Forbes List: अमेरिका की टेक कंपनियों में चलता है इन भारतीय महिलाओं का सिक्का

नेहा नरखेड़े

अमीरों की जानकारी देने वाली फोर्ब्स मैग्जीन ने टेक कंपनियों की टॉप-50 अमेरिकी महिला अधिकारियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में भारतीय मूल की 4 महिलाओं ने भी जगह बनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    November 30, 2018, 2:34 PM IST

फोर्ब्स मैग्जीन ने टेक कंपनियों की टॉप-50 अमेरिकी महिला अधिकारियों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में भारतीय मूल की 4 महिलाओं ने भी जगह बनाई है. उबर की सीनियर डायरेक्टर कोमल मंगतानी, कॉन्फ्लुएंट की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर को-फाउंडर नेहा नरखेड़े, सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पद्मश्री वॉरियर, आईडेंटिटी मैनेजमेंट कंपनी ड्रॉब्रिज की कामाक्षी सिवारामाकृष्णन इस लिस्ट में शामिल है.

कामाक्षी शिवरामकृष्णन (43) आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी कंपनी ड्रॉब्रिज की सीईओ और फाउंडर हैं. उन्होंने साल 2010 में कंपनी बनाई थी.

ड्रॉब्रिज यह ट्रैक करती है कि लोग कौन-सी डिवाइस यूज कर रहे हैं. कंपनी में अब तक 6.87 करोड़ डॉलर का बाहरी निवेश हो चुका है. ड्रॉब्रिज शुरू करने से पहले कामाक्षी मोबाइल एड प्लेटफॉर्म एडमोब में डेटा साइंटिस्ट थीं. उन्होंने मुंबई से पढ़ाई की थी.पद्मश्री वॉरियर (58) फिलहाल चीन की कार कंपनी नियो की यूएस हेड हैं. वो 17 दिसंबर को इस्तीफा देंगी. इससे पहले वो अमेरिकी टेक कंपनी सिस्को सिस्टम्स में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं.
वो माइक्रोसॉफ्ट के बोर्ड में भी शामिल हैं. आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा में जन्मी पद्मश्री ने दिल्ली आईआईटी से पढ़ाई की थी.

कोमल मंगतानी (43) उबर की सीनियर डायरेक्टर हैं. वो बिजनेस इंटेलीजेंस सेक्शन की हेड भी हैं.
कोमल उबर के महिला एनजीओ के बोर्ड में भी शामिल हैं. उन्होंने धर्मसिंह देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुजरात से पढ़ाई की थी.

नेहा नरखेड़े (32) ने लिंक्डइन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करते हुए कॉफ्लुएंट के लिए अपाचे काफ्का सॉफ्टवेयर तैयार करने में मदद की थी.

यह डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर कॉफ्लुएंट का बिजनेस बढ़ाने में काफी मददगार साबित हुआ. नेहा ने पुणे यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इनोवेशन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: November 30, 2018, 2:07 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here