X

if you feel afraid of the arranged marriage then increase love in this way take care of these things pur | relationships – News in Hindi


शादी के बाद एकदम से रिश्ते में प्यार की उम्मीद बिल्कुल न करें. प्यार एक ऐसी चीज है, जो रिश्ते में धीरे-धीरे पनपता है.

अरेंज मैरिज में दोनों ही व्यक्ति को एक-दूसरे को समझने व प्यार करने में थोड़ा समय लगता है. शादी उनके बीच रिश्ता तो जोड़ देती है लेकिन उस रिश्ते में प्यार को पनपने में थोड़ा समय लगता है.

शादी दो लोगों को प्यार और विश्वास के बंधन में बांधती है लेकिन कया सिर्फ शादी कर लेने से ही दोनों के बीच प्यार हो जाता है. ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है. खासतौर से, अरेंज मैरिज में दोनों ही व्यक्ति को एक-दूसरे को समझने व प्यार करने में थोड़ा समय लगता है. शादी उनके बीच रिश्ता तो जोड़ देती है लेकिन उस रिश्ते में प्यार को पनपने में थोड़ा समय लगता है. इसके लिए दोनों ही व्यक्ति को कुछ कदम आगे बढ़ाने पड़ते हैं.

इसे भी पढ़ेंः अपने पसंदीदा रंग से जानें अपनी लव लाइफ के बारे में, अब खुलेंगे कई राज

अगर आपकी भी अरेंज मैरिज हुई है या आप अरेंज मैरिज के लिए तैयार हो रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स अपनाने की जरूरत है. अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते में बेशुमार प्यार हो तो इसके लिए आपको बस कुछ छोटे-छोटे कदम उठाने होंगे. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कदमों के बारे में जिनकी मदद से आप अरेंज मैरिज के बावजूद भी अपने रिश्ते में प्यार को बढ़ा सकते हैं.

पहले करें दोस्तीशादी के बाद एकदम से रिश्ते में प्यार की उम्मीद बिल्कुल न करें. प्यार एक ऐसी चीज है, जो रिश्ते में धीरे-धीरे पनपता है. इसलिए पहले आप दोनों एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें. एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें. जब आपके बीच आपसी समझ बढ़ेगी तो इससे आपके बीच प्यार भी बढ़ेगा. एक-दूसरे को समझने के लिए कुछ वक्त साथ बिताएं. अपने जीवनसाथी को गिफ्ट्स या चॉकलेट दें. छोटी-छोटी बातें एक-दूसरे का दिल जीतने के लिए काफी होती हैं.

रिश्ते में धैर्य जरूरी
किसी भी रिलेशन में emotional frequency बिल्कुल अलग होती है. जहां कुछ कपल्स एक-दूसरे के साथ तुरंत ओपन हो जाते हैं, वहीं कुछ कपल्स एक-दूसरे के साथ घुलने में थोड़ा समय लेते हैं. इसलिए अगर रिश्ते में प्यार पैदा करना हो तो आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा. कुछ लोग सोचते हैं कि उनकी शादी होगी और उनका पार्टनर उन्हें प्यार करने लगेगा लेकिन रिएलिटी में ऐसा नहीं होता है. अरेंज मैरिज में प्यार होने में समय लगता है क्योंकि आपको एक दूसरे को जानने के लिए बहुत कम समय मिलता है. हर कोई थोड़े समय के भीतर किसी से नहीं जुड़ता है इसलिए धैर्य की आवश्यकता होती है.

बिताएं क्वालिटी टाइम

अरेंज मैरिज में प्यार पनपने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताना. आप भले ही एक-दूसरे से फोन पर कितना भी जुड़े हों, लेकिन साथ में वक्त बिताने पर रिश्ते में प्यार पैदा होता है. कोशिश करें कि आप दोनों चाहे कितना भी बिजी हों, लेकिन कुछ वक्त साथ में बिताएं. काम से लौटने के बाद दोनों पार्क में एक वॉक करें या फिर एकसाथ आईसक्रीम इन्जॉय करें. इस तरह जब आप साथ में वक्त बिताते हैं तो इससे आपके बीच प्यार बढ़ता है.

इसे भी पढ़ेंः प्यार में लोग क्यों करते हैं सुसाइड? 18 साल से कम उम्र के युवक मोहब्बत में क्यों देते हैं जान, पढ़ें ये खबर

छोटी-छोटी बातें
आपको शायद एहसास न हो लेकिन ऐसी कई छोटी-छोटी बातें होती हैं तो रिश्ते में प्यार पैदा करती हैं. जैसे- अगर आपका पार्टनर आपकी केयर करता है या फिर आपके लिए कोई अच्छा काम करता है तो उसकी खुलकर तारीफ करें. अपने पार्टनर को उसी रूप में स्वीकार करें जैसे वह हैं. शादी के बाद अपने पार्टनर को एकदम से बदलने की कोशिश न करें. इससे रिश्ते में तनाव पैदा होता है. अपने पार्टनर को प्यार जताने के लिए छोटी-छोटी एक्टिविटी जरूर करें. कभी उसके लिए स्पेशल खाना बनाएं तो कभी सरप्राइज प्लान करें. इस तरह की एक्टिविटी रिश्ते में प्यार बढ़ाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: January 9, 2020, 5:49 PM IST

document.addEventListener("DOMContentLoaded", function() { document.getElementById("search-click").addEventListener("click", serchclick); /* footer brand slider start */ new Glide(document.querySelector('.ftrchnl-in-wrap'), { type: 'carousel', perView: 8, }).mount(); }); ! function(f, b, e, v, n, t, s) { if (f.fbq) return; n = f.fbq = function() { n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments) }; if (!f._fbq) f._fbq = n; n.push = n; n.loaded = !0; n.version = '2.0'; n.queue = []; t = b.createElement(e); t.async = !0; t.src = v; s = b.getElementsByTagName(e)[0]; s.parentNode.insertBefore(t, s) }(window, document, 'script', 'https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js'); fbq('init', '482038382136514'); fbq('track', 'PageView');



Source link

admin: