iQoo ने स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के तौर पर मार्केट में अपना नाम कमाया है। इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की शुरुआत Vivo के सब-ब्रांड के तौर पर हुई थी, लेकिन भारत में धीरे-धीरे इस कंपनी ने खुद को एक स्वतंत्रत ब्रांड के तौर पर उभारा है। शुरुआती तौर पर कंपनी ने अपने स्मार्टफोन को वीवो के एंड्रॉयड आधारित फनटच ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किये थे, लेकिन बाद में आइकू ने अपना यूज़र इंटरफेस (UI) बनाकर तैयार किया, जिसको ‘Monster UI’ नाम दिया गया था। हालांकि, बाद में इसका नाम iQoo UI कर दिया गया। आइकू यूआई सबसे पहले iQoo 3 में देखा गया था। वहीं, अब कंपनी के चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट वीबो पोस्ट के अनुसार, पुराने आइकू फोन के लिए भी अपडेट ज़ारी किये जाएंगे। यह नया आइकू यूआई सभी फोन के लिए मध्य-जून तक ज़ारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा, आइकू कंपनी ने अपना अधिकारिक आइकू कम्युनिटी फोरम भी लॉन्च किया है।

iQoo द्वारा वीबो अकाउंट पर साझा किए पोस्ट में एक पोस्टर भी शामिल है जिसके साथ उन फोन की लिस्ट दी गई है, जिनको यह नया आइकू यूआई अपडेट मिलेगा। इसमें Vivo iQoo, iQoo Neo, iQoo Pro, iQoo New 855, और iQoo New 855 Racing Edition शामिल हैं। यह उन फोन की लिस्ट हैं, जिनके लिए आइकू का यूआई अपडेट पहले फेज़ में ज़ारी किया जाएगा इसकी शुरुआत मध्य-जून से होगी। आईकू न्यू 855 रेसिंग एडिशन फोन को छोड़कर ऊपर दिए गए सभी फोन एंड्रॉयड 9 आधारित Vivo के फनटच ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च हुए थे। वहीं, आइकू न्यू 855 रेसिंग एडिशन फोन एंड्रॉयड 9 आधारित मॉनस्टर यूआई के साथ लॉन्च हुआ था। इस पोस्टर में यह भी जानकारी दी गई है कि आइकू यूआई एंड्रॉयड 10 पर आधारित होगा।

इस लिस्ट में iQoo Pro 5G को शामिल नहीं किया गया है, जो कि एंड्रॉयड 9 आधारित फनटच ओएस 9 के साथ लॉन्च हुआ था। संभावना है कि इस फोन को यह लेटेस्ट यूआई दूसरे फेज़ में ज़ारी किया जाएगा।

इसके अलावा, कंपनी ने यह भी खुलासा किया कि आइकू का अधिकारिक कम्युनिटी लॉन्च कर दिया गया है, लेकिन इसके अलावा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। हो सकता है कि यह Realme community और Mi community की तरह ही हो, जहां कंपनी फोन अपडेट और डेवलपमेंट्स साझा करती हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here