X

If you want to travel alone then do Munnar, Kur, Puducherry and Mysore tour | अकेले घूमना चाहते हैं तो करें मुन्नार, कूर्ग, पुडुचेरी और मैसूर की सैर


दैनिक भास्कर

Dec 25, 2019, 07:16 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. नए साल पर अकेले कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो कूर्ग, मुन्नार, पुडुचेरी और मैसूर के लिए रवाना हो सकते हैं। ये जगह देश की अन्य जगहों से ज्यादा सुरक्षित हैं। इन जगहों पर अमूमन हनीमून कपल्स या विदेशी सैलानी होते हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में…

मुन्नार: खूबसूरती को बढ़ाते हैं चाय के बागान

केरल के इडुक्की जिले में बसे प्रकृति के बेहद करीब मुन्नार आकर ऐसा लगता है जैसे आप फिल्म की किसी लोकेशन पर पहुंच गए हैं। 12000 हेक्टेयर में फैले चाय के बागान यहां की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। हम्पी में आपको पर्यटकों खासकर हनीमून कपल की भीड़ ज्यादा मिलती है, लेकिन अकेले यानी सोलो ट्रेवलिंग के लिए भी ये बहुत ही सुरक्षित और बेहतरीन डेस्टिनेशंस है। यहां से नजदीकी एयरपोर्ट कोचीन है। यहां घूमने लायक जगह हैं-माट्टूपेटी, चिन्नकनाल, इरविकुलम नेशनल पार्क, आनामुड़ी शिखर, अनयिंरगल और चाय संग्रहालय। यहां जाने की प्लानिंग साल में कभी भी कर सकते हैं।

ईस्ट का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला केरल का बेहद सुन्दर शहर है कूर्ग। यह कर्नाटक के दक्षिण-पश्चिम भाग में पश्चिमी घाट के पास एक पहाड़ पर स्थित जिला है। यहां की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने आप यहां सोलो ट्रेवल भी कर सकते हैं। यदि महिला ट्रेवलर्स यहां अकेले यात्रा करना चाहें तो ये महिलाओं के लिहाज से ये भी एक सुरक्षित डेस्टिनेशन है। सबसे नजदीकी एयरपोर्ट मंगलोर में है जो कूर्ग से 135 किलोमीटर दूर है। यहां बड़े-बड़े कॉफी और चाय के बागान, संतरे के पेड़, बुलंद चोटियां और तेजी से बहने वाली नदियां, पर्यटकों का मन मोह लेती हैं। इसे कर्नाटक का कश्मीर भी कहा जाता है।

सोलो ट्रिप के लिए पुडुचेरी भी मुफीद जगह है। यहां आपको स्कूबा डाइविंग का भी मौका मिलता है। इसके अलावा अगर आप फूडी हैं तो यहां आपको तमाम तरह के लजीज व्यंजन खाने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा अगर आप कुछ देर प्रकृति के साथ रहना चाहते हैं तो आपके लिए यह बिल्कुल सही जगह है। यहां आपको साधना के लिए स्थल और दूसरों की सेवा करने का भी मौका मिलेगा। चेन्नई से 162 किमी दूर यह शहर और क्षेत्र दोनों ही फ्रेंच उपनिवेशवाद से प्राप्त विरासत में समृद्ध है, जिसका इस क्षेत्र की अद्वितीय संस्कृति और विरासत में महत्वपूर्ण योगदान है।

कर्नाटक में स्थित मैसूर भी सोलो ट्रेवलिंग के लिए लिहाज से बेहतरीन डेस्टिनेशन है। खासतौर पर सोलो ट्रेवल करने वाली महिलाओं के लिए भी यह न सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि उनकी पसंदीदा जगह की लिस्ट में अग्रणी है। दिन-रात चहल-पहल वाला यह शहर कर्नाटक का कल्चरल हब है। यहां से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट बेंग्लुरु है। मैसूर के केंद्र में स्थित मैसूर पैलेस वहां के राजा का महल है, जो देश की सबसे शानदार संरचनाओं में से एक है। इसे अंबा विलास के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण 14वीं सदी में वाडियार राजाओं ने करवाया था, जबकि डिजाइन ब्रिटिश वास्तुकार हेनरी इरविन ने तैयार किया था।



Source link

admin: