बाद उन्हें वापस फोन कर स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी मुहैया कराने का निवेदन किया जाएगा.

>>अब पूछे जाने वाले सवाल आरोग्य सेतु में कैटेगरी में हैं और दिए गए रिस्पॉन्स पर बेस्ड हैं. सवालों के जवाब के आधार पर आपके पास एक SMS आएगा जिसमें आपकी हेल्थ से जुड़ी जानकारियां होंगी. आपकी हेल्थ के बारे में आगे भी आपको अलर्ट्स आते रहेंगे.

>>मोबाइल ऐप की तरह ही यह टोल फ्री सुविधा भी 11 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है.

(ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  

इसमें कहा गया कि नागरिकों की ओर से मुहैया कराई गई सूचनाओं को आरोग्य सेतु के बेसिक डेटा का हिस्सा बनाया जाएगा और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनसे संबंधित नोटिफिकेशन सेंड की जाएंगी. मंत्रालय ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए लोगों से स्मार्टफोन में इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील भी की है.

क्या  Aarogya Setu App?
>>आरोग्य सेतु एक ट्रैकिंग ऐप है. इस ऐप में GPS सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.

>>आरोग्य सेतु ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए बनाई गई है. ऐप यूज़र के फोन का ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके यह ट्रैक करता है कि वह किसी COVID-19 पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया है. इस ऐप में कोरोना के हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट जैसे ऑप्शन मौजूद हैं.

(ये भी पढ़ें-सस्ता हो गया है Vivo का तीन कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4500mAh की दमदार बैटरी भी)

>>ऐप में एक चैटबॉट शामिल है जो कोरोनो वायरस पर आपके मूल प्रश्नों का जवाब देता है और यह निर्धारित करता है कि आप में कोरोना संक्रमन के लक्षण हैं या नहीं. यह भारत में प्रत्येक राज्य का हेल्पलाइन नंबर भी देता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 7, 2020, 10:41 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here