दैनिक भास्कर

Oct 30, 2019, 03:06 PM IST

हेल्थ डेस्क. कई बार सेब को काटकर रख देने के थोड़ी देर बाद ये भूरा होने लगता है। जब भी हम सेब को काटते हैं तो वह हवा में मौजूद ऑक्सीजन के संपर्क में आ जाता है। इससे एंजाइम रिलीज होता है जिस वजह से सेब ऑक्सिडाइज़ होने लग जाता है। ये रंग नहीं बदलें इसके लिए अर्चना दुबे बता रही हैं कुछ कारगर नुस्खे…

पानी में स्लाइज काटें

सेब सीधे पानी में काटें। एक बोल रख लें और सेब की फांके काट-काटकर तुरंत इसमें डालते जाएं। आधा सेब भी इस्तेमाल करना है तब भी इसे पानी में ही काटें।

साइट्रिक एसिड सेब में बनने वाले ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को बंद कर देता है। इससे कटे हुए फल काले पड़ने से बच जाते हैं। नींबू का रस या संतरे का रस सेब के खुले हिस्से में लगाकर रखें। इससे ये काला नहीं पड़ेगा। इसी तरह नींबू का रस और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। कटे हुए सेब इसमें पांच मिनट के लिए भिगोकर रखें। नींबू के अलावा किसी भी खट्‌टे फल के रस का उपयोग कर सकते हैं।

आधे चम्मच शहद को एक कप पानी में मिलाएं। सेब की स्लाइज का आधा हिस्सा इस शहद के पानी में पांच मिनट के लिए भिगोकर रखें। फिर निथारकर रख दें।

सोडियम क्लोराइड ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है। पानी में नमक डालकर घोल बना लें। इसमें सेब की सभी फांकें डाल दें। कुछ देर बाद इसे निकाल लें और पानी निथारकर रखें। इससे सेब का रंग नहीं बदलेगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here