JioMart, रियालंस रिटेल द्वारा संचालित एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है। लॉकडाउन के दौरान इस प्लेटफॉर्म ने अपने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है और वो सुविधा है WhatsApp Order Booking Service’ यानी अब आप जियोमार्ट से व्हाट्सऐप के जरिए भी ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं। इस नई सुविधा के लिए एक जियोमार्ट व्हाट्सऐप नंबर ज़ारी किया गया है, जो कि जरूरी सामान का ऑर्डर लेकर उसे 48 घंटों के अंदर आपको उपलब्ध कराने का वादा करता है। आपको बता दें, हाल ही में Facebook ने Reliance Jio में 9.99 की हिस्सेदारी खरीदी और इसके बाद ही कंपनी द्वारा व्हाट्सऐप की यह नई सुविधा लॉन्च की गई है। कुछ समय पहले ही खबर मिली थी कि टेलीकॉम ऑपरेटर जियोमार्ट के लिए व्हाट्सऐप पुश पेश करने वाला है और अब कंपनी ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। फिलहाल, यह सुविधा महाराष्ट्र के ही कुछ जगहों में उपलब्ध है। यह नई जियोमार्ट व्हाट्सऐप ऑर्डर बुकिंग सुविधा नवी मुंबई के कुछ इलाकों में, ठाणे और कल्याण में ही लाइव की गई है।

Reliance Jio ने इस सुविधा के लिए एक व्हाट्सऐप नंबर पेश किया है। Gadgets 360 ने JioMart WhatsApp Order Booking सुविधा की जांच नवी मुंबई इलाके में की और हम ऑर्डर प्लेस करने में सफल रहे। यूज़र्स को इसके लिए इस व्हाट्सऐप नंबर को अपने फोन पर सेव करना है और इसके बाद वह इस पर चैट करने में सक्षम रहते हैं। हालांकि, गौर करने वाली बात यह है कि इस सुविधा के तहत होम डिलीवरी नहीं की जा रही। ऑर्डर प्लेस करने के बाद इस ऑर्डर को आप अपने नजदीकी किराना स्टोर से उपलब्ध कर सकते हैं।
 

तो चलिए स्टेप-बाय-स्टेप जानते हैं व्हाट्सऐप पर कैसे करें जियोमार्ट ऑर्डर प्लेस-

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में +91 88500 08000 को जियोमार्ट के नाम से सेव करें।

2. नंबर सेव करने के बाद अपने व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट में इस नंबर सर्च करें, इसके लिए लिस्ट को रिफ्रेश करने की जरूरत पड़ेगी।

3. अब इस कॉन्टेक्ट नंबर पर ‘Hi’ मैसेज भेजे।

4. मैसेज भेजने के बाद आपके पास ऑटो-जनरेटेड मैसेज आएगा। इस मैसेज में बताया जाएगा कि यह सुविधा केवल नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण में ही उपलब्ध है।

5. इसमें जानकारी दी जाएगी कि जियोमार्ट का इस्तेमाल करके यदि आप 7 बजे से पहले अपना ऑर्डर प्लेस कर देते हैं, तो अपने नजदीकी किराना स्टोर से आप इस ऑर्डर को अगले दो दिन में प्राप्त कर सकेंगे।

6. इस ऑटो-जनरेटेड मैसेज में आपको एक लिंक भी दिया जाएगा, जो कि महज 30 मिनट तक ही उपलब्ध रहेगा। अगर आप इस लिंक का इस्तेमाल 30 मिनट के अंदर नहीं करते। तो आपको दोबारा ऑर्डर प्लेस करने के लिए ‘Hi’ का मैसेज भेजना होगा।

7. लिंक पर क्लिक करके ‘जियमार्ट’ का पेज ओपन होगा, इस पेज में आपसे थोड़ी-बहुत जानकारी मांगी जाएगी। जैसे आपके घर का पता और आपका फोन नंबर इत्यादि।

8. जानकारी भरने के बाद ‘Proceed’ पर क्लिक करें।

9. अब आपके सामने किराना स्टोर पर उपलब्ध सामान की लिस्ट दिखेगी। यह लिस्ट उतनी बड़ी नहीं है, जितनी उम्मीद  थी। जियोमार्ट को इसमें सुधार करना चाहिए।

10. ऑर्डर प्लेस होने के बाद जियोमार्ट आपको कुल भुगतान की राशि बताएगा और तुरंत एक दूसरा व्हाट्सऐप मैसेज करेगा।

11. अगले मैसेज में आपको अपने नजदीकी किराना स्टोर का नाम और पता मिलेगा, जहां से आप ऑर्डर किया हुआ सामान प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको फोन नंबर भी दिया जाएगा, जिस पर फोन करके आप अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा जैसे ही आपका ऑर्डर तैयार हो जाएगा, वैसे ही आपको अपने नजदीकी किराना स्टोर से इस प्राप्त करने का मैसेज भी मिल जाएगा। ऑर्डर का भुगतान सामान लेते समय ही करना होगा।

12. इसके अलावा, जियोमार्ट आपको गूगल मैप लिंक भी भेजेगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से उस किराना स्टोर तक पहुंच सकते हैं।

आपको बता दें, जियोमार्ट की शुरुआत इस साल जनवरी में हुई थी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here