Golgappa: इस खास तरीके से बनाएंगे तो फूलेंगे आपके गोलगप्पे, इन 3 ट्रिक्स का करें इस्तेमाल

गोलगप्पे का पानी और आलू चोखा बनाना तो आसान होता है लेकिन गोलगप्पे की पूरी बनाना थोड़ा मुश्किल काम है.

कई बार गोलगप्पे की पूरी बिल्कुल अच्छी नहीं बनती और ऐसे में इसे खाने का मन नहीं करता. कुछ लोगों की पूरी इतनी मोटी बन जाती है कि इसे तोड़ना मुश्किल हो जाता है तो वहीं कुछ लोगों पूरियां सही से फूलती ही नहीं हैं.

गोलगप्पे का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आने लग जाता है. वहीं गर्मियों के मौसम में तो गोलगप्पे और भी अच्छे लगते हैं. कोरोना महामारी से बचने के लिए फिलहाल सभी लोग घरों में बंद है और ऐसे में बाहर की बजाय लोग घरों में ही गोलगप्पे बनाकर खाना पसंद कर रहे हैं. हालांकि गोलगप्पे का पानी और आलू चोखा बनाना तो आसान होता है लेकिन गोलगप्पे की पूरी बनाना थोड़ा मुश्किल काम है. कई बार गोलगप्पे की पूरी बिल्कुल अच्छी नहीं बनती और ऐसे में इसे खाने का मन नहीं करता. कुछ लोगों की पूरी इतनी मोटी बन जाती है कि इसे तोड़ना मुश्किल हो जाता है तो वहीं कुछ लोगों पूरियां सही से फूलती ही नहीं हैं. आइए आज आपको सूजी के गोलगप्पे बनाने की आसान विधि बताते हैं. इस रेसिपी में बताई गई ट्रिक को फॉलो करने से आपके सारे गोलगप्पे फूलने लगेंगे.

सूजी के गोलगप्पे बनाने के लिए सामग्री
सूजी- 200 ग्राम
तेल- 1/4 कपपानी- जरूरत के अनुसार
नमक- स्वादानुसार

सूजी के गोलगप्पे बनाने की विधि
सूजी के गोलगप्पे बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सूजी और तेल डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें और इसे 20 मिनट के लिए ढककर रख दें. तय समय के बाद आटा फूलकर तैयार हो जाएगा. इसके बाद इसे चकले पर अच्छी तरह से 5 मिनट तक मसलते रहें ताकि आटा चिकना हो जाए. अब तैयार आटे की लोइयां तोड़ लें. अब एक लोई लेकर पूरी से भी छोटे आकार में बेल लें. ध्यान रहे आटा लगाने के बजाय तेल लगाकर ही पूरियां बेलें. इसी तरह से सारी लोइयां बेल लें. अब मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें. तेल के गर्म होने पर सारी पूरियां डालकर हल्के सुनहरे होने तक तल लें. एक प्लेट में टिश्यू पेपर रखकर सारी छोटी-छोटी पूरियां इस पर रख दें. तैयार हैं सूजी के गोलगप्पे.

ऐसे नहीं फूटेंगे गोलगप्पे
गोलगप्पे का आटा चिकना गूंथना है यानी पानी लगा लगाकर अच्छी तरह आटा गूंथे. वहीं 20-30 मिनट आटे को गूंथकर जरूर रखें. इससे सूजी फूल जाएगी. गोलगप्पे को तेल या घी लगाकर बेलें आटा लगाकर नहीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टिप्स एंड ट्रिक्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 4, 2020, 6:39 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here