• किदार्श की गिरफ्तारी इराक के पूर्व खुफिया प्रमुख मुस्तफा अल-कादिमी के प्रधानमंत्री बनने के एक महीने बाद हुई
  • किर्दाश आईएस की वार्ता कमेटी का प्रमुख था, उसने अबू मुसाब अल-जरकावी के साथ भी इस आतंकी संगठन में काम किया था

दैनिक भास्कर

May 21, 2020, 12:46 PM IST

बगदाद. इराकी खुफिया एजेंसी ने आतंकी अब्दुलनासीर अल- किर्दाश को गिरफ्तार किया है। वह आईएसआईएस के पूर्व नेता अबू बक्र अल-बगदादी के अगला उत्तराधिकारी बन सकता था। अल अरबिया की रिपोर्ट के मुताबिक इराक की राष्ट्रीय खुफिया एजेंसी ने इसकी पुष्टि की है। खुफिया एजेंसी ने बुधवार को कहा,‘‘आज आतंकी अब्दुलनासीर अल-किर्दाश को गिरफ्तार किया गया। कार्रवाई सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर हुई। वह बगदादी का अगला उत्तराधिकारी माना जा रहा था।’’
किदार्श की गिरफ्तारी इराक के पूर्व खुफिया प्रमुख मुस्तफा अल-कादिमी के प्रधानमंत्री बनने के एक महीने बाद हुई है। किर्दाश आईएसएस की वार्ता कमेटी का प्रमुख था। उसने आईएसआईएस में अबू मुसाब अल-जरकावी के समय भी इस आतंकी संगठन में काम किया था।
किर्दाश बगदादी का विश्वस्त माना जाता है

किर्दाश ने हाल के दिनों में सिरिया के अल-बगहौज में आतंकियों की अगुवाई की थी। यह इराक की सीमा से सटा एक छोटा सा शहर है। कुछ महीनों पहले तक इसपर आईएसआईएस का कब्जा था। उसने कई मौकों पर रणनीतियां बनाने के लिए बगदादी और आईएस के दूसरे शीर्ष आतंकियों के साथ बैठक करने की भी बात कबूली है। बगदादी पिछले साल अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में सिरिया के इडलिब शहर में मारा गया था।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here