• 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी, इसके बाद से ही उनके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं
  • किम जोंग उन (36 साल) की सेहत को लेकर दो अलग-अलग दावे , एक में उनकी मौत तो दूसरे में रिजॉर्ट में होने की बात कही जा रही

दैनिक भास्कर

Apr 27, 2020, 08:27 AM IST

सियोल. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) के स्वास्थ्य को लेकर सस्पेंस बरकरार है। इस बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के विदेश नीतियों के सलाहकार ने उसके स्वास्थ्य को लेकर लगाई जा रही अटकलों का खंडन किया है। उन्होंने रविवार को सीएनएन चैनल से बात करते हुए कहा कि किम जोंग जिंदा और स्वस्थ है। वह 13 अप्रैल के बाद से ही उत्तर कोरिया के वोन्सान इलाके में रह रहा है।12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। इसके बाद से ही उसके स्वास्थ्य को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं।
किम जोंग उन की सेहत को लेकर दो अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। शनिवार देर रात हॉन्गकॉन्ग के एक चैनल ने अपनी रिपोर्ट में किम की मौत की बात कही थी। वहीं, दक्षिण कोरिया की एक मीडिया रिपोर्ट में किम के स्वस्थ होने और उसके एक रिजॉर्ट में होने का दावा किया था।

किम इस साल पहली बार अपने दादा के समारोह में शामिल नहीं हुए थे

किम 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग के एक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। ऐसा पहली बार हुआ था। इसके बाद से कई कयास लगने शुरू हो गए थे। कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि वे यह साबित करना चाहते हैं कि उनकी अहमियत विरासत से ज्यादा है। साथ ही वे पारंपरिक कार्यक्रमों में हिस्सा न लेकर खुद को मॉडर्न भी साबित करना चाहते हैं। किम दिखाना चाहते हैं कि वे अपने पूर्वजों की तरह नहीं हैं। वहीं, उनकी मौत होने और रिजॉर्ट पर घूमने की बातें भी सामने आई थी।

चीन में किम की मौत का मैसेज वायरल हुआ था

बीजिंग से संचालित हॉन्गकॉन्ग के एचकेएसटीवी चैनल की रिपोर्ट में कहा गया था कि किम जोंग की मौत हो चुकी है। वहीं, इंटरनेशन बिजनेस टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया कि चीनी मैसेजिंग ऐप वीबो पर किम की मौत की खबर का पोस्ट वायरल हो रहा है। एक अन्य रिपोर्ट में बीजिंग के सूत्रों ने कहा कि किम के हार्ट में स्टेंट डालने का ऑपरेशन गलत हो गया, क्योंकि एक सर्जन के हाथ कांप रहे थे।

दक्षिण कोरिया के अखबार ने दी थी किम की सर्जरी की जानकारी

उत्तर कोरिया के मामलों पर नजर रखने वाले दक्षिण कोरिया के अखबार डेली एनके के मुताबिक, 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, किम काफी सिगरेट पीते हैं। उन्हें मोटापे की समस्या है और वे ज्यादा काम करते हैं। उनका हायंगसन काउंटी स्थित विला में इलाज हुआ। डेली एनके के मुताबिक, इसके बाद उनकी स्थिति में सुधार की खबरें आईं। उनके इलाज में लगी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को राजधानी प्योंगयांग लौट आए। कुछ सदस्य उनकी देखभाल करने के लिए वहीं रुके रहे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here