कुछ खास ऐप्स की मदद से आप वॉइस नोट बना सकते हैं और ऑडियो फाइल्स को टेक्स्ट नोट्स में भी बदल सकते हैं।

अगर आप किसी महत्वपूर्ण मीटिंग या लेक्चर में हैं तो स्पीकर के हर शब्द को लिख पाना बहुत कठिन होता है। ऐसे में वॉइस रिकॉर्डिंग ऐप्स उपयोगी साबित होते हैं। लेकिन जब आप इस जानकारी को पेपर पर उतारने की कोशिश करते हैं तो काफी मुश्किलें आती हैं। किसी रिकॉर्डिंग को सुनकर उसे पेपर पर उतारना भी कठिन होता है। ऐसे में स्पीच रिकॉग्निेशन सॉफ्टवेयर काम आ सकते हैं। यह कोई नई चीज नहीं है। वर्षों के तकनीकी विकास के साथ इस तकनीक में भी काफी सुधार हुआ है। अब आप स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए डिक्टेशन एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

Speechnotes
ऐसे लोग जो आइडियाज कैप्चर करना चाहते हैं तो क्रिएटिव बनना चाहते हैं, उनके लिए स्पीचनोट्स एक अच्छा डिक्टेशन ऐप है। यह गूगल वॉइस रिकॉग्निेशन इंजन्स से पावर्ड है और लगभग हर शब्द या वाक्यांश को पहचान सकता है। नोट्स की रिकॉर्डिंग के दौरान आप वॉइस कमांड्स की मदद से पंचुएशन मार्क डिक्टेट कर सकते हैं। आप यहां टाइप और डिक्टेट दोनों काम एक साथ भी कर सकते हैं। आप बिल्ट-इन कीबोर्ड में कस्टम कीज की मदद से नाम, सिग्नेचर, ग्रीटिंग्स आदि भी जोड़ सकते हैं।

Evernote
प्रोडक्टिविटी सॉफ्टवेयर की बात आती है तो एवरनोट का नाम सबसे पहले आता है। यह पारंपरिक नोट्स लेने और व्यवस्थित करने की सुविधा देता है। इसमें एक वॉइस नोट फीचर भी है। स्पीच टू टेक्स्ट फंक्शन की मदद से आप ऐप से सीधे ही नोट्स डिटेक्ट कर सकते हैं।

transcribe
यह वीडियो और वॉइस मेमो को टेक्स्ट फाइल्स में कन्वर्ट करने के लिए पर्सनल असिस्टेंट है। यह एआइ पावर्ड डिक्टेशन ऐप है। इससे हाई-क्वॉलिटी और रीडेबल ट्रांसक्रिप्शन्स तैयार कर सकते हैं। यह पूरी दुनिया की 80 से ज्यादा भाषा और बोलियों को सपोर्ट करता है।

Just Press Record
यदि आप एक डेडिकेटेड डिक्टेशन ऐप चाहते हैं तो जस्ट प्रेस रिकॉर्ड ऐप काम में ले सकते हैं। यह एक मोबाइल ऑडियो रिकॉर्डर है। इसमें वन टैप रिकॉर्डिंग, ट्रांसक्रिप्शन और आइक्लाउड सिंकिंग जैसे फीचर्स मौजूद हैं। यह एक पावरफुल ट्रांसक्रिप्शन सर्विस ऑफर करता है। एक बार ट्रांस्क्राइब फाइल तैयार होने के बाद ऐप में ही इसे एडिट कर सकते हैं।













Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here