इन टिप्स को आजमा कर आप भी ऑनलाइन बिजनेस में रातों रात कामयाब हो सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अगर कस्टमर्स को सबसे अधिक किसी चीज ने प्रेरित किया है तो वह है आसान रिटर्न वैल्यू फंड की पॉलिसी। फॉर लिस्ट ऑफ कॉमर्स सेक्टर में रिटर्न और रिफंड को कस्टमर सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं। जिस भी कंपनी की रिटर्न पॉलिसी कस्टमर को सबसे अधिक आकर्षित करती है या प्रभावित करती है उस कंपनी के अधिकतर प्रोडक्ट की ओर हर वर्ग के कस्टमर का ध्यान सबसे पहले जाता है। इसलिए स्मॉल बिजनेस से लेकर विद कॉमर्स कंपनियां तक रिटर्न और रिफंड की पॉलिसी को अपनी मार्केटिंग कैंपेन में भी शामिल करने लगे हैं।

एक्सचेंज को प्रमोट करें
बिजनेस स्ट्रेटजी बनाते आपका जोर रिटर्न पॉलिसी के सेक्शन में रिफंड या रिटर्न से कहीं ज्यादा एक्सचेंज को लेकर होना चाहिए। कस्टमर गाइड कॉपी में यह बात फोकस होनी चाहिए कि कस्टमर को रिफंड से कहीं अधिक एक्सचेंज के लिए कैसे तैयार करें। रिटर्न पॉलिसी सेक्शन में इसे समझाया जाना चाहिए कि एक्सचेंज प्रोडक्ट अधिक आसानी और जल्दी से उपलब्ध होंगे। रिटर्न के बाद आने वाले रिफंड में थोड़ा समय लग सकता है। आपके बिजनेस में रिटर्न पॉलिसी को प्रमुखता से स्थान मिलना चाहिए। हाल ही में इ-कॉमर्स को लेकर हुए सर्वे में सामने आया है कि 68 प्रतिशत कस्टमर उन वेबसाइट को प्रमुखता देते हैं जिनकी रिटर्न पॉलिसी अच्छी होती है।

क्वालिटी पर करें फोकस
प्रोडक्ट रिटर्न होने का जो प्रमुख कारण होता है उसमें प्रोडक्ट का डैमेज होना या इन करेक्ट ऑर्डर या फिर डिलीवरी लेट होना प्रमुख रूप से शामिल होता है। इसलिए आपको चाहिए कि अपने सेलर के साथ लगातार कनेक्ट रहे और उसे समझाएं कि प्रोडक्ट की क्वालिटी को सही रखने से आपको और उसे दोनों को ही लाभ है। साथ ही आप अपने वेयरहाउस और डिलीवरी सिस्टम को लेकर भी लगातार अपने एम्प्लॉई से चर्चा करें। जिससे कि आप इस प्रमुख सिस्टम को ठीक रख सकें और प्रोडक्ट बिना किसी नुकसान के कम समय में डिलीवर हो सके। ऐसा करने से आप काफी हद तक रिटर्न प्रोडक्ट की संख्या को घटा पाएंगे और लाभ भी उठा पाएंगे।

प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन भी अहम
इ-कॉमर्स के सेक्टर में रिटर्न होने वाले प्रोडक्ट में सबसे अधिक संख्या कपड़ों व फैशन ऐससरीज की होती है। इसमें सुधार की सबसे अधिक जरूरत होती है। इसमें साइज चार्ट, क्लोजअप कलर, फोटो कलर, इमेज एंगल सहित अन्य बातों पर विशेष रूप से ध्यान दें, ताकि प्रोडक्ट की सही डिटेल्स कस्टमर को मिल सके और उसे प्रोडक्ट सलेक्शन में आसानी रहे। होम फर्निशिंग या स्पोर्टिंग गुड्स में उसके मेजरमेंट, मटैरियल क्वालिटी, वजन व अन्य स्पेसिफिकेशन को जरूर शमिल करें। रिटर्न की पॉलिसी में आप एक लिमिट फ्री रिटर्न शिपिंग का ऑप्शन एड कर सकते हैं। इस ऑप्शन में आप एक निश्चित अमाउंट की शॉपिंग करने पर ही फ्री रिटर्न शिपिंग का ऑफर दें।







Show More


























Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here