कहीं आपके फोन में भी तो नहीं घुस गया है खतरनाक वायरस? चेक कर ऐसे करें डिलीट

फोन को सुरक्षित रखने के लिए वैसे तो प्ले स्टोर पर कई Antivirus ऐप्स मौजूद हैं. मगर तब क्या किया जाए जब आपके फोन में पहले ही मैलवेयर या वायरस आ चुका हो.

फोन को सुरक्षित रखने के लिए वैसे तो प्ले स्टोर पर कई Antivirus ऐप्स मौजूद हैं. मगर तब क्या किया जाए जब आपके फोन में पहले ही मैलवेयर या वायरस आ चुका हो.

कुछ समय से फोन में वायरस (virus) को लेकर खबरें तेज़ हो गई हैं. एंड्रॉयड (android) को काफी सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) माना जाता है, लेकिन कई बार इसमें भी वायरस जैसी समस्याओं की खबरें सामने आती रहती हैं. हालांकि इससे बचने के लिए लगातार इसमें सिक्योरिटी पैच अपडेट और सिक्योरिटी फीचर्स पेश किए जाते हैं. फोन को सुरक्षित रखने के लिए वैसे तो प्ले स्टोर पर कई Antivirus ऐप्स मौजूद हैं. मगर तब क्या किया जाए जब आपके फोन में पहले ही मैलवेयर या वायरस आ चुका हो.

ऐसे जानें आपके फोन में तो नहीं है वायरस
–अगर आपके फोन में अचानक बहुत सारी ऐड (विज्ञापन) दिखाई देने लगे या फिर करप्ट डेटा एरर आने लगे तो हो सकता है कि आपके फोन में वायरस हो.

https://www.youtube.com/watch?v=jSMMhtbos-M–इसके अलावा अचानक फोन की स्पीड धीमी हो जाना या बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होना भी फोन में मालवेयर होने का संकेत है.

(ये भी पढ़ें- क्या 3 मई तक बढ़ेगी आपके प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी? ट्राई ने बताया पूरा प्लान)

तो अगर आपके फोन में भी ये सारी चीज़े अचानक दिख रही हैं तो आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे तरीके के बारे में जिसे फॉलो करके आप अपने फोन में मौजूद वायरस को आसानी से हटा सकते हैं.

ये है पूरा तरीका

>> इसके लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन को Off करें और सेफ मोड में Reboot करें. इसके लिए अलग-अलग डिवाइस के हिसाब से आपको वॉल्यूम अप या डाउन बटन को पावर बटन के साथ दबाकर रखना होगा.

>>बूटलोडर ओपन होने पर ‘रीस्टार्ट इन सेफ मोड’ पर टैप करें.

>> ऐसा होने के बाद Settings और फिर Apps में जाना होगा.

>> अब ऐप लिस्ट में देखें कि क्या कोई ऐसा ऐप है, जिसे आपने इंस्टॉल नहीं किया या कभी ओपन नहीं किया. उसपर टैप करें.

>> अब खुले पेज पर दिख रहे Uninstall बटन पर क्लिक करें. इसके बाद वह ऐप आपके डिवाइस से हट जाएगा.

>> अगर Uninstall बटन फेड हो और डिसेबल दिख रहा हो तो सबसे पहले ऐप से ‘Admin access’ हटा दें और फिर इसे Uninstall करने के लिए ट्राय करें. इसके लिए आपको Settings > Security > Device administrators में जाना होगा और ऐप को वहां से Deselect करना होगा.

>> अब अपने स्मार्टफोन को नॉर्मल मोड में रीस्टार्ट करें. अगर अब भी आपकी प्रॉब्लम दूर ना हो तो फोन को रीसेट करने के लिए Settings > System > Reset Options > Erase all data (factory reset) करना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 15, 2020, 3:58 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here