क्या लॉकडाउन के दौरान खरीदे जा सकेंगे मोबाइल फोन? जानें क्या कहता है इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

File Photo

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने 20 अप्रैल को गृह सचिव को इस संबंध में पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने मोबाइल फोन संबंधित तमाम उपकरणों को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में शामिल करने का सुझाव दिया है.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने केद्रीय गृह मंत्रालय को ये सुझाव दिया है कि मोबाइल फोन, (Mobile Phone) लैपटॉप, (Laptop) डेस्कटॉप, (Desktop) स्टोरेज उपकरण और अन्य संबंधित उत्पादों को ‘आवश्यक वस्तुओं’ (essential items) की श्रेणी में शामिल किया जाना चाहिए. सूत्रों ने ये जानकारी दी है.

इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय में सचिव अजय साहनी ने 20 अप्रैल को गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को इस संबंध में पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने मोबाइल फोन संबंधित तमाम उपकरणों को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में शामिल करने का सुझाव दिया है.

(ये भी पढ़ें- 4 कैमरे वाले इस नए 5G फोन के दीवाने हुए लोग, 1 मिनट में बिक गए 300 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन) 

इसके साथ ही उन्होंने आईटी हार्डवेयर उपकरणों के विनिर्माण की भी मंजूरी देने को कहा है. साहनी ने कहा है कि घर से काम करने के मामले में इन सभी उत्पादों की ज़रूरत है.मोबाइल फोन को आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में शामिल करने से ई- कामर्स कंपनियों और खुदरा स्टोरों को इस प्रकार के उत्पादों की लॉकडाउन के दौरान बिक्री करने की अनुमति मिल जाएगी.

(ये भी पढ़ें- 6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 48 मेगापिक्सल तीन कैमरे वाला OnePlus का ये स्मार्टफोन, लुक भी ज़बरदस्त)

जानकारी के लिए बता दें कि लॉकडाउन के दौरान 20 अप्रैल से सरकार ने कुछ चीजों पर छूट देने का ऐलान किया है, जिसमें ई-कॉमर्स शॉपिंग के लिए भी नया नियम जारी किया गया है. सरकार ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा अपने मंच के जरिये गैर-जरूरी वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दी है, जिसके बाद कंपनियां सिर्फ ज़रूरी चीज़े ही बेच सकेंगी.

(ये भी पढ़ें-Airtel का बेहद सस्ता प्लान! 20 रुपये से कम में करें अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग, पाएं डेटा ऑफर भी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 23, 2020, 9:55 AM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here