Netflix बनी दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी, Walt Disney को छोड़ा पीछे

नेटफ्लिक्स दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बन गई है.

कोरोना वायरस की वजह से लोग घरों में बंद है. इस बीच ऑनलाइन एंटरटेनमेंट (Online Entertainment) की मांग बढ़ने से नेटफ्लिक्स (Netflix) के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) ने दुनियाभर के इकोनॉमी के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है. कई सेक्टर की कंपनियों पर इसका खासा असर दिखना शुरू हो चुका है. छंटनी से लेकर सैलरी कटौती के बीच कुछ कंपनियों की कमाई में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है. लॉकडाउन और क्वारंटीन अब नेटफ्लिक्स (Netflix) के लिए शानदार कमाई करा रहा है. घरों के अंदर कैद लोगों में एंटरटेनमेंट की मांग बढ़ा दी है.

वॉल्ट डिज़्नी को छोड़ा पीछे
इसके परिणामस्वरूप, Netflix के स्टॉक्स में बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. इस सप्ताह Netflix के शेयरों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली, जिसके बाद कंपनी की वैल्यूएशन में भारी इजाफा हुआ है. यही कारण है कि नेटफ्लिक्स ने अब ‘वॉल्ट डिज़्नी कंपनी’ (Walt Disney Company) को भी पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें: 20 अप्रैल से खुल जाएगा ऑनलाइन मार्केट, खरीद सकते हैं मोबाइल फोन और टीवीरिकॉर्ड स्तर पर नेटफ्लिक्स के शेयर्स
लगातार 3 दिनों की रैली के बाद अब Netflix के शेयर्स 3.2 फीसदी बढ़कर 426.75 डॉलर प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा है. इसके साथ ही बुधवार को Netflix का कुल मार्केट कैप अब 187.3 अरब डॉलर  (14.23 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गया है. इसके पहले 9 जुलाई 2018 को Netflix के शेयर्स 418.97 डॉलर प्रति शेयर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा था.

वॉल स्ट्रीट (Wall Street) पर Netflix ने दुनिया की सबसे मशहूर कंपनियों में से एक वॉल्ट डिज़्नी को भी पीछे छोड़ दिया है. बता दें Netflix केवल एक OTT प्लेटफॉर्म है जबकि वॉल्टी डिज़्नी फिल्म स्टूडियो, टीवी चैनल्स, थीम पार्क्स, क्रुज शिप तक का का कारोबार करती है.

यह भी पढ़ें: सावधान! अगर आपका बच्चा Zoom App से पढ़ता है तो हो सकता है बड़ा नुकसान, हैकर्स चला सकते हैं पॉर्न

कोविड-19 से डिज़्नी की कमाई को बड़ा झटका
डिज़्नी उन एंटरटेनमेंट कंपनियों में से एक है, जिन्हें कोरोना वायरस से काफी नुकसान हुआ है. हालांकि, डिज़्नी के पास भी डिज़्नी प्ल्स नाम से अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस है लेकिन इसका परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा है. डिज़्नी की रेवेन्यू में गिरावट का एक कारण है कि लॉकडाउन की वजह से​ डिज़्नी वर्ल्ड और डिज़्नीलैंड तक बंद है. डिज़्नी क्रुज शिप सर्विस भी बंद है. वहीं, कोरोना वायरस की वजह से फिल्मों में भी देरी हो रही है.

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में अगर ATM कार्ड हो जाए Expire, तो ऐसे निकालें कैश ये है सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 16, 2020, 9:27 PM IST





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here